• May 16, 2016

डिजिटल रैली : देश में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार :सुभाष बराला, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष

डिजिटल रैली  : देश में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार :सुभाष बराला,  भाजपा  प्रदेशाध्यक्ष

चंडीगढ़  ———हरियाणा से शुरू हुए डिजिटल रैली के प्रयोग से उत्साहित मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय की ओर से देश भर में स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत चुने गए शहरों में शामिल फरीदाबाद के विकास के लिए 2600 करोड़ रुपए की योजना तैयार की गई है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत देर सायं फरीदाबाद से देश की पहली डिजिटल रैली को संबोधित किया। उनके संबोधन को फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में अलग-अलग 15 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लोगों ने सुना, जबकि सोशल मीडिया पर फेसबुक व यू टयूब के माध्यम से रैली का सीधा प्रसारण हुआ। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री वेंकैया नायडू से स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत अगले 20 शहरों की घोषित होने वाली सूची में फरीदाबाद को शामिल करने का आग्रह किया गया है। जिसके चलते इसी वर्ष फरीदाबाद शहर में ढांचागत विकास तेज होने की पुख्ता उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि गुडग़ांव में शुरू होने जा रही एयर टैक्सी सेवा के बाद आवश्यक हुआ तो अगले चरण में फरीदाबाद, सोनीपत व करनाल को भी जोड़ा जाएगा। फरीदाबाद के सैक्टर 17 स्थित माडर्न पब्लिक स्कूल से सभागार से श्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के लोगों से रूबरू होते हुए कहा कि हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने के उपरांत ई-सेवाओं को बढ़ावा देते हुए भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया गया है।

राज्य सरकार डिजिटल सेवाओं के जरिए व्यापारियों, किसानों व आमजन की सुविधा के लिए नए-नए प्रयोग किए जा रहे है। जिनमें व्यापारियों के लिए नया लाइसेंस या क्लीयरेंस लेने के लिए ई-बिज पोर्टल विकसित किया जा रहा है। जिसके तहत एक छत के नीचे सभी विभागों की औपचारिकताएं निर्धारित समय के भीतर पूरी की जा सकेंगी। किसानों की सुविधा के लिए अथ टू माऊथ, राज्य की ढ़ाई करोड़ आबादी का डेटा बेस तैयार कर आवश्यक प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एसआरडीबी आदि प्रयोग भी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक की ओर से रखी गई सभी मांगों को पूरा करने का भरोसा देते हुए फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न सडक़ों पर साइकिल ट्रेक व अन्य सुविधाएं पूरी करने, धोबी समाज के लिए तीन करोड़ की लागत से दो नए बारात घर बनवाने, बरसाती पानी की निकासी के लिए योजना, भरत नगर कॉलोनी में सीवरेज के लिए 1.5 करोड़, छठ पूजा घाट बनवाने, जमीन की उपलब्धता पर 50 बेड का नया अस्पताल, सेक्टर 12 की आईटीआई को 12.5 करोड़ रुपए की मदद से अपग्रेड करने, सीवरेज व अन्य सुविधाओं के लिए 10 करोड़ रुपए, स्लम कॉलोनी को विशेष अभियान के तहत नई जगह शिफ्ट करने, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र मं सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सात करोड़ रुपए, नाहर सिंह स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने की सभी योजनाएं पूरी कराने के अलावा विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 20 करोड़ रुपए अतिरिक्त देने की घोषणा की।

जनता के प्रति जवाबदेह सरकार : अनिल जैन भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं राज्य प्रभारी डा. अनिल जैन ने कहा कि हरियाणा के इतिहास में पहली बार जनता के प्रति जवाबदेह मंत्री और सरकार बनी है।

हरियाणा और हिंदुस्तान नये आकार में : कृष्णपाल गुर्जर भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 23 महीने व हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 18 महीने से भाजपा की सरकार ने गति के साथ प्रगति का कार्य किया है। आज हरियाणा और हिंदुस्तान विकास के मामले में एक नया आकार ले रहा है। सुशासन से आज परिवर्तन दिखने लगा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की मजबूत आर्थिक बुनियाद रखी जा रही है। हमेशा घाटे में रहने वाले बीएसएनएल को आज दस हजार करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। इसी प्रकार यूपीए के शासन काल में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति दो किलोमीटर प्रतिदिन पहुंच चुकी थी वहीं आज यह 20 किलोमीटर प्रतिदिन है।

फरीदाबाद के मान  बहाल होगा : रामबिलास शर्मा डिजिटल रैली के मंच से हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सूचना प्रोद्योगिकी की विधा में महारत रखने वाले नेता बताया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की उदासीनता के चलते फरीदाबाद से बड़े-बड़े उद्योगों का पलायन हो गया और यह शहर विकास के मामले में पिछड़ गया लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में इस शहर के मान को फिर से बहाल किया जाएगा।

एप के माध्यम से उपलब्ध होगा गाय का ए-2 दूध : ओमप्रकाश धनखड़ कृषि, सिंचाई, ग्रामीण विकास एवं पंचायत, डेयरी एवं पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने डिजिटल रैली में अपने संबोधन के दौरान अपने मंत्रालय के संबंधित विभागों की योजनाओं की जानकारी सांझा करते हुए बताया कि गाय का ए-2 दूध एप के माध्यम से एनसीआर में पहुंचाया जाएगा।  नहरी पानी की स्थिति जानने के लिए 123 करोड़ रुपए का रियल टाइम तंत्र विकसित किया जाएगा। उन्होंने फरीदाबाद सहित एनसीआर की जरूरतों को पूरा करने के लिए बीजिंग की तर्ज पर पैरी अर्बन कृषि योजना के बारे में भी बताया। उन्होंने दावा किया कि मार्केटिंग बोर्ड की सडक़ों को भी सुंदर बनाया जाएगा।

गड्ढा मुक्त हरियाणा की सडक़ें : राव नरबीर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि राज्य के इतिहास में पहली बार उनके विभाग में वर्क प्रोग्राम बनाकर काम किया है। जिसके तहत समस्त राज्य की सडक़ों को गड्ढा मुक्त बनाया जाएगा। शीघ्र ही वाट्सएप नंबर भी जारी कर दिया जाएगा। जिस पर सडक़ का फोटो भेजने पर उसे 72 घण्टे के अंदर ठीक कर दिया जाएगा। सडक़ों के निर्माण में क्षेत्रवाद की भावना को समाप्त कर दिया गया है।

देश में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार : बराला भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने डिजिटल रैली के आयोजन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया की सोच को आगे बढ़ाने वाला आयोजन बताया। उन्होंने कहा कि डिजिटल सेवाओं के जरिए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई गई है। विपक्षी दलों के राजनीतिक दृष्टिकोण पर सवाल खड़े करते हुए उन्होंने हरियाणा और देश में आज भ्रष्टाचार मुक्त सरकार व ईमानदार नेतृत्व की बात भी कही।

नवचेतना ट्रस्ट ने 31 लड़कियों को लिया गोद डिजिटल रैली के आयोजक एवं फरीदाबाद के विधायक विपुल गोयल ने हलके के विकास के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष आई-पैड के जरिए मांग पत्र रखा। वहीं उनकी अगुवाई में चलने वाली सामाजिक संस्था नवचेतना ट्रस्ट ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए नई पहल करते हुए 31 निराश्रित लड़कियों की शिक्षा, लालन-पालन व शादी तक का खर्च उठाने की जिम्मेवारी ली।

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही पांच सौ लड़कियों को गोद लिया जाएगा। उन्होंने अपने विधानसज्ञा क्षेत्र में सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए निजी संस्थानों की ओर से 26 स्कूलों को गोद लेने की योजना से भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया। रैली में पहुंचने पर विधायक ने अतिथिगण का डिजिटल बैज लगाकर व एक-एक पौधा भेंट कर स्वागत किया।

डिजिटल रैली से पहले भी विधायक विपुल गोयल पौधरोपण के जरिए लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल हो चुके है। रिचा शर्मा, इंद्रजीत व नीतिश भारती बने डिजिटल रैली का आकर्षण डिजिटल रैली में रियो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले देश के पहले शॉटपुट खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह, फरीदाबाद की ब्रैंड एंबेस्डर एवं बॉलीवुड गायिका रिचा शर्मा व इंडिया गोट टैलेंट के रनर अप सैंड आर्टिस्टर नीतिश भारती ने भी शिरकत की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फूलों का गुलदस्ता व शॉल भेंट कर इंद्रजीत को रियो ओलंपिक के लिए शुभकामनाएं दी। वहीं रिचा शर्मा ने उमराव जॉन फिल्म के अपने गीत अगले जन्म मोहे बिटिया कीजो गीत सुनाया। जबकि सैंड आर्टिस्ट नीतिश भारती ने अपनी कला का अदभुत प्रदर्शन कर अतिथिगण व उपस्थित जनसमूह का ध्यान आकर्षित किया।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply