ग्राम पंचायत गोंगला में आयोजित किसान मेला

ग्राम पंचायत गोंगला में आयोजित किसान मेला

रायपुर ————(छ०गढ)—– कृषि तथा जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल लोक सुराज अभियान के तहत् आज सुकमा जिला अन्तर्गत ग्राम पंचायत गोंगला में आयोजित किसान मेला में शामिल हुए। श्री अग्रवाल राजधानी रायपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर डेढ़ बजे सुकमा जिले के कुम्हाररास में बनाए गए हेलीपेड पहुंचे।

उन्होंने जिला मुख्यालय सुकमा के नजदीक ग्राम पंचायत गोंगला में डेयरी फार्म का लोकार्पण और 2 करोड़ 22 लाख रूपए से अधिक राशि से बनने वाले स्टाप डेम तथा चेक डेम का शिलान्यास किया। डेयरी फार्म में आयोजित किसान मेले में कृषि मंत्री ने जिले के लिए 100 सोलर पम्पों के लिए 4 करोड़, गोंगला में सोलर नल जल योजना के लिए 15 लाख रूपए, सीसी रोड निर्माण के लिए 10 लाख रूपए, नाली निर्माण के लिए पांच लाख रूपए, सामुदायिक भवन के लिए पांच लाख रूपए तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन की स्वीकृति दी।

इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में लोक सुराज अभियान  के उद्देश्यों के बारे में  विस्तार से लोगों को बताया। उन्होंने कहा कि लोक सुराज अभियान के दौरान बिजली, पानी सहित राज्य सरकार की अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं की जमीनी हकीकत का जायजा लिया जा रहा हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि किसानों को धान की खेती के साथ-साथ सब्जी, फल-फुल, मछलीपालन, पशुपालन करने के लिए प्रेरित किया जाए।

श्री अग्रवाल ने सुकमा में पशुपालन विभाग के सहयोग से 50 डेयरी फार्म खोलने का लक्ष्य दिया और कहा कि जैविक खादों का अधिक से अधिक उपयोग कर सुकमा जिले को भी जैविक जिला बनाने का प्रयास किया जाए। इस अवसर पर मंत्री श्री अग्रवाल को गांेगला के ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या बतायी। श्री अग्रवाल ने इस समस्या को दूर करने के लिए सोलर नलजल योजना की स्वीकृति दी।

राशन दुकान, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य सुविधाएं तथा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के संबंध में चर्चा की। विद्युत विभाग के अधिकारी को आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युत व्यवस्था एक सप्ताह में दूरूस्त करने के निर्देश दिए।

श्री अग्रवाल ने बताया कि शबरी नदी में लगभग 80 करोड़ की लागत से बैराज बनाने के लिए सर्वे किया जाएगा। इस बैराज के बन जाने से लगभग पांच हजार एकड़ सिंचाईं के लिए पानी मिलेगा। उन्होंने बताया कि जीरमपाल, तेलावर्ती, गिरदालपाल और गोरली नहर अपवर्तन के लिए बजट में 9 करोड़ का प्रस्ताव रखा हैं। उन्होंने गादीरास में मलगेर सिचाईं योजना को 2017 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत गोंगला के किसानों को नक्शा-खसरा, बी-1, आबादी भूमि का पट्टा वितरण करने निर्देश दिए।

किसान मेला में विधायक श्री कवासी लखमा ने किसान मेला को संबोधित करते हुए कहा कि किसान मेला और लोक सुराज अभियान के माध्यम से जनता को शासकीय योजनाओं के संबंध में जानकारी मिल रही है। अभियान के दौरान समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा हैं। उन्होंने कृषि मंत्री द्वारा जिले में दूध व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किए गए प्रयासों की प्रशंसा करते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

श्री लखमा ने कहा कि मलेन्जर डायवर्सन, चिपुरपाल डायवर्सन, शबरी नदी के पानी को लिफ्ट एरीगेशन के माध्यम से खेतों तक पहंुचाकर जिले में सिंचाई का रकबा बढ़ाया जा सकता है। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों चेक और बीज मिनीकिट तथा कृषि उपकरण प्रदान किए गए।

इस अवसर पर जिला पंचायत सुकमा अध्यक्ष श्री हरीश कवासी, नगर पालिका सुकमा अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मीबाई, गोंगला सरपंच श्री माड़वी हान्दा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री नीरज कुमार बनसोड, पुलिस अधीक्षक श्री डी श्रवण, जिला पंचायत सीईओ श्री मनीवासगन एस सहित अन्य विभाग वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply