• August 10, 2021

ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स (तर्कसंगतीकरण और सेवा की शर्तें) अध्यादेश: भाजपा सांसदों की अनुपस्थिति

ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स (तर्कसंगतीकरण और सेवा की शर्तें) अध्यादेश: भाजपा सांसदों की अनुपस्थिति

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स (तर्कसंगतीकरण और सेवा की शर्तें) अध्यादेश, 2021 के पारित होने के दौरान सोमवार को राज्यसभा में कुछ भाजपा सांसदों की अनुपस्थिति पर कड़ी आपत्ति जताई है।

सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में मोदी ने संसदीय कार्य मंत्री से सदन में मौजूद नहीं रहने वाले सांसदों की सूची बनाने को कहा। विपक्ष ने विधेयक पर अध्यादेश जारी करने के खिलाफ एक वैधानिक प्रस्ताव पेश किया था। प्रस्ताव विफल हो गया और उसके बाद विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।

बैठक में मौजूद एक सांसद के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें नाम मांगने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि उन्होंने पहले ही सांसदों को दोनों सदनों में नियमित रहने के लिए कहा था। दरअसल, प्रधानमंत्री कई बार सांसदों को इसी तरह की सलाह दे चुके हैं।

मानसून सत्र की पिछली संसदीय दल की बैठक में, प्रधान मंत्री ने अपनी पार्टी के लोगों से तीन मुद्दों पर बड़े पैमाने पर अभियान चलाने के लिए कहा – कुपोषण का उन्मूलन, अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में खेल और खेलों को प्रोत्साहित करना और ‘गोल्डन कार्ड’ के बारे में जागरूकता पैदा करना। आयुष्मान भारत योजना।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भाजपा सांसदों से कहा कि वे न सिर्फ क्रिकेट बल्कि अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न स्तरों पर विभिन्न प्रकार के खेलों को बढ़ावा दें। “उन्होंने कहा कि क्रिकेट को वैसे भी बहुत बढ़ावा मिलता है लेकिन ऐसे अन्य खेल हैं जो ओलंपिक में हैं लेकिन पर्याप्त ध्यान नहीं दे रहे हैं। वह चाहते थे कि सांसद ऐसे खेलों पर बहुत ध्यान दें, ”पार्टी के एक सांसद ने कहा।

एक सूत्र ने कहा, “उन्होंने कहा कि सांसदों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ग्राम पंचायत स्तर से ऊपर की ओर खेलों को पढ़ाने का प्रावधान हो।”

उन्होंने सांसदों से कुपोषण उन्मूलन के मुद्दे को उठाने और यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि पोषण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई सामाजिक योजनाओं को जमीन पर लागू किया जाए।

पीएम यह भी चाहते थे कि उनकी पार्टी के सहयोगी आयुष्मान भारत के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करें और यह सुनिश्चित करें कि कैशलेस उपचार की सुविधा इच्छित लाभार्थियों तक पहुंचे। गोल्डन कार्ड या ई-कार्ड लाभार्थियों को कैशलेस उपचार की अनुमति देता है।

मंगलवार को हुई बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी यूएनएससी की बैठक पर प्रेजेंटेशन दिया। सोमवार को, पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय पीएम बने, जब उन्होंने समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर एक खुली बहस की अध्यक्षता की।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन पर एक प्रस्तुति दी। जुलाई तक खेल विभाग संभालने वाले कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने भी सांसदों को ओलंपिक के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply