अफगान और तालिबान युद्ध : — मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए विशेष फ्लाइट रवाना

अफगान और तालिबान युद्ध : — मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए  विशेष फ्लाइट रवाना

मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए एक विशेष फ्लाइट रवाना हो रही है। मजार-ए-शरीफ में और उसके आसपास के किसी भी भारतीय नागरिक से अनुरोध है कि वह आज देर शाम रवाना होने वाली विशेष उड़ान से भारत के लिए रवाना हो जाए।

अफगानिस्तान में भारत का दांव

इसने उन भारतीय नागरिकों से भी कहा जो विशेष उड़ान से जाना चाहते हैं, वे अपना पूरा नाम और पासपोर्ट नंबर जैसे विवरण तुरंत वाणिज्य दूतावास को जमा करें। विशेष उड़ान से जाने के इच्छुक भारतीय नागरिकों को तुरंत अपना पूरा नाम, पासपोर्ट नंबर, समाप्ति की तारीख व्हाट्सएप द्वारा निम्नलिखित नंबरों पर सूचित करना चाहिए: 0785891303, 0785891301।

इस बीच, काबुल में भारतीय दूतावास ने अफगानिस्तान में भारतीयों के लिए सुरक्षा सलाह की एक सूची साझा की।

एडवाइजरी में कहा गया है कि अफगानिस्तान में रहने वाले भारतीयों को देश के विभिन्न हिस्सों से वाणिज्यिक उड़ानों की उपलब्धता के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहिए और भारत लौटने के लिए तत्काल यात्रा की व्यवस्था करनी चाहिए। इसके अलावा, सलाहकार ने अफगानिस्तान में काम कर रही भारतीय कंपनियों को हवाई यात्रा बंद होने से पहले अपने कर्मचारियों को परियोजना स्थलों से तुरंत वापस लेने के लिए कहा है।

अफगान कंपनियों या अफगानिस्तान में स्थित अन्य विदेशी कंपनियों के लिए काम करने वाले भारतीयों को तुरंत अपने नियोक्ताओं से भारत लौटने की सुविधा के लिए अनुरोध करना चाहिए, यह आगे कहा गया है।

इसमें आगे कहा गया है कि अफगानिस्तान पहुंचने वाले पत्रकारों और भारतीय मीडिया के अन्य सदस्यों को व्यक्तिगत ब्रीफिंग के लिए भारतीय दूतावास के सार्वजनिक मामलों और सुरक्षा विंग के साथ संपर्क स्थापित करना चाहिए। इसके अलावा, अफगानिस्तान में सभी भारतीयों को तुरंत दूतावास में अपना पंजीकरण कराने की सलाह दी गई है।

पिछले महीने, भारत ने कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को शहर के आसपास अफगान बलों और तालिबान के बीच तीव्र संघर्ष के बाद वापस ले लिया था।

जब से संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1 मई को देश से अपने सैनिकों को वापस लेना शुरू किया, तालिबान व्यापक हिंसा का सहारा लेकर पूरे अफगानिस्तान में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अमेरिका पहले ही अपने अधिकांश बलों को वापस बुला चुका है और 31 अगस्त तक ड्रॉडाउन को पूरा करना चाहता है।

तालिबान और अफगान सुरक्षा कर्मियों के बीच लड़ाई के कारण अपने घर से भागे आंतरिक रूप से विस्थापित अफगान, काबुल, अफगानिस्तान के दक्षिण में कंधार प्रांत के दमन जिले के एक शिविर में गुरुवार, 5 अगस्त, 2021 को देखे गए।

पिछले हफ्ते, विदेश मंत्रालय ने लोकसभा को बताया कि भारत सतर्क है और संघर्षग्रस्त देश में भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहा है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply