• December 17, 2022

ऐसी चीजें होंगी और लोग तस्वीरें लेंगे और जो चाहें करेंगे अगर प्रोफ़ाइल लॉक नहीं है:- कोच्चि पुलिस  साइबर सेल 

ऐसी चीजें होंगी और लोग तस्वीरें लेंगे और जो चाहें करेंगे अगर प्रोफ़ाइल लॉक नहीं है:- कोच्चि पुलिस  साइबर सेल 

केरल की एक कवयित्री को पुलिस से इस शिकायत पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है कि उसकी फेसबुक तस्वीरें एक वयस्क सामग्री वेबसाइट पर अपलोड की गई थीं।

कोच्चि की चिथिरा कुसुमन ने कहा कि कोच्चि के इन्फोपार्क में पुलिस के साइबर सेल कार्यालय, जहां उसने शिकायत दर्ज की थी, ने यह भी स्वीकार नहीं किया है कि उन्हें शिकायत मिली है।

उसे पता चला कि उसकी फेसबुक तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया गया था और एक दोस्त ने उसे एडल्ट कंटेंट साइट पर पोस्ट कर दिया था। उसने 30 नवंबर को अपनी शिकायत के साथ साइट का यूआरएल भी जमा किया था, लेकिन पुलिस की निष्क्रियता से वह निराश थी।

13 दिसंबर को, चिथिरा ने फेसबुक पर अपनी तस्वीरों को साइट पर पोस्ट किए जाने और पुलिस से असंवेदनशील प्रतिक्रिया के बारे में लिखा, जब उसने शिकायत दर्ज करने के लिए उनसे संपर्क किया। “एक फेसबुक मित्र के माध्यम से मुझे पता चला कि मेरी तस्वीरें साइट पर अपलोड की गई थीं। जब मैंने उस साइट की जाँच की, तो मैंने पाया कि वहाँ अन्य महिलाओं की तस्वीरें भी पोस्ट की गई थीं।

मैंने कोच्चि में इन्फोपार्क में साइबर सेल से संपर्क किया।  वहां एक अधिकारी ने मुझसे पूछा कि क्या मेरी प्रोफ़ाइल लॉक नहीं है। जब मैंने उनसे कहा कि ऐसा नहीं है, तो उनका जवाब था कि ऐसी चीजें होंगी और लोग तस्वीरें लेंगे और जो चाहें करेंगे अगर प्रोफ़ाइल लॉक नहीं है।

उन्होंने मेरा मज़ाक उड़ाते हुए पूछा कि शिकायत करने का क्या मतलब है। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस फेसबुक के माध्यम से पैसे की ठगी का पता लगाने में सक्षम नहीं थी, यह पूछने पर कि जब एक अनलॉक प्रोफ़ाइल की तस्वीरें ली जाती हैं तो उन्हें क्या करना चाहिए ,” पोस्ट पढ़ी।

पोस्ट जारी रहा, “मैंने शिकायत दर्ज करने पर जोर दिया। फिर उन्होंने फोन पर एक अन्य अधिकारी को फोन किया। बाद वाले ने मेरी तस्वीरों के यूआरएल के साथ एक ईमेल शिकायत दर्ज करने का सुझाव दिया। जब मैंने उल्लेख किया कि साइट पर अन्य महिलाओं की तस्वीरें भी थीं, तो उस अधिकारी ने पूछा मुझे अपने काम से मतलब रखना चाहिए और दूसरी महिलाओं को शिकायत करने देना चाहिए अगर उन्हें इससे परेशानी होती है।” जब वह अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने के लिए राजी हुई तो अधिकारी ने रिसेप्शन पर उसे जाने के लिए कहा।” वह दूसरे अधिकारी को दोहरा रहा था कि मेरी प्रोफाइल लॉक नहीं थी। उन्होंने यह भी कहा कि जांच करने पर, यह पता चलेगा कि [वयस्क साइट का] आईपी पता अमेरिका या नाइजीरिया में कहीं होगा, और अगर लोग सावधान रहें तो बेहतर होगा।

चिथिरा ने 8 दिसंबर को फिर से शिकायत ईमेल की, क्योंकि 30 नवंबर को दर्ज की गई पिछली शिकायत का जवाब नहीं मिला। उन्होंने टीएनएम को बताया कि जब ऑफलाइन शिकायत की जाती है तो रसीद दी जाती है। हालाँकि, जैसा कि उसे ईमेल पर शिकायत दर्ज करने के लिए कहा गया था, पावती का कोई रूप नहीं था। यहां तक कि पुलिस के जवाब नहीं देने के बावजूद, तस्वीरें अभी भी वेबसाइट पर हैं।

पोस्ट में, उसने बताया कि कैसे अनुभव ने एक दोस्त को प्रभावित किया जो उसके साथ साइबर सेल कार्यालय गया था। “वह पहली बार थाने जा रही थी। थाने से बाहर निकलते समय उसने मुझसे पूछा कि जब ऐसा कुछ होता है तो क्या इस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद की जानी चाहिए। मुझे दुख हुआ। उसने स्टेशन छोड़ने से पहले खुद की प्रोफाइल लॉक कर दी। आखिरकार, हमें महिलाओं को व्यवहार करने के लिए प्रशिक्षित करना होगा,” व्यंग्य के साथ पोस्ट समाप्त हो गया।

टीएनएम से बात करते हुए, चिथिरा ने कहा, “मैंने फेसबुक पोस्ट डाली क्योंकि मेरी शिकायत का कोई जवाब नहीं आया। पुलिस ने उस तरह से जवाब नहीं दिया, जैसा उन्हें देना चाहिए था। साइबर पुलिस से अपेक्षा की जाती है कि वह साइबर स्पेस का उपयोग करने में हमारी मदद करे और यह सुझाव न दे कि हम अपनी प्रोफाइल लॉक कर दें। हम पुलिस से जिस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं, वह यह है कि अगर हमारी प्रोफ़ाइल का दुरुपयोग किया जाता है, तो वे कार्रवाई करेंगे, क्योंकि हमें साइबर स्पेस का उपयोग करने की स्वतंत्रता है।”

लेखक और कार्यकर्ता सिविक चंद्रन के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराने वाली पीड़िता के समर्थन में इस साल जुलाई में चिथिरा ने फेसबुक पर पोस्ट किया था। कवि भी उस सभा में मौजूद था जिसमें कथित यौन उत्पीड़न हुआ था।

 

(टीएनएम )  कोच्चि पुलिस  साइबर सेल

Related post

Leave a Reply