• August 10, 2021

मुआवजे के भुगतान की शर्त जमानत के स्तर पर नहीं लगाई जा सकती

मुआवजे के भुगतान की शर्त जमानत के स्तर पर नहीं लगाई जा सकती

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में जस्टिस संजय किशन कौल और हेमंत गुप्ता की बेंच ने कहा कि पीड़ितों को मुआवजे के भुगतान की शर्त जमानत के स्तर पर नहीं लगाई जा सकती है। (धर्मेश जगदीशभाई @ जगभाई भागूभाई रताडिया बनाम गुजरात राज्य)

पीठ ने कहा, “हम यह जोड़ने में जल्दबाजी कर सकते हैं कि हम यह नहीं कह रहे हैं कि जमानत देने के लिए कोई मौद्रिक शर्त नहीं लगाई जा सकती है। हम ऐसा कहते हैं क्योंकि संपत्ति के खिलाफ या अन्यथा अपराध के मामले हैं, लेकिन यह जमा करने के लिए मुआवजा नहीं हो सकता है और वितरित किया गया जैसे कि वह अनुदान जमानत पर बढ़े हुए व्यक्ति की शर्त के रूप में होना है।”

मामले के तथ्य

प्रतिद्वंद्वी समूहों के बीच एक स्वतंत्र लड़ाई की एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई, जिसके बाद दो पीड़ितों ने दम तोड़ दिया। अमरेली पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई थी जिसमें वर्तमान अपीलकर्ताओं सहित 13 व्यक्तियों को भी आरोपी के रूप में धारा 302, 307, 324, 323, 506 (2), 504, 143, 144, 147, 148, 149, 120 बी के तहत आरोपित किया गया था। और आईपीसी की 34 के साथ-साथ गुजरात पुलिस अधिनियम की धारा 135 (ii)। अपीलकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने जमानत के लिए आवेदन किया और उन्हें उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी।

हालांकि, उच्च न्यायालय ने जमानत की शर्त लगाई, जिसमें उन्हें पीड़ितों को मुआवजे के रूप में 3 महीने की अवधि के भीतर 2 लाख रुपये जमा करने की आवश्यकता थी। इस निर्देश से क्षुब्ध होकर याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

अदालत के समक्ष मुद्दा

जमानत के स्तर पर पीड़ित को मुआवजा, सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत अनुमत है या नहीं।

पार्टियों का विवाद

आरोपी ने तर्क दिया कि उपरोक्त परिदृश्य में सीआरपीसी की धारा 357 की उप-धारा (1) के खंड (डी) के अनुसार उक्त राशि का उपयोग अपराध के कारण हुए किसी भी नुकसान या चोट के मुआवजे के भुगतान के लिए किया जा सकता है, जब ऐसी राशि का उपयोग किया जाएगा। सिविल कोर्ट में वसूली योग्य हो।

अदालत का ध्यान सीआरपीसी की धारा 357 की उप-धारा (3) की ओर भी आकर्षित किया गया, जो फिर से “जब अदालत एक सजा सुनाती है” से शुरू होती है और जहां “जुर्माना एक हिस्सा नहीं बनता है”, एक आरोपी को मुआवजे का भुगतान करने के लिए कहा जा सकता है। निर्णय पारित करते समय।

आरोपी ने तर्क दिया कि धारा 357 सीआरपीसी के तहत, मुआवज़ा केवल मुकदमे के समापन के बाद ही मिल सकता है और पूर्ण परीक्षण के बिना सजा नहीं हो सकती है और इस प्रकार, ऐसा कोई मुआवजा नहीं हो सकता है।

न्यायालयों का अवलोकन और निर्णय

पीठ ने कहा कि शरीर के खिलाफ अपराधों के मामलों में, पीड़ित को मुआवजा मोचन के लिए एक पद्धति होनी चाहिए। हालांकि, इसने कहा: “अनावश्यक उत्पीड़न को रोकने के लिए, जहां अर्थहीन आपराधिक कार्यवाही शुरू की गई थी, मुआवजा प्रदान किया गया है। इस तरह के मुआवजे का निर्धारण जमानत के स्तर पर मुश्किल से ही किया जा सकता है।”

पीठ ने आगे टिप्पणी की, “हम यह जोड़ने में जल्दबाजी कर सकते हैं कि हम यह नहीं कह रहे हैं कि जमानत देने के लिए कोई मौद्रिक शर्त नहीं लगाई जा सकती है। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि संपत्ति के खिलाफ या अन्यथा अपराध के मामले हैं, लेकिन यह जमा करने और वितरित करने के लिए मुआवजा नहीं हो सकता है जैसे कि उस व्यक्ति को जमानत पर बढ़ाए जाने की शर्त के रूप में अनुदान दिया जाना है। ”

पीठ ने कहा कि मृतक के कानूनी वारिसों के लिए मुआवजे की 2 लाख रुपये की जमा राशि को स्वाभाविक रूप से कायम नहीं रखा जा सकता है और इसे तार्किक रूप से अलग रखा जाना चाहिए।

पीठ ने टिप्पणी की, “हम अपीलकर्ताओं पर जमानत देने के लिए समान नियम और शर्तें लागू करना उचित समझते हैं और जमानत की शर्त को अलग करते हैं जिसमें अपीलकर्ताओं को निचली अदालत के समक्ष पीड़ितों को मुआवजे के लिए 2 लाख रुपये जमा करने की आवश्यकता होती है। संवितरण के लिए परिणामी आदेश।”

पीठ ने एक और शर्त लगाई कि अपीलकर्ता छह महीने की अवधि के लिए अमरेली की भौगोलिक सीमा में प्रवेश नहीं करेंगे, केवल संबंधित पुलिस स्टेशन के समक्ष उपस्थिति दर्ज करने और अदालती कार्यवाही में भाग लेने के लिए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply