• August 25, 2023

ट्रंप कोजेल: चुनाव के आरोप में जॉर्जिया जेल में बुकिंग के बाद ट्रम्प का मग शॉट रिहा

ट्रंप कोजेल: चुनाव के आरोप में जॉर्जिया जेल में बुकिंग के बाद ट्रम्प का मग शॉट रिहा

अटलांटा, 24 अगस्त (रायटर्स) – डोनाल्ड ट्रम्प के मग शॉट को  रिहा कर दिया गया, जब उन्हें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के तख्तापलट के प्रयासों से उत्पन्न एक व्यापक आपराधिक मामले के तहत एक दर्जन से अधिक गुंडागर्दी के आरोपों में अटलांटा जेल में बुक किया गया था। जॉर्जिया में उनकी 2020 की चुनावी हार।

एक बेदाग ट्रम्प – कैदी नंबर।

फुल्टन काउंटी जेल रिकॉर्ड के अनुसार, P01135809 को मग शॉट में कैमरे की ओर घूरते हुए कैद किया गया था। यह छवि ट्रम्प के लिए एक और असाधारण क्षण का प्रतिनिधित्व करती है, जिन्हें अपने तीन अन्य आपराधिक मामलों में उपस्थिति के दौरान एक तस्वीर जमा करने की आवश्यकता नहीं थी।

उन्होंने इसे अपने लाभ के लिए बदलने की कोशिश में बहुत कम समय बर्बाद किया, इसे एक्स पर पोस्ट किया, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, साथ ही साथ उनकी अपनी सोशल मीडिया साइट, ट्रुथ सोशल भी थी। उनकी अभियान वेबसाइट पर ट्रम्प के अपने कार्यों का बचाव करने और दान मांगने के संदेश के साथ मग शॉट दिखाया गया था।

6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर उनके समर्थकों की भीड़ के हमले के बाद उनके खाते पर प्रतिबंध लगने के बाद से एक्स पोस्ट साइट पर ट्रम्प की पहली पोस्ट प्रतीत होती है। एक्स के मालिक एलोन मस्क ने पिछले साल के अंत में ट्रम्प के खाते को बहाल कर दिया था।

ट्रम्प ने अपने न्यू जर्सी गोल्फ क्लब में वापस जाने से पहले जेल में केवल 20 मिनट बिताए। अटलांटा के हर्ट्सफील्ड-जैक्सन हवाई अड्डे पर अपने निजी विमान में चढ़ने से पहले, उन्होंने अपना दावा दोहराया कि अभियोजन – उनके साथ-साथ अन्य लोगों का भी सामना करना – राजनीति से प्रेरित है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “यहां जो कुछ हुआ है वह न्याय का मखौल है।” “मैंने कुछ भी गलत नहीं किया और यह बात हर कोई जानता है।”

77 वर्षीय ट्रम्प पहले ही आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं, यहां तक ​​कि वह अगले साल व्हाइट हाउस के लिए एक और अभियान भी शुरू कर रहे हैं।

हालाँकि, रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए उनकी उम्मीदवारी को नुकसान पहुँचाने की बात तो दूर, उनके खिलाफ दायर चार मामलों ने केवल उनकी स्थिति को मजबूत किया है। नवंबर 2024 के चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन को चुनौती देने के लिए रिपब्लिकन दौड़ में उनके पास एक मजबूत मतदान बढ़त है।

ट्रंप के जेल पहुंचते ही दर्जनों समर्थक ट्रंप के बैनर और अमेरिकी झंडे लहराते हुए उनकी एक झलक पाने के लिए होड़ करने लगे। बाहर एकत्र हुए ट्रम्प समर्थकों में जॉर्जिया के अमेरिकी प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन भी थे, जो पूर्व राष्ट्रपति के सबसे वफादार कांग्रेस सहयोगियों में से एक थे।

अटलांटा क्षेत्र में विमानन उद्योग से जुड़े 49 वर्षीय लाइल रेवर्थ गुरुवार सुबह से ही जेलखाने के पास 10 घंटे से इंतजार कर रहे थे।

“हाँ, मुझे उम्मीद है कि वह मुझे झंडे लहराते हुए, समर्थन दिखाते हुए देखेगा,” रेवर्थ ने ट्रम्प के आगमन का इंतजार करते हुए कहा। “उसे हमारी ज़रूरत है।”

यह निश्चित है कि यह छवि ट्रम्प के दुश्मनों और समर्थकों द्वारा समान रूप से व्यापक रूप से प्रसारित की जाएगी।

‘मोना लिसा से भी अधिक लोकप्रिय छवि’
“हम इसे एक टी-शर्ट पर रखना चाहते हैं। यह दुनिया भर में जाएगी। यह मोना लिसा की तुलना में अधिक लोकप्रिय छवि होगी,” 30 वर्षीय रिपब्लिकन पूर्व कांग्रेस उम्मीदवार लौरा लूमर ने कहा, जो जेल के बाहर अन्य ट्रम्प समर्थकों के साथ घुलमिल गए थे। गुरूवार की सुबह.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बुकिंग मगशॉट
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को फुल्टन काउंटी शेरिफ कार्यालय द्वारा जारी एक पुलिस बुकिंग मगशॉट में दिखाया गया है, जब एक ग्रैंड जूरी ने अटलांटा, जॉर्जिया, अमेरिका में राज्य के 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने के अपने प्रयास में उनके और उनके 18 सहयोगियों के खिलाफ अभियोग वापस लाया था। , 24 अगस्त, 2023। फुल्टन काउंटी शेरिफ कार्यालय/हैंडआउट ने लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त किए और पढ़ें

न्यायाधीश स्कॉट मैक्एफ़ी ने ट्रम्प के 18 सह-प्रतिवादियों में से एक, वकील केनेथ चेसेब्रो के लिए 23 अक्टूबर की सुनवाई की तारीख निर्धारित की, फुल्टन काउंटी के जिला अटॉर्नी फानी विलिस ने त्वरित सुनवाई के लिए चेसेब्रो के अनुरोध के जवाब में उस तारीख का प्रस्ताव रखा। न्यायाधीश के आदेश में कहा गया है कि अनुसूची अभी तक ट्रम्प या किसी अन्य प्रतिवादी पर लागू नहीं होती है।

अधिकारियों के अनुसार, उसके ग्यारह सह-प्रतिवादियों पर पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है। न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडोल्फ गिउलिआनी जैसे कुछ लोग अपने मग शॉट्स में पत्थर के चेहरे वाले थे, जबकि वकील जेना एलिस जैसे अन्य लोग कैमरे के सामने मुस्कुरा रहे थे।

सभी 19 प्रतिवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए शुक्रवार की समय सीमा का सामना करना पड़ा। अदालत के रिकॉर्ड से पता चला कि ट्रम्प के व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में काम करने वाले मार्क मीडोज पर गुरुवार को जेल में कार्रवाई की गई।

जेल की खराब परिस्थितियों के लिए प्रतिष्ठा है जिसने रैप गानों को प्रेरित किया है और अमेरिकी न्याय विभाग को जांच के लिए प्रेरित किया है।

ट्रम्प को जॉर्जिया मामले में 13 गुंडागर्दी के मामलों का सामना करना पड़ता है, जिसमें रैकेटियरिंग भी शामिल है, जिसका उपयोग आम तौर पर संगठित अपराध को लक्षित करने के लिए किया जाता है, राज्य के अधिकारियों पर अपने चुनावी नुकसान को उलटने के लिए दबाव डालने और बिडेन की 2020 की जीत के औपचारिक कांग्रेस प्रमाणन को कमजोर करने के लिए मतदाताओं की एक नाजायज सूची स्थापित करने के लिए किया जाता है।

मुकदमे की तारीख में गड़बड़ी
विलिस ने मूल रूप से 4 मार्च की परीक्षण तिथि प्रस्तावित की थी, लेकिन चेसेब्रो के लिए इसे आगे बढ़ा दिया, जब उन्होंने अनुरोध किया कि उनका परीक्षण अक्टूबर तक शुरू हो जाए। ट्रम्प की कानूनी टीम ने अभी तक कोई तारीख प्रस्तावित नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि वह इसे बहुत बाद में शुरू करने पर जोर देगी। गुरुवार को, उनके नवीनतम अटलांटा वकील, स्टीवन सैडो ने ट्रम्प पर चेसेब्रो से अलग मुकदमा चलाने के लिए कहा।

ट्रम्प ने तीन अन्य मामलों में खुद को निर्दोष बताया है और गलत काम करने से इनकार किया है। जॉर्जिया मामले में, विलिस ने अनुरोध किया है कि आक्षेप 5 सितंबर के सप्ताह से शुरू हो जाएं, हालांकि जॉर्जिया में प्रतिवादियों को उन पेशियों को माफ करने और अदालत में दाखिल होकर दोषी न होने का अनुरोध करने की अनुमति है।

मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग ने पहला मामला दायर किया, जिसमें ट्रम्प पर एक पोर्न स्टार को गुप्त पैसे के भुगतान को छिपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया, जो दावा करती है कि उसने वर्षों पहले उसके साथ यौन संबंध बनाए थे।

ट्रम्प को विशेष वकील जैक स्मिथ द्वारा लाए गए संघीय आरोपों के दो सेटों का भी सामना करना पड़ता है – एक मामला वाशिंगटन में चुनाव में हस्तक्षेप से जुड़ा है और एक मामला मियामी में है जिसमें 2021 में कार्यालय छोड़ने के बाद उनके पास रखे गए वर्गीकृत दस्तावेज़ शामिल हैं। उन पर कुल 91 आपराधिक मामले हैं।

ट्रम्प 200,000 डॉलर का मुचलका भरने पर सहमत हुए और उन्होंने जमानत की शर्तों को स्वीकार कर लिया, जो उन्हें जॉर्जिया मामले में गवाहों या उनके सह-प्रतिवादियों को धमकी देने से रोक देगा।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा को नियंत्रित करने वाले रिपब्लिकन ने गुरुवार को कहा कि वे जांच करेंगे कि क्या विलिस ने संघीय अभियोजकों के साथ अनुचित समन्वय किया था। उन्होंने पहले ब्रैग की जांच शुरू की, जिन्होंने उन पर “डराने-धमकाने का अभियान” चलाने का आरोप लगाया था।

बुधवार को, रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में ट्रम्प के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी अपनी पहली बहस के लिए मिल्वौकी में मिले। ट्रम्प ने उस कार्यक्रम को छोड़ दिया, इसके बजाय रूढ़िवादी टिप्पणीकार टकर कार्लसन के साथ एक पूर्व-टेप किए गए साक्षात्कार के लिए बैठे, जिसका उद्देश्य दर्शकों को आकर्षित करना था।

ट्रंप ने कार्लसन से कहा, “मुझे चार बार दोषी ठहराया गया है – सभी तुच्छ बकवास।”

अटलांटा में रिच मैके और जैक क्वीन द्वारा रिपोर्टिंग;

एरिक बीच, कोस्टास पिटास, डेविड लजंगग्रेन, जैक क्वीन, जैकलीन थॉमसन, कनिष्का सिंह और रामी अय्यूब द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; एंडी सुलिवन और जोसेफ एक्स द्वारा लिखित; विल डनहम, स्कॉट मेलोन, डैनियल वालिस और हॉवर्ड गोलर द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply