• August 25, 2023

ट्रम्प पर 13 गुंडागर्दी के आरोप :: 20 मिनट जेल में 77 वर्षीय ट्रम्प :: क्लार्क $100,000 के मुचलके पर रिहा

ट्रम्प पर 13 गुंडागर्दी के आरोप :: 20 मिनट जेल में 77 वर्षीय ट्रम्प :: क्लार्क $100,000 के मुचलके पर रिहा

अटलांटा, 25 अगस्त (रायटर्स) – डोनाल्ड ट्रम्प के सह-प्रतिवादी रे स्मिथ को शुक्रवार को अटलांटा अदालत में पेश होने के लिए तैयार किया गया था, क्योंकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर 2020 की चुनावी हार को पलटने के प्रयासों के लिए जॉर्जिया में एक व्यापक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था।

अटलांटा के वकील स्मिथ को इस महीने की शुरुआत में ट्रम्प और 17 अन्य सह-प्रतिवादियों के साथ फुल्टन काउंटी ग्रैंड जूरी द्वारा दोषी ठहराया गया था। उन पर जॉर्जिया के सांसदों के सामने झूठा दावा करने का आरोप है कि राष्ट्रपति चुनाव में हजारों अपराधियों, नाबालिगों, मृत लोगों और अपंजीकृत मतदाताओं ने वोट डाले।

उनकी उपस्थिति उस महत्वपूर्ण दिन के बाद हुई है जब फुल्टन काउंटी जेल से ट्रम्प का मग शॉट जारी किया गया था। अमेरिकी इतिहास में किसी पूर्व राष्ट्रपति की पहली ऐसी तस्वीर में ट्रम्प को कैमरे की ओर देखते हुए कैद किया गया था, जो 2024 रिपब्लिकन नामांकन के लिए अग्रणी दावेदार के लिए एक और असाधारण क्षण था।

77 वर्षीय ट्रम्प पहले ही आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन उन्हें अपने तीन अन्य आपराधिक मामलों में उपस्थिति के दौरान एक तस्वीर जमा करने की आवश्यकता नहीं थी।

फुल्टन काउंटी के जिला अटॉर्नी फानी विलिस ने ट्रम्प पर 13 गुंडागर्दी के आरोप लगाए हैं, जिसमें 2020 के चुनाव में उनकी हार को उलटने के लिए राज्य के अधिकारियों पर दबाव डालने और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन की जीत के औपचारिक कांग्रेस प्रमाणन को कमजोर करने के लिए मतदाताओं की एक नाजायज सूची स्थापित करने के लिए धोखाधड़ी करना शामिल है।

अपने न्यू जर्सी गोल्फ क्लब में वापस जाने से पहले गुरुवार शाम को लगभग 20 मिनट जेल में बिताने के बाद, ट्रम्प ने दावा दोहराया कि विलिस का अभियोजन – साथ ही उनके सामने आने वाले अन्य लोगों का अभियोजन – राजनीति से प्रेरित है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “यहां जो कुछ हुआ है वह न्याय का मखौल है।” “मैंने कुछ भी गलत नहीं किया और यह बात हर कोई जानता है।”

अधिकारियों के अनुसार, न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडोल्फ गिउलिआनी सहित कुल 19 सह-प्रतिवादियों में से अठारह पर पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है।

न्याय विभाग के पूर्व उच्च पदस्थ अधिकारी जेफ़री क्लार्क, जिन पर कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल जेफ़री रोसेन को जॉर्जिया के अधिकारियों को एक पत्र सौंपने के लिए मनाने की कोशिश करने का आरोप था, जिसमें झूठा दावा किया गया था कि न्याय विभाग ने वहां मतदान में अनियमितताओं का पता लगाया था, ने शुक्रवार सुबह आत्मसमर्पण कर दिया।

फुल्टन काउंटी शेरिफ कार्यालय के रिकॉर्ड के अनुसार, क्लार्क को $100,000 के मुचलके पर रिहा कर दिया गया।

ट्रम्प ने अभी तक जॉर्जिया मामले में कोई याचिका दायर नहीं की है। उन्होंने दो संघीय मामलों में दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है, जिसमें उन पर 2020 के चुनाव को पलटने और कार्यालय छोड़ने के बाद वर्गीकृत दस्तावेजों को बनाए रखने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है, और न्यूयॉर्क राज्य के एक मामले में एक पोर्न स्टार को गुप्त धन भुगतान से जुड़ा हुआ है।

हालाँकि, रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए उनकी उम्मीदवारी को नुकसान पहुँचाने की बात तो दूर, उनके खिलाफ दायर चार मामलों ने केवल उनकी स्थिति को मजबूत किया है। नवंबर 2024 के चुनाव में बिडेन को चुनौती देने के लिए रिपब्लिकन दौड़ में उनके पास एक मजबूत मतदान बढ़त है।

अटलांटा में जैक क्वीन द्वारा रिपोर्टिंग;

ल्यूक कोहेन द्वारा लिखित; डैनियल वालिस द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply