• March 24, 2015

जयपुर के दो गांव लखेसरा व कपूरवाला हैल्थ स्मार्ट

जयपुर के दो गांव लखेसरा व कपूरवाला   हैल्थ स्मार्ट

जयपुर-  राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह की पहल पर राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा जयपुर जिले के दो गांवो लखेसरा व कपूरवाला को  हैल्थ स्मार्ट गांव बनाया जायेगा।

राज्यपाल श्री सिंह ने विश्वविद्यालय के दो फरवरी को हुए दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय को जिले के दूरदराज के दो गांवों को गोद लेकर कार्य करने के लिए कहा था। इसके लिए कुलाधिपति श्री सिंह के समक्ष विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजबाबू पंवार ने सोमवार को राजभवन में गांवों में ई-हैल्थ इनिशिऐटिव मॉडल का प्रस्तुतिकरण दिया।

ई-हैल्थ के तहत गांवों में स्वास्थ्य नियंत्रण एवं संवर्धन, बीमारियों की रोकथाम व उनसे बचाव, बीमारियों के पुनर्वास व ईलाज के लिए गांवों के बेसिक डेमोग्राफिक आंकडे संकलित किये जायेंगे। विश्वविद्यालय द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी समय-समय पर गांव में भेज कर ग्रामीणों के ईलाज की व्यवस्था की जायेगी। गम्भीर बीमारियों से पीडित मरीजों को व्यवस्थित नेटवर्क द्वारा रेफरल सेन्टर पर रेफर कर ईलाज की पूरी व्यवस्था भी विश्वविद्यालय द्वारा की जायेगी ।

इस परियोजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत गांव में कार्यरत आशा टेबलेट पर सीधे ही डिजिटल रूप में जानकारी संग्रहित करेगी। गांवों की इन जानकारियों का पर्यवेक्षण विश्वविद्यालय द्वारा किया जायेगा। ई-हैल्थ के द्वारा गांवो में आकस्मिक फैलने वाले रोगों की समय रहते रोकथाम हो सकेगी। गांव की आशा को इस कार्य के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराये जायेंगें और उन्हें टेबलेट पर कार्य करने का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

ई-हैल्थ से गांव में गर्भवती महिलाओं की संख्या,मातृ व शिशु मृत्यु दर, बच्चों के टीकाकरण, पोषण, गुर्दा, श्वांस जैसे रोगों का भी समय रहते पता चल जायेगा और बीमारी से निजात के लिए उनके उपचार की समुचित व्यवस्था हो सकेगी।

ई-हैल्थ से गांवों के स्वास्थ्य संबधी आंकडो का कम्प्यूटरीकरण हो सकेगा, जो स्वास्थ्य की विभिन्न योजनाओं के निर्माण में सहायक होगा तथा ग्रामीणों को बीमारी की प्राथमिक अवस्था में ही उपचार मिल सकेगा।

राज्यपाल श्री सिंह की यह मंशा है कि राज्य के दूरदराज के गांवों में लोगों को अस्वस्थ होने की प्राथमिक अवस्था में ही समय रहते ईलाज मिले।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply