• September 24, 2016

दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश

दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश

जयपुर ——-चित्तौड़गढ जिला प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव वित्त (बजट) श्री नवीन महाजन ने विभिन्न विभागीय कार्यों एंव योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश दिये।

श्री महाजन शुक्रवार को चित्तौड़गढ के जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में पॉवर प्वाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विभिन्न विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला रसद अधिकारी से जिले के 11 ब्लॉकों में से 5 अन्नपूर्णा भण्डार की संचालित दूकानों की समस्याओं के फीडबैक लेने के निर्देश दिये। उन्होंने पॉश मशीन के माध्यम से राशन वितरण की जानकारी ली और निर्देश दिये कि पॉश मशीन के माध्यम से 80 प्रतिशत राशन का वितरण होना चाहिए।

बैठक में उन्होंने अधीक्षण अभियंता वाटरशेड को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की जानकारी लेते हुए प्रथम चरण में इस अभियान के तहत हुए 3 कार्याें को फोटो सहित हाईलाईट करने के निर्देश दिये। उन्होंने अभियान के तहत लगाये जीवित पौधों की जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने भामाशाह सीडिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सीडिंग 80 प्रतिशत हो।

उन्होंने जिले में बैंक शाखा खोलने की जानकारी ली जिस पर अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि जिले में 176 बैंक है। वर्तमान में जिले में कोई भी बैंक शाखा खोला जाना प्रस्तावित नहीं है। जिले में ई-मित्र केन्द्रों पर 387 बी.सी. कार्यरत है जिनकी मासिक आय 10 हजार रुपये है एवं 60 प्रतिशत बी.सी. को 2500 रुपये का मानदेय दिया जा रहा है। इस संबंध में प्रभारी सचिव ने निर्देश दिये कि समय-समय पर बैंकों की बैठक आयोजित की जाकर बी.सी. की आय बढ़ाने का प्रयास किया जाए।

प्रभारी सचिव ने जिले में आर.ओ. प्लान्ट की जानकारी लेने पर अधीक्षण अभियंता जलदाय ने बताया कि तीन आर.ओ. प्लांट स्थापित किये गए हैं। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आर.ओ. का पानी देकर लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधीक्षण अभियंता जलदाय को आर.ओ. प्लांट को ठीक ढंग से चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत विभाग से विद्युत छीजत, खराब हुए ट्रांसफार्मरों, उदय स्कीम एवं कृषि कनेक्शन की जानकारी ली।

श्री महाजन ने सार्वजनिक निर्माण विभाग से गौरव पथ, राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम से जानकारी लेने पर निगम ने बताया कि कौशल केन्द्रों के माध्यम से 1156 युवाओं को प्रशिक्षण देकर 622 को स्वरोजगार से जोड़ा गया। प्रभारी सचिव ने मुख्य चिकित्सा एवं …2 ..2.. स्वास्थ्य अधिकारी से संस्थागत प्रसव की जानकारी लेते हुए संस्थागत प्रसव बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा सहित स्वास्थ्य विभाग की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की।

प्रभारी सचिव ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जिले में खुले मे शौच से मुक्त हुई ग्राम पंचायतों की जानकारी लेने पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुभाष मेहरिया ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत 50 ग्राम पंचायतें इस माह खुले मे शौच से मुक्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन न होकर अब आन्दोलन बन गया है। पंचायतों में उपखण्ड अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी बनाया गया जो मॉर्निंग फोलोअप का कार्य करते है। विद्यालयों में भी इस अभियान के बारे में बताया जा रहा है।

प्रभारी सचिव ने बैठक में जिले की प्राथमिकताओं पर उपस्थित अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं फसल बीमा योजना के संबंध मे संबंधित अधिकारियों से समीक्षा की एवं इन योजनाओं के बेहतर क्रियांविति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने प्रभारी सचिव को आश्वस्त किया कि सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में संबंधित अधिकारी बेहतर ढंग से कार्य करेंगे तथा आपके निर्देशों की पालना की जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन), अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.). सचिव नगर विकास न्यास, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उप वन संरक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत, जलदाय, वाटरशेड, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply