हनुमना से बनारस तथा चाक-घाट से इलाहाबाद तक फोर-लेन

हनुमना से बनारस तथा चाक-घाट से इलाहाबाद तक फोर-लेन

जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी से आज नई दिल्ली में हनुमना से मिर्जापुर-बनारस एन.एच.-7 तथा चाक-घाट से (एम.पी.-यू.पी. बार्डर) इलाहाबाद तक एन.एच.-27 का विस्तार कर फोर-लेन बनाने का आग्रह किया। दोनों फोर-लेन मार्ग स्वर्णिम चतुर्भुज से जुड़ सकेंगे। केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने श्री शुक्ल की माँग को मंजूर करते हुए शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया। जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी द्वारा सतना-बेला-रीवा फोर-लेन एवं रीवा-मनगवां-चाक-घाट फोर लेन सड़क निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने संबंधी बैठक में भाग ले रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री प्रमोद अग्रवाल सहित भारत सरकार के अधिकारी तथा निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि मौजूद थे।

श्री शुक्ल ने इस मौके पर कहा कि इन फोरलेन सड़कों का निर्माण विंध्य क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने विंध्य क्षेत्र के विकास के लिये चतुर्भुज सड़क निर्माण की बात भी रखी। उन्होंने कहा कि इससे विंध्य क्षेत्र का तीव्र गति से विकास होने के साथ ही आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी।

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी से विन्ध्य क्षेत्र की दो महत्वपूर्ण सड़कों मनगवां बार्डर मार्ग एन.एच.-27 तथा सतना-बेला मार्ग एन.एच.-75 के निर्माण में आये गतिरोध को समाप्त करवाने का आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री ने बैठक में संबंधित अधिकारियों तथा निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये कि शीघ्र ही इसमें आने वाली बाधाओं को दूर कर निर्माण कार्य शुरू करवाया जाये।

उल्लेखनीय है कि इन सड़कों के निर्माण का कार्य मेसर्स टॉपवर्थ टॉलवे को वर्ष 2012 में सौंपा गया था। संबंधित फर्म ने अप्रैल और मई 2012 में दोनों ही सड़क का काम पूरी तरह बन्द कर दिया। साथ ही फर्म को किये गये कार्य से भी अधिक राशि बेंक से मिल चुकी है। सड़कों का निर्माण रुकने और देख-रेख के अभाव में नागरिकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। श्री शुक्ल ने केन्द्रीय मंत्री से सड़कों का पुनः निर्माण कार्य के लिये नये सिरे से टेण्डर आदि की प्रक्रिया करवाने का अनुरोध किया। इससे वर्षा ऋतु के पहले सड़कों को कम से कम चलने योग्य बनाया जा सके। केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने इस संबंध में जल्द ही कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply