• November 24, 2017

चार किलोमीटर लंबाई की पहली अंडरग्राउंड लिंक ड्रेन –मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

चार किलोमीटर लंबाई की  पहली अंडरग्राउंड लिंक ड्रेन –मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

झज्जर, 24 नवंबर———प्रदेश की पहली अंडर ग्राऊंड लिंक ड्रेन सुबाना गांव में बनेगी। करीब चार किलोमीटर लंबाई वाली अंडर ग्राऊंड लिंक ड्रेन से बरसाती पानी की निकासी होगी तथा सैकड़ों एकड़ फसल में होने वाले जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान होगा। राज्य की पहली अंडर ग्राऊंड सुबाना लिंक ड्रेन का शुक्रवार को प्रदेश के कृषि, पंचायत एवं विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने शिलान्यास किया।
1

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि किसान और किसानी के हितों के लिए प्रदेश सरकार गंभीरता से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस अंडर ग्राऊंड लिंक ड्रेन के अभाव में गांव सुबाना सहित आसपास के अनेक गांवों की करीब पांच सौ एकड़ फसल प्रभावित होती है।

उन्होंने कहा करीब 3 करोड़ की लागत से बनने वाली यह ड्रेन अपने आप में इसलिए भी खास है चूंकि यह अंडरग्राउंड लोहे के बड़े पाइपों से निर्मित की जाएगी। श्री धनखड़ ने कहा कि आधुनिक तकनीक के साथ किसानों को अग्रणी करने की सोच रखते हुए प्रदेश सरकार निरंतर किसानों के हित में फैसले ले रही है।

उन्होंने कहा कि बेहतर सिंचाई प्रणाली किसानों के लिए जीवनदायिनी साबित होती है। प्रदेश बनने के 50 बरस बाद भी जो क्षेत्र सिंचाई के पानी से वंचित रहे उन क्षेत्रों में भी पानी की आपूर्ति करने का कार्य वर्तमान सरकार ने किया है। इससे पूर्व कृषि मंत्री ने करीब छह करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली कासनी माइनर के जीणोद्धार तथा जवाहरलाल नेहरु फीडर पर हेड निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि इस नहर के जीणोद्धार से न केवल सिंचाई के लिए बल्कि कई गांवों के जोहड़् व जलघरों में भी पानी की निर्बाध रूप से आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने कहा माइनर के निर्माण के उपरांत टेल तक पानी पहुंच सकेगा। इस मौके पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा पवन छिल्लर, महामंत्री अनिल शर्मा, मातुराम, सुरेंद्र सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply