• November 24, 2017

सर्वसमाज हितैषी सोच के धनी थे महापुरूष दीनबंधु छोटूराम : कैप्टन अभिमन्यु

सर्वसमाज हितैषी सोच के धनी थे महापुरूष दीनबंधु छोटूराम  : कैप्टन अभिमन्यु

बहादुरगढ़। 24 नवंबर। स्वभाव में विनम्रता, दूरदर्शी सोच, सर्वसमाज को शिक्षा के बल पर आगे बढ़ाने की सीख, निर्भिक व प्रेरणादायी व्यक्तितव, जमीन से जुड़े किसान व कमेरे वर्ग के हितों के लिए जीवनभर संघर्ष ने छोटूराम को महापुरूष बनाया। प्रदेश के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने दीनबंधु सर छोटूराम की 137 वीं जयंती पर बहादुरगढ़ में उपस्थित जनसमूह को संबोंधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार छोटूराम के दिखाए गए मार्ग पर आगे बढ़ रही है।
1
सरकार ने दीनबंधु छोटूराम के सपनों को साकार करने के लिए छोटूराम ग्रामोदय योजना शुरू की है। प्रदेश सरकार नाबार्ड की मदद से ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए पांच हजार करोड़ रूपये की धनराशि खर्च करने जा रही है। छोटूराम धर्मशाला में आयोजित समारोह को विधायक नरेश कौशिक, भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेेेेद्र दलाल ने भी महापुरूष को नमन करते हुए अपना संबोधन दिया।

वित्त मंत्री ने कहा कि दीनबंधु छोटूराम जी और महर्षि दयानंद जी जैसे महापुरूषों के जन्म दिन सबसे ज्यादा पवित्र दिन होते हैं। हमें महापुरूषों के जन्मदिन से उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में आत्मसात करते हुए, उनको आगे बढ़ाने का भी संकल्प लेना चाहिए।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि जो समाज व राष्ट्र अपने पूर्वजों का सम्मान करता है, उनके दिखाए गए रास्ते पर आगे बढ़ता है, वहीं समाज और राष्ट्र प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ता है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने किसान हितैषी फैसले लिए हैं। किसानों को फसल खराबे की मुआवजा राहत राशि रिकार्ड समय में और सबसे ज्यादा देने का काम किया है।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि दीनबंधु ने हमेशा गरीब समाज को शिक्षा के लिए प्रेरित किया। उनका मानना था कि शिक्षा ही एकमात्र उपाय है जो गरीबों को उनके हक दिला सकता है और समर्थ बना सकता है। दीनबंधु ने गरीबी और कर्जदारी को करीबी से देखा, उन्होंने स्वयं अच्छी शिक्षा ग्रहण की और किसान व कमेरे वर्ग के हकों की लड़ाई के लिए अंग्रेजी हुकूमत से संघर्ष किया। कैप्टन ने कहा कि सरदार पटेल और चौ चरण सिंह जैसे बड़े नेताओं ने माना कि किसान व कमेरे वर्ग की लड़ाई छोटूराम जैसे महापुरूष के बताए रास्ते पर चलकर ही जीती जा सकती है।

वित्त मंत्री ने कहा कि हरियाणा खेलों, देश सेवा और खेती में अग्रणी रहा है। सायना नेहवाल, साक्षी मलिक जैसी बहादुर बेटियों ने प्रदेश का नाम दुनिया में रोशन किया। अब सौंदर्य के क्षेत्र में भी हरियाणा की बेटी मानुषी छिल्लर ने पूरी दुनिया में देश व प्रदेश नाम रोशन करने का काम किया है।

विधायक नरेश कौशिक ने दीनबंधु को नमन करते हुए कहा कि सर छोटूराम समाज की छतीस बिरादरी के नेता थे। उन्होंने कहा कि दीनबंधु किसी एक वर्ग के किसान के नहीं बल्कि सर्वसमाज के किसानों व किसानी से जुड़े लोगों के हकों की आवाज उठाई।

सर्वसमाज को शिक्षा के क्षेत्र मे आगे बढऩे का आहवान किया। सर्वसमाज को नई दिशा देेने का काम रहबरे आजम सर छोटूराम ने किया। कौशिक ने कहा कि हमारी सरकार ने दीनबंधु छोटूराम की नीतियों को आगे बढ़ाने का काम किया है।

भाजपा जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल ने दीनबंधु छोटूराम को नमन करते हुए कहा कि आज हरियाणा ही नहीं अन्य कई प्रदेशों के किसान छोटूराम को अपना मसीहा मानते हैं। उन्होंने कहा कि छोटूराम की किसान हितैषी सोच ने किसानों की दशा और दिशा बदलने का काम किया है।

जयंती समारोह में पहुंचने पर मुख्यअतिथि कैप्टन अभिमन्यु , विधायक नरेश कौशिक, भाजपा जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल सहित अन्य गणमान्य लोगों ने रहबरे आजम सर छोटूराम की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए नमन किया।

इस अवसर पर जिला परिषद चैयरमेन परमजीत सोलधा, प्रधान सज्जन सिंह दलाल, वरिष्ठ उपप्रधान भगवान सिंह राठी, रणबीर सिंह आर्या, रामनिवास हुड्डा, मास्टर रणबीर सिंह गुलिया, वीरेंद्र दलाल उर्फ बुल्लड़ पहलवान, महाबीर सुहाग, कृष्ण जाखौदा, राजपाल शर्मा, रामसिंह दलाल, रणबीर राठी, जयंत डाबौदा, सहित काफी सख्यां में गणमान्य लोगों ने छोटूराम धर्मशाला पंहुचकर रहबरे आजम को उनकी जयंती पर नमन किया।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…