• February 4, 2016

मिशन इंद्रधनुष 2 साल तक के बच्चे

मिशन इंद्रधनुष  2 साल तक के बच्चे
झज्जर, 4 फरवरी  स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य सुधार की दिशा में कारगर कदम उठाए जा रहे हैं और इसी कड़ी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर विशेष मुहिम के तहत बच्चों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। अभियान में आमजन की भी उतनी ही सक्रियता जरूरी है जितनी स्वास्थ्य व अन्य संबंधित विभाग की। यह बात उपायुक्त अनिता यादव ने कही। वे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ सीमक्षात्मक बैठक ले रही थी।04 DC Jhajjar
उपायुक्त अनिता यादव ने बताया कि जिले में 7 फरवरी से मिशन इंद्रधनुष तथा 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि दिवस मनाया जा रहा है जिसमें बच्चों का टीकाकरण व दवाएं दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी विभाग आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए मिशन इंद्रधनुष व राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में बच्चों को दवा पिलाना सुनिश्चित करें। कोई भी बच्चा इस कार्यक्रम के तहत न छूटे इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारी की जाए।
उपायुक्त ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के अंतर्गत 7 फरवरी से 0 से 2 साल तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं का आठ प्र्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा। इस मिशन में खाद्य एवं पूर्ति विभाग, पंचायती राज विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग की सक्रिय भूमिका रहेगी। उन्होंने जिले के ईंट भ_ों पर मौजूद श्रमिकों के 2 साल तक के बच्चों को तथा गर्भवती महिलाओं को 7 फरवरी से शुरू हो रहे इस अभियान में टीकाकरण अवश्य करवाने को कहा। साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जिले के स्कूल में भी प्रार्थना सभा के दौरान मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के बारे में बताया जाए ताकि बच्चों के माध्यम से अभियान का प्रचार प्रसार ज्यादा से ज्यादा हो।
10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि दिवस
उपायुक्त अनिता यादव ने बताया कि 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। बुधवार, 10 फरवरी को जिले के सभी 6 से 19 साल के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों, निजी व सरकारी स्कूल में कृमि नियंत्रण की सुरक्षित व असरदार दवा नि:शुल्क दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण व खून की कमी होती है जिसके कारण हमेशा थकावट रहती है। वहीं संपूर्ण शारीरिक व मानसिक विकास भी नहीं हो पाता। ऐसे में कृमि संक्रमण की रोकथाम बेहद जरूरी है। कृषि मुक्ति दिवस पर बच्चों को दी जाने वाली कृमि मुक्ति  दवा स्वादानुसार मीठी है।
पिछड़ा वर्ग के लोगों हेतु ऋण जागरुकता पखवाड़ा 20 तक
झज्जर, 4 फरवरी हरियाणा पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम की ओर से पिछड़े वर्ग से संबंधित लोगों को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इन ऋण योजनाओं के प्रति विशेष जागरुकता पखवाड़ा 5 फरवरी से शुरू हो रहा है जोकि 20 फरवरी तक चलेगा।
निगम के जिला प्रबंधक सतबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि निगम की ओर से  किरयाणा की दुकान, चाय की दुकान, बिजली कार्य दुकान, हलवाई की दुकान, पलंबर कार्य, जूते चप्पल की दुकान, कपड़ा कार्य फेरी, फलों की रेहड़ी लगाने, जूस कार्नर, मोटरसाइकिल रिपोयर की दुकान, लकड़ी/लोहे का कार्य, वेल्डिंग कार्य आदि के लिए ऋण दिया जाता है। उन्होंने बताया कि ऋण में कोई अनुदान का प्रावधान नहीं है। यह ऋण 6 प्रतिशत ब्याज की दर से 5 वर्ष में मासिक किश्तानुसार वसूल किया जाता है। इसमें 50 हजार रूपए तक ऋण सुविधा प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि इस ऋण सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवेदक मूल रूप से हरियाणा प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। पिछड़ा वर्ग से संबंध होना चाहिए। आवेदक की आयु 20 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बीपीएल परिवार के सदस्यों हेतु योजनाओं में प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदक की वार्षिक आय शहरी क्षेत्र में 1,03000 रूपए तथा ग्रामीण क्षेत्र में 81,000 रूपए तक होनी चाहिए।
निगम के जिला प्रबंधक ने बताया कि इस विशेष पखवाड़े के दौरान दिव्यांग श्रेणी के पुरुष व महिलाएं इन योजनाओं के बारे में जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी तथा कम से कम चालीस प्रतिशत दिव्यांग होना चाहिए। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को ऋण देने में प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं इस वर्ग में 7 वर्ष में मासिक किश्तानुसार ऋण वसूल किया जाएगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply