• May 2, 2018

ग्राम स्वराज अभियान-पांच कल्याण योजनाऐं

ग्राम स्वराज अभियान-पांच कल्याण योजनाऐं

बेरी — ग्राम स्वराज अभियान के तहत झज्जर जिला में पांच किसान कल्याण कार्यशालाएं आयोजित की गई।
1
भारत सरकार में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के उप सचिव राजेश गुप्ता तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय से रोहताश भानकर ने बेरी के आर्य समाज मंदिर में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में किसानों को संबोधित किया। कार्यशाला में एसडीएम बेरी अश्विनी कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, भाजपा नेता विक्रम कादियान ने भी अपने विचार रखें।

उप सचिव राजेश गुप्ता ने कार्यशाला में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार ने 14 अप्रैल से 5 मई तक चलाए जा रहे ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य ग्रामीण भारत को सशक्त बनाना। इस अभियान के तहत भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं के लिए एक-एक दिन समर्पित किया गया है।

किसान की आय दोगुनी करने के लिए दो मई का दिन निर्धारित किया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सॉयल हेल्थ कार्ड, फसलों का समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी व कृषि व किसान कल्याण को समर्पित योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से आए रोहताश भानकर ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार ने अनेक योजनाएं चलाई है। किसानों से इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

एसडीएम बेरी अश्विनी कुमार ने कार्यक्रम में पहुंचने पर सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान का संदेश गांव-गांव तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि किसान जैविक खेती की ओर से आगे बढ़े। कृषि में सहायक कोई उत्पाद बीज, खाद आदि खरीदना भी पड़े तो उसका बिल अवश्य लें।

उन्होंने कहा कि किसान अपने खेत में गेंहू के अवशेष न जलाए। यह एक बुराई है जिसका असर हमारे पर्यावरण व भूमि की उर्वरा शक्ति पर पड़ता है। ऐसे में स्वयं तथा अपने आस-पास दूसरे किसानों को इस बुराई से बचने के लिए जागरूक करें।

उप निदेशक कृषि रोहताश सिंह ने किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बुधवार से आरंभ कृषि यंत्र बैंक योजना के बारे में भी किसानों को अवगत कराया।

हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत किसान समूह बनाकर कस्टमर हायरिंग सेंटर खोला जा सकता है। जिस पर सरकार की ओर से 80 प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। योजना के अंतर्गत किसान समूह 25 लाख रुपए तक ट्रैक्टर, कंबाइन आदि कृषि यंत्र बैंक के लिए खरीद सकते हैं। इन बैंकों के माध्यम से छोटी जोत के किसान उपकरण किराए पर ले सकते हैं।

इस अवसर पर मत्स्य अधिकारी अंजू रानी ने मत्स्य पालन के बारे में किसानों को जानकारी दी।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply