• May 2, 2018

आजीविका स्किल रथ यात्रा — 188 ग्राम पंचायतों में 1247 स्वयं सहायता समूह

आजीविका स्किल रथ यात्रा — 188 ग्राम पंचायतों में 1247 स्वयं सहायता समूह

झज्जर——- अतिरिक्त उपायुक्त, सुशील सारवान एवं जिला मिशन निदेशक के मार्गदर्शन में क्रियान्वित हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत लघु सचिवालय प्रांगण से स्किल रथ यात्रा का शुभारम्भ रोहित यादव, एसडीएम0, झज्जर द्वारा हरी झण्डी दिखाकर किया गया।
SDM Jhajjar (1)
उक्त रथ यात्रा का आयोजन दिनांक 02.05.2015 से 05.05.2018 तक किया जायेगा। इस दौरान रथ यात्रा जिले के सभी खण्डों के मुख्य मार्गों से गुजरेगी। स्किल रथ यात्रा का उद्देश्य जनमानस तक सरकार की आजीविका मिशन एवं कौशल विकास सम्बन्धी सभी योजनाओं के सन्दर्भ में जागरूक करने का है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सके और देश के विकास में अहम् भूमिका निभाने में सक्षम बन सके।

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक योगेश पाराशर ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान एवं जिला मिशन निदेशक, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के नेतृत्व में मिशन के तहत जिले के 188 ग्राम पंचायतों में 1247 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है उक्त समूहों के तहत 14750 गरीब परिवारों की महिलाएं बतौर सदस्या जुड़ी हुई हैं।

उक्त समूहों के माध्यम से समूहों की सदस्याओं के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिये जाते हैं और उनके स्थाई आजीविका का रास्ता सुगम करके उनकी गरीबी कम करने का लक्ष्य पूरा करने के लिए मिशन कर्मी कार्यरत हैं।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक, योगेश पाराशर ने यह भी बताया कि क्षमता वर्धन प्रशिक्षण के साथ-साथ उक्त समूहों की सदस्याओं एवं उनके परिवार के 18 से 40 वर्ष की आयु के सदस्यों को स्थाई आजीविका से जोडऩे के लिए आजीविका मिशन द्वारा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान पीएनबी आरएसईटीआई व दीनदयाल उपाध्याय जन कौशल योजना डीडीयू-जीकेवाई के सहायोग से उनका कौशल वर्धन किया जाता है ताकि उक्त परिवार स्थाई आजीविका से जुड़कर अपने परिवार की गरीबी दूर करने में सक्षम बन सके।

समूहों की सदस्याओं द्वारा आजीविका प्रारम्भ करने हेतू उक्त क्षमता एवं कौशल वृद्धि प्रशिक्षणों के साथ-साथ आजीविका मिशन उन्हें विभिन्न प्रकार की वितीय सहायता जैसे आरएफ,सीआइएफ कम ब्याज पर बैंक ऋण इत्यादि उपलब्ध करवाया जाता है।

इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, आजीविका मिशन के डीएफएम मुन्तजिर आलम, नरेश बंसल, आईडब्ल्यूएमपी के टीई भीम सिंह दलाल व स्वच्छ भारत मिशन से सन्दीप बोडिया एवं संजय शर्मा उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply