• April 3, 2015

ग्रामीण गौरव पथ ड्रीम प्रॉजेक्ट, हल्के में न लें अधिकारी – – सार्वजनिक निर्माण मंत्री

ग्रामीण गौरव पथ ड्रीम प्रॉजेक्ट, हल्के में न लें अधिकारी – – सार्वजनिक निर्माण मंत्री

जयपुर – सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान ने कहा है कि हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गुणवत्तायुक्त ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण मुख्यमत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं राज्य सरकार का ड्रीम प्रॉजेक्ट है। इसके काम में किसी भी प्रकार की कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और जांच के बाद निर्माण में कमी पाए जाने पर दोषी अभियंताओं को निलम्बित कर कठोर कार्यवाही की जाएगी। बिना मौके पर जाए ही अव्यावहारिक या गैर मुमकिन ग्रामीण गौरव पथ के प्रस्ताव देने वाले अभियंता भी बाज आएं और ग्रामीणजन की सुविधा से जुड़ी इस परियोजना को हलके में न लें।

सानिवि मंत्री श्री खान गुरूवार को यहां सानिवि मुख्यालय निर्माण भवन के सभागार में ग्रामीण गौरव पथ की समीक्षा बैठक में सानिवि अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि विधानसभा सत्र के बाद ग्रामीण गौरव पथ योजना में तैयार एक-एक सड़क का निरीक्षण किया जाएगा और निर्माण में कमियां मिलीं तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें। श्री खान ने कहा कि ग्रामीण गौरव पथ के रूप में मुख्यमंत्री की परिकल्पना थी कि किसी भी ग्राम पंचायत मुख्यालय में नालियों सहित अच्छी गुणवत्ता की एक ऐसी सड़क तैयार हो जो ग्राम का गौरव लगे। अधिकारियों को इसी भावना से काम करना है।

श्री खान ने अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण गौरव पथ के जो भी काम पूरे होते जाएं, उनके फोटो तुरन्त विभागीय वेबसाइट पर डाले जाएं और हर काम की विभागीय अधिकारी मौके पर स्वयं मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि परियोजना में सभी काम नियमानुसार ही होने चाहिए और जनप्रतिनिधि, संवेदक या किसी भी अन्य दबाव में नियमविरुद्घ कार्य नहीं होना चाहिए, स्थानीय आवश्यकता के लिए जरूरी होने पर विशेष मामलों में अनुमति ली जा सकती है।

बैठक के बाद श्री खान ने बताया कि ग्रामीण गौरव पथ के 2154 में से 900 काम जारी हैं। इनमें 115 सड़कें पूरी की जा चुकी हैं। कुछ स्वीकृतियां जो नियमानुसार नहीं हैं, उनहें डीसेंक्शन कर वैकल्पिक सड़कों का मय नाली और पूर्ण जल निस्तारण के साथ निर्माण किया जाएगा ताकि उस गांव में कीचड़ के कारण ग्रामीणों को असुविधा न हो। इन तैयार 115 सड़कों में 40 के नमूने जांचे जा रहे हैं और एक-एक सड़क इसी प्रकार जांची जाएगी।
जून तक मिलेगी 6000 किमी सड़कों की सौगात
सानिवि मंत्री ने बताया कि राज्य में 4 हजार किलोमीटर की 12 सौ नॉन पेचेबल सड़कों के लिए 847 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी कर दी गई हैं। सरकार का प्रयास है कि पहले चरण के सभी ग्रामीण गौरव पथ और नॉन पेचेबल 4 हजार किलोमीटर सड़कें यानी कुल करीब 6हजार किलोमीटर गुणवत्तायुक्त सड़कें 30 जून तक राज्य की जनता को समर्पित कर देंं।
छह माह में हर सड़क होगी डिजिटलाइज्ड
सनिवि मंत्री ने बताया कि राज्य की 41330 किमी डीएलपी सडकों की फोटो युक्त जानकारी विभागीय वेबसाइट पर डाली जा रही हैं।  अगले छह माह में सभी प्रकार की सानिवि की सड़कें चैनेजवार अपने निर्माण की तिथि, किस योजना में बनी, क्या कार्य हुआ, कौन संवेदक था, जैसी जानकारियों के साथ विभागीय वेबसाइट पर नजर आएंगी। इसकी लगातार मॉनिटरिंग होगी और पारदर्शिता के साथ कोई भी इस जानकारी तक पहुंच सकेगा। बैठक में सानिवि के प्रमुख शासन सचिव श्री डी.बी.गुप्ता, सभी मुख्य अभियंता एवं अतिरिक्त मुख्य अभियंता तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply