• June 24, 2015

विकलांगों के लिये निःशुल्क प्रशिक्षण

विकलांगों के लिये निःशुल्क प्रशिक्षण

 प्रतापगढ़, 23 जून/ भारतीय समाज कल्याण परिषद् की ओर से विकलांगों के लिए संचालित निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए 30 जून तक आवेदन किया जा सकता है।

परिषद के मानद सचिव ज्ञान चन्द जैन ने बताया कि 15 से 35 वर्ष के अस्थि एवं बधिर विकलांगों को स्वावलम्बी बनाने के लिए जयपुर में गत 47 सालों से वयस्क विकलांग औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। इस केन्द्र में कम्प्यूटर (डीटीपी), इलेक्ट्रिकल मोटर बाइडिंग, कशीदाकारी (कढ़ाई) एवं सिलाई आदि का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाहर के प्रशिक्षणार्थियों के लिए छात्रावास की सुविधा है। प्रशिक्षण अवधि में छात्रावासी प्रशिक्षणार्थियों को केन्द्र सरकार की ओर से स्वीकृत पद्धति पर मासिक वृत्तिका (स्टाईपेण्ड) से भोजन, आवास रखरखाव आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

मानद सचिव जैन ने बताया कि एक वर्ष प्रशिक्षण अवधि वाले कम्प्यूटर (डीटीपी) टैली के लिए योग्यता 10 वीं पास, एक वर्ष प्रशिक्षण अवधि वाले कशीदाकारी (कढ़ाई) एवं सिलाई तथा 10 माह की प्रशिक्षण अवधि वाले इलेक्ट्रिकल मोटर बाइडिंग कोर्स के लिए 5 वीं पास जरूरी है। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा कर लेने पर प्रशिक्षणार्थियों को उनके पुनर्वास में सहायता की जाती है। सैकड़ों छात्राछात्राएं अब तक प्रशिक्षण से लाभान्वित हो चुके हैं।

जैन के अनुसार प्रशिक्षण केन्द्र का नया सत्रा जुलाई के प्रथम सप्ताह से प्रारम्भ हो रहा है। प्रवेश फार्म प्रतापगढ़ मिनी सचिवालय स्थित जिला रोजगार कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। फोटो स्टेट कराके भी उपयोग में ले सकते हैं। पूर्ण प्रवेश फार्म परिषद कार्यालय में जमा कराने की अन्तिम तिथि 30 जून 2015 है।

बारिश की मौसम के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्र संचालन में विशेष सतर्कता बरतें’
प्रतापगढ़, 23 जून/ महिला एवं बाल विकास विभाग ने बाल विकास परियोजना अधिकारियों को दक्षिणीपश्चिमी मानसून की मौसम के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्र संचालन में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शीला चैधरी ने छोटीसादड़ी, अरनोद, प्रतापगढ़, पीपलखूंट, धरियावद देवगढ़ के बाल विकास परियोजन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह वर्षा के दौरान परियोजना के अधीनस्थ संचालित सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार आपुर्ति सुनिश्चित करें। स्वयं सहायता समूहों की ओर से प्राप्त होने वाले बेबी मिक्स एवं नास्ता के पूरक पोषाहार के बेग पाउच वर्षा के कारण गीला होने की स्थिति में स्वीकार नहीं करें। आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार भण्डारण में पूर्ण सावधानी बरतें। खुले स्थान पर पोषाहार का भण्डारण करने से पोषाहार के बैग गीले होकर पोषाहार खराब होने की आशंका रहती है। इसलिए सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।

उप निदेशक चैधरी ने परियोजना में जीर्णशीर्ण हालत वाले भवनों में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को नहीं बिठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में आंगनवाड़ी केन्द्र अन्य नजदीकी भवनों में संचालित करें। जीर्णशीर्ण आंगनबाड़ी भवन गिरने योग्य भवन की सूची विकास अधिकारी एवं उच्च अधिकारियों को भिजवाएं। आंगनवाड़ी केन्द्रों पर स्वच्छता का पूर्ण ध्यान रखते हुए विभागीय गतिविधियों का नियमित संचालन करें।

शीला चौधरी ने परियोजना स्तर पर कार्यरत समस्त अधिकारियों कर्मचारियों को वर्षा काल के दौरान मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने महिला पर्यवेक्षकों को नियमित निरीक्षण करने के लिए पाबंद करने को कहा है।

आपदा प्रबंधन एवं सहायता संबंधी बैठक
प्रतापगढ़, 23 जून/ आपदा प्रबंधन एवं सहायता संबंधी बैठक 26 जून को अपरान्ह 3 बजे जिला कलक्टर सत्यप्रकाश बसवाला की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मानसून सत्रा जूनसितम्बर 2015 के दौरान जिला स्तरीय इमरजेंसी आॅपरेशन सेन्टर, बाढ़ नियंत्राण कक्ष 15 जून से मानसून समाप्ति तक 24 घंटे स्थापित किया गया है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्धारित समय पर पूरी तैयारी के साथ पहंुचने के निर्देश दिए हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply