• April 3, 2015

मणिपाल विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का उद्घाटन : डिग्री के साथ कौशल विकास महत्वपूर्ण – मुख्यमंत्री

मणिपाल विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का उद्घाटन : डिग्री के साथ कौशल विकास महत्वपूर्ण  – मुख्यमंत्री

जयपुर -मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि डिग्री और डिप्लोमा के साथ-साथ युवाओं का कौशल विकास भी जरूरी है जो कि आज के समय की मांग है। युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें रोजगार योग्य बनाना सबसे महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार युवाओं के कौशल विकास की दिशा में प्रतिबद्घता के साथ कार्य कर रही है।

श्रीमती राजे गुरुवार को मणिपाल विश्वविद्यालय, जयपुर के प्रशासनिक भवन के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि शिक्षा केवल किताबी नहीं होनी चाहिए बल्कि यह पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में जोडऩे वाली होनी चाहिए। शिक्षा का मुख्य लक्ष्य वसुधैव कुटुम्बकम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हमें राजस्थान को ऐसे प्रदेश में बदलना है जो आगे बढ़कर देश का नेतृत्व कर सके, तो हमें अपनी ऊर्जा और ज्ञान का सही समावेश कर मिलकर काम करना होगा। आज के समय में ज्यादातर रोजगार के अवसर निजी क्षेत्र में उपलब्ध है। ऐसे में सरकार व्यवसाय और उद्योग जगत के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्घ है ताकि अधिक से अधिक रोजगार का सृजन हो सके। श्रीमती राजे ने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार अपने कार्यकाल में 15 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का अपना वादा पूरा करेगी।

श्रीमती राजे ने मणिपाल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए मणिपाल एज्यूकेशन ग्रुप को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे शिक्षण संस्थान स्थापित होने से प्रदेश में उच्च शिक्षा के लिए बेहतर माहौल बनेगा और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

केन्द्रीय रेलमंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आज के समय में एक बड़ी चुनौती है। निजी क्षेत्र के शीर्ष संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में आगे आएं ताकि शिक्षा को अर्थव्यवस्था का ड्राइविंग फेक्टर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि देश में शिक्षा की गुणवत्ता इतनी उच्च हो कि दूसरे देशों के विद्यार्थी यहां आकर पढं़े। उन्होंने कहा कि राजस्थान की पहचान पर्यटन हब के रूप में है। मणिपाल विश्वविद्यालय जैसे संस्थान स्थापित होने से वह दिन दूर नहीं है जब राजस्थान को एजूकेशन हब के रूप में भी पहचान मिलेगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय रेल मंत्री ने मणिपाल विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन एवं हॉस्टल का उद्घाटन किया एवं सम्पूर्ण विश्वविद्यालय परिसर का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान मणिपाल एज्यूकेशन ग्रुप के चैयरपर्सन डॉ. रामदास पै को ग्रीह फाइव स्टार सर्टिफिकेट अवार्ड प्रदान किया। उन्होंने विश्वविद्यालय की समस्त सुविधाओं युक्त भव्य इमारत बनाने में योगदान देने वाले व्यक्तियों को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ, सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री कैलाश वर्मा, मुख्य सचिव श्री सी. एस. राजन, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य श्री मोहनदास पै, मणिपाल एजूकेशन एवं मेडिकल ग्रुप के सीईओ डॉ. रंजन पै सहित बड़ी संख्या में गणमान्यजन उपस्थित थे।

कार्यक्रम के आरम्भ में मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर के अध्यक्ष डॉ. संदीप संचेती ने स्वागत उद्बोधन दिया एवं अंत में रजिस्ट्रार डॉ. वन्दना सुहाग ने धन्यवाद दिया।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply