• December 9, 2022

महिला आरक्षण बिल, लोकसभा में एक उपाध्यक्ष,विपक्ष से 267 नोटिस,संसद में एक सवाल का जवाब,पूर्व-विधायी परामर्श नीति,संसद को निर्धारित दिनों तक :: भाजपा को मेरी छह सूत्री चुनौती :– डेरेक ओ ब्रायन

महिला आरक्षण बिल, लोकसभा में एक उपाध्यक्ष,विपक्ष से 267 नोटिस,संसद में एक सवाल का जवाब,पूर्व-विधायी परामर्श नीति,संसद को निर्धारित दिनों तक ::  भाजपा को मेरी छह सूत्री चुनौती :– डेरेक ओ ब्रायन

महिला आरक्षण विधेयक से लेकर संसदीय सत्रों के लिए एक निश्चित कैलेंडर तक, भाजपा को इस शीतकालीन सत्र में संसद के माध्यम से इन्हें आगे बढ़ाने के लिए इच्छाशक्ति बुलानी चाहिए
संसद का शीतकालीन सत्र बुधवार से शुरू हो गया।

लोकसभा में भाजपा के पास पर्याप्त बहुमत है। वे सहजता से राज्यसभा में बहुमत का निर्माण करते हैं। नंबर उनके पक्ष में हैं। लेकिन क्या इनमें से एक भी मुद्दे को संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र में उठाने की उनमें हिम्मत है ?

एक——–  महिला आरक्षण बिल पास करो।

महिला आरक्षण विधेयक, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए सभी सीटों में से एक तिहाई आरक्षित करने की मांग करता है, 1996 से कई बार पेश किया गया है, लेकिन एक अधिनियम बनने में विफल रहा है। विधेयक के संस्करण 1998, 1999 और 2008 में पेश किए गए थे। इसे 2010 में राज्यसभा में पारित किया गया था, लेकिन लोकसभा के भंग होने और नई सरकार के गठन के बाद यह समाप्त हो गया। अपने 2014 के घोषणापत्र में, भाजपा ने महिलाओं को “राष्ट्र निर्माता” कहा और “संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध”।  दिसंबर 2022 में बिल लाओ।

(महिला आरक्षण बिल के बिना भी टीएमसी की 36 फीसदी सांसद महिलाएं हैं)

दो ——–   लोकसभा में एक उपाध्यक्ष नियुक्त करें।

संविधान के अनुच्छेद 93 में कहा गया है कि लोकसभा को सदन के दो सदस्यों को जल्द से जल्द अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के रूप में चुनना चाहिए। 15वीं लोकसभा में एम थम्बी दुरई को 71वें दिन डिप्टी स्पीकर चुना गया। यह 1,273 दिन (3.5 वर्ष) हो गया है क्योंकि लोकसभा में उपाध्यक्ष नहीं है। डिप्टी स्पीकर स्पीकर के अधीनस्थ नहीं होता है। वास्तव में, अध्यक्ष को अपना त्यागपत्र उपसभापति को सौंपना पड़ता है, यदि वह ऐसा करना चाहता/चाहती है। बी आर अम्बेडकर ने अध्यक्ष के इस्तीफे को राष्ट्रपति को सौंपने के प्रस्ताव का विरोध करके उपाध्यक्ष के इस कार्य और अध्यक्ष को कार्यपालिका से स्वतंत्र रखने के महत्व पर जोर दिया।

तीन ——-     एक ज्वलंत मुद्दे पर चर्चा के लिए विपक्ष से 267 नोटिस स्वीकार करें। नियम 267 राज्यसभा सांसदों को नियमित कामकाज निलंबित करने और किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा कराने के लिए लिखित नोटिस देने का अवसर देता है। ————– पिछली बार ऐसा नोटिस नोटबंदी के मुद्दे पर नवंबर 2016 में (हामिद अंसारी अध्यक्ष थे) स्वीकार किया गया था। क्या आप इस पर विश्वास कर सकते हैं, छह साल के लिए, 267 नोटिस की अनुमति भी नहीं दी गई है? विपक्ष ने मूल्य वृद्धि, किसान आंदोलन, पेगासस आदि जैसे कई मुद्दों पर नियम 267 के तहत चर्चा की मांग की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

चौथा——— पीएम को संसद में एक सवाल का जवाब देना है। प्रधान मंत्री ने 2014 से राज्यसभा में एक भी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है। पिछली बार राज्यसभा में प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा 2016 में एक प्रश्न का उत्तर दिया गया था। 2014 से, पीएमओ ने सात प्रश्नों का उत्तर दिया है 2004-2014 तक मनमोहन सिंह के तहत पीएमओ द्वारा 85 सवालों के जवाब के विपरीत राज्यसभा। हमारे प्रधान मंत्री इतने शानदार वक्ता हैं। मेरे जैसे विपक्षी सांसदों को यह देखकर खुशी होगी कि वह हमारे सवालों का जवाब देंगे। अब वह गुरुवार की सुबह पूरे 15 मिनट के लिए आते हैं।

पांचवां ———— पूर्व-विधायी परामर्श नीति का अनुपालन करें।

2021 तक, संसद में पेश किए गए बिलों में से 75 प्रतिशत बिना किसी पूर्व परामर्श के पेश किए गए। परामर्श के लिए रखे गए बिलों में से चौवन प्रतिशत विधायी पूर्व परामर्श नीति (2014) द्वारा अनिवार्य 30-दिवसीय परामर्श अवधि का पालन नहीं करते थे।

सूचना का अधिकार (संशोधन) अधिनियम 2019, गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम (संशोधन) अधिनियम 2019, दिवाला और दिवालियापन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2021, 2020 में तीन कठोर कृषि विधेयक जैसे महत्वपूर्ण कानून संसद में बिना किसी पूर्व सार्वजनिक किए पेश किए गए परामर्श। संसद में संख्या होने से सरकार को सार्वजनिक जांच से बचने का लाइसेंस नहीं मिल जाता है। क्या भाजपा यह सुनिश्चित करेगी कि इस शीतकालीन सत्र में पेश किए गए प्रत्येक विधेयक को 30 दिनों के लिए पूर्व सार्वजनिक परामर्श के लिए रखा गया है ?

छठा——– संसद को निर्धारित दिनों तक चलने दें।

संसद के पिछले सात सत्रों में, सदनों को निर्धारित तिथि से औसतन पांच दिन पहले स्थगित किया गया है। दिसंबर 2020 में, सरकार ने महामारी को संसद को कम करने का कारण बताया, जबकि ऐसा करने का असली कारण निरस्त किए गए कठोर कृषि कानूनों के लिए जवाबदेही से बचना था। संसद की बैठक साल में 100 दिन से भी कम समय के लिए होती है। राज्यसभा आखिरी बार 1974 में उससे ज्यादा दिनों तक बैठी थी! वर्ष 2000 से लोकसभा की प्रति वर्ष बैठकों की संख्या औसतन 121 दिनों (1952-1970) से घटकर 68 दिन प्रति वर्ष हो गई है।

2019 में, मैंने संसद के तीन सत्रों के लिए एक निश्चित कैलेंडर और प्रत्येक सदन के लिए एक वर्ष में न्यूनतम 100 दिन की बैठक प्रदान करने के लिए संविधान में संशोधन करने के लिए एक निजी सदस्य का विधेयक पेश किया।

क्या बीजेपी संसद के लिए एक निश्चित कैलेंडर लाएगी और इसे सालाना 100 दिन (या अधिक) चलने के लिए अनिवार्य करेगी?

तो भाजपा के लिए एक चुनौती है:

महिला आरक्षण विधेयक लाओ, लोकसभा में उपाध्यक्ष नियुक्त करो, राज्य सभा में 267 का नोटिस स्वीकार करो, प्रधानमंत्री को राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देने दो, सभी विधेयकों को पूर्व के लिए रखो। विधायी परामर्श, और संसद के लिए न्यूनतम 100 बैठकें सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित कैलेंडर लाना।

Related post

Leave a Reply