• April 21, 2017

कानूनी जागरूकता- सन्तान बुजुर्गों के सम्मान के प्रति गम्भीर हो- सतेंद्र दहिया

कानूनी जागरूकता-  सन्तान  बुजुर्गों के  सम्मान के प्रति गम्भीर हो- सतेंद्र दहिया

झज्जर/बहादुरगढ़ (पत्रकार गौरव शर्मा)—–जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झज्जर द्वारा बी एल एस तकनीकी एवं प्रबंधन संस्थान में यूं आर नोट अलोन स्कीम के तहत के कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 1

संस्थान के ला विभाग के समन्वयक संदीप लाल की अध्यक्षता में आ़योजित इस शिविर मे उपमंडल विधिक सेवा समिति के सदस्य सत्येन्द्र दहिया ने मुख्य वक्ता के तौर पर सदस्यों को जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रति विस्तार से जानकारी दी।इसमे वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों व उनके सामने आने वाली किसी भी प्रकार की परेशानियों के निवारण के बारे में बताया गया।

उन्होंने बताया कि पुरुष जिनकी उम्र 65 वर्ष तथा महिलाएं जिनकी उम्र 60 वर्ष है वो हरियाणा रोडवेज की बसों में 50℅ रियायत पर यात्रा कर सकते हैं, जिसमें उन्हें आधार कार्ड, वोटर कार्ड अथवा वरिष्ठ नागरिक परिचय पत्र में से किसी एक परिचय पत्र को उपलब्ध करवाना होगा। इसी प्रकार बसों के साथ साथ वरिष्ठ नागरिक रेलवे एवं एयरपोर्ट की सुविधाएं लेने के लिए विशेष छूट है।

वरिष्ठ नागरिक बुढापा पेंशन का भी लाभ ले सकते हैं।इसी प्रकार अस्पतालों में भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से लाइन का प्रावधान है।उन्होने मुख्यत वरिष्ठ नागरिक भरण पोषण 2007 से रू-ब-रू कराया।उन्होने बताया कि अगर कोई सन्तान अपने अभिभावकों तथा वरिष्ठ नागरिकों की अनदेखी करता है तो इस कानून के माध्यम से​ उनके खिलाफ कार्यवाही करके बुजुर्गों के मान सम्मान को बनाए रखा जायेगा।

वरिष्ठ नागरिकों​ को उनके बच्चों द्वारा प्रताड़ित व भरण पोषण के लिए रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा नहीं किया जा रहा है​ वह इस कानून का लाभ उठाकर अपने अधिकार सुरक्षित रख सकते हैं।

इस अवसर पर सड़क सुरक्षा संगठन के सहसचिव सुरेन्र्द रोहिल्ला, राजेश इन्दोरा, अंजू सोनी, दीपक शर्मा सहित संस्थान का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply