• September 24, 2023

कथित खालिस्तानी आतंकवादी की सम्पति जब्त

कथित खालिस्तानी आतंकवादी की सम्पति  जब्त

नई दिल्ली (रायटर्स) – भारत की संघीय आतंकवाद-रोधी एजेंसी ने  कहा कि उसने एक कथित खालिस्तानी आतंकवादी की संपत्तियों को जब्त कर लिया है, जिस पर वह भारत में आतंकवादी गतिविधियों का आरोप लगाती है, क्योंकि कनाडा के साथ सिख अलगाववादियों को लेकर तनाव बढ़ गया है।

भारत के उत्तरी राज्य पंजाब में गुरपतवंत सिंह पन्नू के स्वामित्व वाले घर और जमीन की जब्ती “कनाडा सहित विभिन्न देशों से संचालित होने वाले आतंक और अलगाववादी नेटवर्क पर देश की कार्रवाई को एक बड़ा बढ़ावा देती है,” NIA  द्वारा जारी एक बयान जांच एजेंसी ने कहा.

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने  कहा कि कनाडा में जून में “खालिस्तान” नामक एक स्वतंत्र सिख मातृभूमि के निर्माण के लिए अभियान चलाने वाले एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों के शामिल होने के “विश्वसनीय आरोप” थे, जिसके बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया। .

दोनों देशों के बीच राजनयिक गतिरोध के बाद, पन्नू के भारतीय हिंदुओं को कनाडा छोड़ने की धमकी देने वाले वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर सामने आए।

आतंकवाद रोधी एजेंसी ने 2019 में पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में भय और आतंक फैलाने के लिए कथित आतंकवादी के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

एनआईए ने फरवरी 2021 में पन्नू के खिलाफ गिरफ्तारी के गैर-जमानती वारंट जारी किए और उन्हें पिछले साल नवंबर में ‘घोषित अपराधी (पीओ)’ घोषित किया गया था।

 

Related post

Leave a Reply