• September 24, 2023

एक्स ( X ) सोशल मीडिया के भारत, दक्षिण एशिया नीति प्रमुख गुप्ता ने इस्तीफा दे दिया

एक्स ( X ) सोशल मीडिया के भारत, दक्षिण एशिया नीति प्रमुख गुप्ता ने इस्तीफा दे दिया

नई दिल्ली (रायटर्स) – सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सामग्री हटाने पर नई दिल्ली।    उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, गुप्ता एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, के लिए भारत के सबसे वरिष्ठ कर्मचारी थे और “प्रमुख सामग्री-संबंधित नीतिगत मुद्दों” और “नई नीति विकास और देश में बिक्री संगठन के समर्थन के साथ ट्विटर की स्थिति का बचाव करने” के लिए जिम्मेदार थे।

गुप्ता, जिन्हें भारत और दक्षिण एशिया के लिए एक्स के वैश्विक सरकारी मामलों के प्रमुख के रूप में नामित किया गया था, ने रॉयटर्स पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एक्स ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

गुप्ता के लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के अनुसार, एक्स में गुप्ता का कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो गया, जिसमें कहा गया था कि उन्होंने “एलोन मस्क के नेतृत्व वाले एक्स-कॉर्प द्वारा अधिग्रहण के बाद ट्विटर के लिए संक्रमण नेतृत्व को सक्षम किया।”

वह मस्क द्वारा ट्विटर इंक का 44 बिलियन डॉलर का अधिग्रहण पूरा करने से आठ महीने पहले फरवरी, 2022 में कंपनी में शामिल हुए थे।

एक्स लगभग 27 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ भारत को एक प्रमुख बाजार के रूप में गिनता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सरकारी अधिकारी इस मंच के नियमित उपयोगकर्ता हैं।

एक सूत्र ने कहा, भारत में अनुपालन और इंजीनियरिंग जैसे कार्यों में लगभग 15 एक्स कर्मचारी हैं, लेकिन गुप्ता सरकार और राजनीतिक दलों से जुड़े एकमात्र कार्यकारी थे।

आम तौर पर चुनावों के दौरान एक्स और सरकार तथा पार्टी अधिकारियों के बीच बातचीत तेज हो जाएगी, और अगले साल भारत में राष्ट्रीय चुनाव होने हैं।

एक्स एक भारतीय अदालत के फैसले के खिलाफ अपील कर रहा है कि वह कुछ सामग्री को हटाने के सरकारी आदेशों का पालन करने में विफल रहा है, यह तर्क देते हुए कि यह नई दिल्ली को और अधिक सामग्री को अवरुद्ध करने और सेंसरशिप के दायरे को व्यापक बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

भारत ने सितंबर में अदालत को बताया कि एक्स एक “आदतन गैर-अनुपालक मंच” है और वर्षों से सामग्री को हटाने के कई आदेशों का पालन नहीं किया है, जिससे सरकार की भूमिका कम हो गई है।

आदित्य कालरा द्वारा रिपोर्टिंग; साइमन कैमरून-मूर द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply