• September 24, 2023

जस्टिन ट्रुडो का आरोप : “प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से हम बेहद चिंतित हैं : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

जस्टिन ट्रुडो का आरोप : “प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से हम बेहद चिंतित हैं : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

(रायटर्स) – कनाडा में अमेरिकी राजदूत डेविड कोहेन ने पुष्टि की कि “फाइव आईज पार्टनर्स के बीच साझा खुफिया जानकारी” ने कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को जून में एक कनाडाई नागरिक की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के बारे में सूचित किया था, सीटीवी न्यूज ने बताया।

खुफिया जानकारी साझा करने वाले नेटवर्क फाइव आईज में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

ट्रूडो ने  कहा कि ओटावा के पास वैंकूवर में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने की विश्वसनीय खुफिया जानकारी है, जिस पर नई दिल्ली ने नाराजगी व्यक्त की और आरोप से इनकार किया।

कोहेन ने सीटीवी न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “मैं कहूंगा कि यह साझा खुफिया जानकारी का मामला था। इस बारे में कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच काफी बातचीत हुई थी और मुझे लगता है कि जहां तक मैं सहज हूं, यही बात है।”

सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका की जांच की मांग करने वाला एक संकेत 20 सितंबर, 2023 को सरे, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में गुरु नानक सिख गुरुद्वारा मंदिर में देखा गया। (रॉयटर्स/क्रिस हेलग्रेन )

सीबीसी न्यूज ने  अलग से रिपोर्ट दी, कनाडाई सरकार ने हत्या की एक महीने की लंबी जांच में मानव और इलेक्ट्रॉनिक दोनों स्रोतों से खुफिया जानकारी एकत्र की।

कोहेन ने सीटीवी न्यूज को उस प्रकार की खुफिया जानकारी पर कोई टिप्पणी नहीं की जिसने कनाडाई सरकार को सूचित किया था।

अमेरिका ने  स्पष्ट किया कि उसे उम्मीद है कि भारत सरकार निज्जर की हत्या में नई दिल्ली के एजेंटों की संभावित संलिप्तता की जांच के प्रयासों पर कनाडा के साथ काम करेगी।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, “प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से हम बेहद चिंतित हैं।”

“यह महत्वपूर्ण होगा कि भारत इस जांच पर कनाडाई लोगों के साथ काम करे। हम जवाबदेही देखना चाहते हैं।”

 

Related post

Leave a Reply