• July 28, 2016

औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक

औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ  बैठक

जयपुर—————–राजस्थान विधानसभा की पर्यावरण समिति के अध्यक्ष श्री भागीरथ चौधरी ने चित्तौगढ़ जिला परिषद के ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में  औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ  बैठक ली ।

समिति के अध्यक्ष श्री चौधरी ने  विभागों के अधिकारियों, औद्योगिक क्षेत्रों, मार्बल उद्योग संघो से कहा है कि  वे पर्यावरण संतुलन के लिए एजेन्डा  तैयार कर अधिकाधिक पौधारोपण करें तथा इसके लिए कटिबद्ध रहें । उन्होंने कहा कि उद्योगो को आगे बढ़ाये, पर्यावरण संतुलन बनाये रखे ताकि सार्थक परिणाम आये।  जिन उद्योगों ने ई.सी. के लिए आवेदन नहीं किया है उन्हें ई.सी. आवेदन करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कारपोरेट सेक्टर से कहा कि जहां प्रदूषण ज्यादा हो वहां प्राथमिकता से पौधारोपण का कार्य किया जाये।

श्री चौधरी ने उद्योगों से कहा कि  पर्यावरण की किसी तरह से अनदेखी नहीं करे , मानव को सुरक्षित रखकर प्रगति करें।  उन्हाेंने नगरपरिषद से आवारा पशुओं की व्यवस्था, एवं सीवेरज कार्य , व साफ सफाई इत्यादि  की जानकारी लेते हुए पशुओं के लिए समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए ।  बैठक में उन्होने वन विभाग से गत वर्ष पौधारोपण की जानकारी लेने पर उप वन सरंक्षक ने बताया कि गत वर्ष 1675 हैेक्टेयर क्षेत्र में 4 लाख 63 हजार पौधे रोपित किये गये हैं इनमें से 80 प्रतिशत पौधे जीवित हैं ,इस पर समिति ने संतोष व्यक्त किया।

बैठक में श्री चौधरी ने  राज0 राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक लि0 के जीरो फिक्स यार्ड के  चारों ओर स्थित  पिजियोमेट्रिक वेल्स  के प्री मानसून एवं पोस्ट मानसून के  गत जून माह में कुल 15 नमूने एकत्रित किये गये तथा साथ ही निकटवर्ती ग्राम आजोलिया का खेड़ा,नगरी एवं बीलिया में हैण्डपंप के नमूने एकत्रित लिए गए जिनका विश्लेषण के लिए केन्द्रीय प्रयोगशाला जयपुर को भिजवाया गया जिसकी जांच रिपोर्ट अपेक्षित है।  श्री चौधरी ने कहा कि पुलिस व खनि विभाग मिलकर अवैध खनन को रोके।  उन्होने कहा कि मार्बल स्लरी का डम्पिंग यार्ड में ही उपयोग करें तथा यार्ड भरने पर वहां मिटटी डालकर पौधारोपण किया जाये।

जिला कलक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि जिले में कुल 2851 खनन इकाइयां है जिनमें 2304 इकाइयों की चित्तौड़गढ ़जिला स्तर पर ई.सी. जारी की गई। उन्होने कहा कि कारपोरेट सेक्टर की टीम अच्छा कार्य करेगी तथा समिति के अध्यक्ष द्वारा सुझाये गये बिन्दुओं  एवं निर्देशों पर कार्य किया जायेगा ।  बैठक में बेगूं विधायक श्री सुरेश धाकड़, समिति के सदस्य श्री धीरज गुर्जर, श्री छोटू सिंह, विधानसभा के सहायक सचिव श्री दातार सिंह, श्री हेमाराम प्रजापत, सहित  जिला पुलिस अधीक्षक , एवं कारपोरेट सेक्टर के प्रतिनिधि एवं  विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

श्री चौधरी ने  सर्किट हाउस में की जनसुनवाई   राजस्थान विधानसभा की पर्यावरण  समिति के अध्यक्ष श्री भागीरथ चौधरी ने बुधवार को चित्तौड़गढ़ के सर्किट हाउस में  विभिन्न पर्यावरण संबंधी  परिवादों की जनसुनवाई की । उन्होने कहा कि प्रदूषण के संबंध में जनसुनवाई में  हिन्दुस्तान जिंक व बिड़ला सीमेंट के प्राप्त परिवादों के बारे में  प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक लेंगे तथा  अधिकारियों को आवश्यक  दिशा निर्देश दिये जायेंगे ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply