• July 26, 2016

कृषि विकास में उद्यमों की असीम सम्भावनाएं -कृषि मंत्री

कृषि विकास में उद्यमों की असीम सम्भावनाएं -कृषि मंत्री

जयपुर———  राजस्थान में दस प्रकार के जलवायु सम्बन्धित परिक्षेत्रों की विशिष्ट परिस्थितिकी तन्त्र के कारण प्रदेश में कृषि विकास की असीम सम्भावना है। इसके लिए  हमें अपनी चुनौतियो को सुअवसरो में बदलने की आवश्यकता है। कृषि मंत्री श्री प्रभु लाल सैनी ने सोमवार को मुम्बई में शांताकूज(प.) के ताज होटल में आयोजित एक रोड शो कार्यक्रम में मुम्बई के उद्यमियो को सम्बोधित कर रहे थे।mumb2

यह रोड शो राजस्थान सरकार तथा ‘‘फैडरेशन आफ इण्डियन चैम्बर आफ कामर्स एण्ड इण्डस्टी्रज’’(फिक्की) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। श्री सैनी ने कहा कि प्रदेश में जैतून, खजूर, ड्रेगन फ्रल, किनवा, किन्नू, पिस्ता, जोजोबा, ड्रम स्टिक, जाफा के अलावा अनेक मेडिसनल एवं सुगन्धित पौधों के कृषि तथा उष्ट्रवंश के दूग्ध उत्पादों के नवाचारो की आज आवश्यकता है।

उन्हाेंने बताया कि राजस्थान सरकार ने अपनी कृषि नीति को काफी उदार एवं बाधा रहित बनाया है। साथ ही कृषि क्षेत्रों में आर्थिक सहायता, अनुदान एवं हर सम्भव सहयोग का माहौल तैयार किया है। सरकार ने वर्ष 2022 तक प्रदेश के किसानों की आय को दो गुना करने का अपना लक्ष्य तय किया है। श्री सैनी ने प्रदेश में धान्य, दलहन, तिलहन, फलोत्पादन के तकनीकी पहलुओं तथा उत्पादन व विपणन के  विस्तार के कई अवसरों से अवगत भी कराया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए  प्रमुख शासन सचिव (कृषि) श्रीमती नील कमल दरबारी ने पावर पाईन्ट प्रेजेन्टेशन एवं निवेशक मार्ग दर्शन से राजस्थान में कृषि क्षेत्र में उपलब्ध निवेश के अवसर पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने राज्य सरकार की कृषि नीति, आधारभूत संरचनाओं, नवाचारो तथा कृषि सुधार से सम्बन्धित जानकारियों से उद्यमियों एवं सम्भागियों को रूबरू कराया। प्रारम्भ में ’‘फिक्की’ की राष्ट्रीय कृषि समिति की अध्यक्ष सुश्री शिल्पा दिवेकर नरूला ने राजस्थान सरकार तथा ‘‘फिक्की’’ के सयुक्त सौजन्य से 9 से 11 नवम्बर तक जयपुर में आयोजित होने जा रहे ‘‘ग्राम-2016’’ के उद्वेश्यों पर प्रक्राश डाला।

उन्होने कहा कि ‘‘ग्राम-2016’’ के आयोजन का मुख्य उद्वेश्य कृषि क्षेत्र में त्वरित एवं सतत् विकास के माध्यम से राजस्थान के कृषकों का आर्थिक सशक्तीकरण सुनिश्चित करना है। रोड शो में जान डीरे इण्डिया प्रा. लि. के कारपोरेट अफेयर के उपाध्यक्ष श्री मुकुल वाष्णेय, स्टार ए ग्रीवेयर हाउसिंग एवं कोलेटरलस मैंनेजमेन्ट लि. के कार्यक्रारी निदेशक श्री अमित अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया।

अन्त में उद्यानिकी निदेशक श्री वी. पी. सिंह ने आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर ‘‘ग्राम-2016’’ के कार्यक्रम के बारे में एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में मुम्बई के कृषि क्षेत्र से जुडे़ व्यवसायी एवं उद्योगपति उपस्थित थे। अनेक उद्यमियो के खुले प्रश्न सत्र का श्री सैनी ने प्रभावशाली ढं़ग से प्रत्युतर दिया एवं शंकाओं का समाधान मौके पर ही किया।

कार्यक्रम में उद्यमी श्री सुरेश कोटक एवं श्री अमित अग्रवाल ने अपने अनुभव भी सांझा किए । यह रोड शो आगामी 9 से 11 नवम्बर तक जयपुर में आयोजित होने जा रहे ‘‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट’’ (ग्राम)-2016 के आमंत्रण कार्यक्रम के क्रम में मुम्बई में आयोजित किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply