• July 28, 2016

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड युवा बेरोजगारों को देगा संबल

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड युवा बेरोजगारों को  देगा संबल

जयपुर——– राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभूदयाल बड़गूजर ने कहा है कि जनजाति अंचल में युवाओं को खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से कौशल विकास के अवसर प्रदान करते हुए संबल प्रदान किया जाएगा। इसके तहत जल्द ही डूंगरपुर जिले के 100 युवाओं को 2 माह का प्रशिक्षण प्रदान करते हुए स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा, इसके लिए मुख्यमंत्री की तरफ से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।

श्री बड़गूजर ने यह विचार बुधवार को डूंगरपुर जिले की एक दिवसीय यात्रा के दौरान स्थानीय सर्किट हाउस में मीडियाकर्मियों से मुखातिब होते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे खादी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत है और बोर्ड द्वारा इस क्षेत्र में कौशल विकास के लिए मांगा गया 5 करोड़ 60 लाख रुपये का बजट भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृत किया है।

बोर्ड अध्यक्ष श्री बड़गूजर ने प्रदेश में बोर्ड द्वारा 10 हजार युवाओं को प्रतिवर्ष दो माह की ट्रेनिंग देने और स्वरोजगार से जोड़ने की योजना की जानकारी देते बताया कि इन्हें 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।  उन्होंने कहा कि खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा डूंगरपुर में ही दो माह के लिए ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा जिसमें 100 युवाओं को विभिन्न ट्रेड में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद इन युवाओं को बैंक से लोन दिलाया जाएगा जिससे कि वह रोजगार से जुड़ सके। बोर्ड अध्यक्ष श्री बड़गूजर ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री खादी को प्रमोट कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में खादी को लेकर 180 संस्थाएं काम कर रही है, उनको प्रोत्साहित करने के प्रयास जारी है। सरकार द्वारा जल्द ही इन्हें 10-15 सोलर चरखे और 5 करघे दिए जाएंगे जिससे बुनकरों व कतीनों की दो से ढाई गुना मजदूरी में बढ़ोत्तरी होगी। इस पर उन्हें 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस काम में जुड़े श्रमिकों को जल्द ही नरेगा से जोड़े जाने की भी योजना है।

 बोर्ड अध्यक्ष राजस्थान सेवा संघ पहुंचे राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभूदयाल बड़गूजर ने बुधवार को डूंगरपुर जिले की एक दिवसीय यात्रा के तहत राजस्थान सेवा संघ के निरीक्षण उपरांत संस्था सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में खादी संस्थाओं के नामकरण में एकरूपता लाने की दृष्टि से इसे ‘खादी इण्डिया’ के नाम से वैश्विक पहचान दिलाई जा रही है और भविष्य में यही इसकी पहचान बनेगी।

उन्होंने फैशन डिज़ाईनिंग के क्षेत्र में खादी को पहचान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री की पहल पर ढाई सालों में तीन फैशन शो के आयोजन की भी जानकारी दी और कहा कि हाल ही में अन्तर्राष्ट्रीय फैशन डिजाईनर बीबी रशैल की मौजूदगी में इस शो का आयोजन किया गया था।   उन्होंने डूंगरपुर में खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के तत्वावधान में पांच ट्रेडों का स्थाई ट्रेनिंग सेंटर खोले जाने की घोषणा भी की।

 बोर्ड अध्यक्ष ने किया क्षत्रिय खटीक समाज के छात्रावास का किया शिलान्यास राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभूदयाल बड़गूजर ने डूंगरपुर जिले के तीजवड़ के समीप क्षत्रिय खटीक समाज 15 चोखला के छात्रावास का शिलान्यास किया। इस मौके पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता डूंगरपुर विधायक श्री देवेन्द्र कटारा ने की। समारोह को संबोधित करते हुए बोर्ड अध्यक्ष बड़गूजर ने कहा कि समाज के विद्यार्थियों के हित मेंं इस छात्रावास का निर्माण अनुकरणीय पहल है। इस दौरान उन्होंने डूंगरपुर विधायक श्री देवेन्द्र कटारा की ओर से इस छात्रावास के लिए 10 लाख रुपयों के सहयोग की घोषणा की।

खादी बोर्ड अध्यक्ष ने सिलाई प्रशिक्षण शिविर का किया शुभारंभ राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभूदयाल बड़गूजर ने मंगलवार को डूंगरपुर जिले की पुलिस लाईन में खादी ग्रामाद्योग बोर्ड पुष्कर द्वारा महावीर इंटरनेशनल (वीरा) प्रियदर्शना डूंगरपुर के सोजन्य से आयोजित हो रहे सिलाई प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। इस मौके पर संबोधित करते हुए बोर्ड अध्यक्ष बड़गूजर ने कहा कि अधिकाधिक महिलाएं सरकार द्वारा आयोजित होने वाले इन प्रशिक्षण शिविरों का लाभ लें।

उन्होंने इस प्रशिक्षण केन्द्रों पर नियमित उपस्थित होने का आह्वान किया और शिविर संचालिका को आगामी शिविरों के लिए महिलाओं की सूची अग्रिम रूप से तैयार करने के निर्देश दिए।  समारोह को संबोधित करते हुए विधायक श्री देवेन्द्र कटारा ने कहा कि महिलाएं इन शिविरों में कौशल अर्जन करें और इसे व्यावहारिक जीवन में अपनावें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply