• May 3, 2023

आपराधिक साजिश : नरोदा गाम दंगों के मामले में 67 अभियुक्त बरी

आपराधिक साजिश : नरोदा गाम दंगों के मामले में 67 अभियुक्त  बरी

अहमदाबाद की एक विशेष अदालत, जिसने नरोदा गाम में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के मामले में सभी 67 अभियुक्तों को बरी कर दिया था, ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा की गई जांच की आलोचना की और कहा कि अभियोजन पक्ष के गवाहों के सबूत पूरे थे। विरोधाभासों  पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

गुजरात में अहमदाबाद जिले के नरोदा गाम क्षेत्र में 28 फरवरी, 2002 को ग्यारह लोगों को जिंदा जला दिया गया था, जब एक दिन पहले गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगने के विरोध में दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा बंद का आह्वान किया गया था।

विशेष न्यायाधीश एस. के. बक्सी की अदालत ने 20 अप्रैल को सभी 67 अभियुक्तों को बरी कर दिया, जिनमें राज्य की पूर्व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मंत्री माया कोडनानी, विश्व हिंदू परिषद के पूर्व नेता जयदीप पटेल और बजरंग दल के पूर्व नेता बाबू बजरंगी शामिल थे। कोर्ट के आदेश की कॉपी मंगलवार को उपलब्ध कराई गई।

अदालत ने कहा कि जब मामले की जांच एसआईटी को सौंपी गई, तो उसके जांच अधिकारी की जिम्मेदारी विशेष हो गई और “मामले की जांच इस तरह की होने की उम्मीद है”।

“28 फरवरी, 2002 की घटना के संबंध में रिकॉर्ड पर सबूत किसी भी तरह से यह सुझाव नहीं देते हैं कि किसी भी अभियुक्त ने आपराधिक साजिश के लिए सामान्य इरादे और उद्देश्य के साथ एक अवैध समूह बनाया है,” इसने आपराधिक साजिश  को खारिज करते हुए कहा अभियोजन पक्ष द्वारा रखा गया।

घटना के साढ़े छह साल बाद गवाहों द्वारा आपराधिक साजिश का दावा किया गया था, और एसआईटी ने उनके बयानों को सत्यापित करने की जहमत नहीं उठाई, जो 2008 से पहले गुजरात पुलिस अधिकारियों को दिए गए बयानों के “विरोधाभास” में थे। एसआईटी ने 2008 में पुलिस से मामले की जांच अपने हाथ में ली थी।

जबकि तथ्य यह है कि क्षेत्र में अल्पसंख्यक समुदाय की संपत्ति और जीवन एक अज्ञात भीड़ द्वारा हमले में नष्ट कर दिया गया था, अभियोजन पक्ष यह स्थापित करने में विफल रहा कि यह अभियुक्तों द्वारा एक आपराधिक साजिश में शामिल होने और गैरकानूनी विधानसभा का गठन करने के बाद किया गया था। जैसा कि इसके द्वारा दावा किया गया है, ऐसा करें, अदालत ने कहा।

इसमें कहा गया है, “लिखित अभिवचनों और निर्णयों के अवलोकन पर, पक्षकारों ने इस तथ्य को साबित नहीं किया है कि अभियुक्तों ने कोई दुष्कर्म करने के लिए आपराधिक साजिश रची है या किसी सामान्य इरादे के आधार पर किसी व्यक्ति की मौत का कारण बना है।”

अदालत ने माया कोडनानी, विहिप नेता जयदीप पटेल और बाबू बजरंगी सहित 21 अभियुक्तों के बहाने को स्वीकार कर लिया। इसमें कहा गया है कि एसआईटी के जांच अधिकारियों को उनके द्वारा पेश किए गए बहाने की जांच करनी चाहिए थी जो उन्होंने नहीं की।

माया कोडनानी ने तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, जो अब केंद्रीय गृह मंत्री हैं, को गवाह के रूप में अपनी उपस्थिति साबित करने के लिए बुलाया था जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया था।

पूर्व मंत्री ने अदालत से श्री शाह को समन करने का अनुरोध किया था ताकि यह साबित किया जा सके कि वह गुजरात विधानसभा में और बाद में अहमदाबाद के सोला सिविल अस्पताल में मौजूद थीं, न कि नरोडा गाम में, जहां नरसंहार हुआ था।

कोर्ट ने यह भी कहा कि गवाहों के साक्ष्य एक दूसरे के अनुरूप और विश्वसनीय नहीं हैं। यहां तक कि अभियोजन पक्ष द्वारा पेश किए गए स्टार गवाहों के बयान भी एक दूसरे के साथ संगत और विश्वसनीय नहीं हैं और विरोधाभासों से भरे हुए हैं।

अदालत ने कहा, “आरोपियों को फंसाने और अपना अपराध साबित करने के लिए ऐसे सबूतों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।” इसमें कहा गया है, ‘अभियोजन स्थल पर आरोपी की मौजूदगी को साबित करने में भी विफल रहा।’

अदालत ने कहा, “इसके अलावा, एसआईटी द्वारा प्रस्तुत अभियुक्तों के कॉल विवरण भी आपराधिक साजिश के सिद्धांत का समर्थन नहीं करते हैं।” इसने कहा, “स्टिंग ऑपरेशन के आधार पर बजरंग दल के पूर्व नेता बाबू बजरंगी के खिलाफ दर्ज अपराध भी विश्वसनीय नहीं हैं।”

अदालत ने कहा कि स्टिंग ऑपरेशन करने वाले पत्रकार आशीष खेतान ने कहा कि उन्होंने मूल ऑडियो रिकॉर्ड और माइक्रो चिप का एक प्रासंगिक हिस्सा रखा और बाकी को हटा दिया।

अदालत ने कहा, “रिकॉर्डिंग को उस समय से हटा दिया गया था जब वह अस्पताल में भर्ती था, जहां उसने उस समय होने का दावा किया था, और” अतिरिक्त न्यायिक स्वीकारोक्ति “को सबूत नहीं माना जा सकता है, जब यह अन्य सक्षम सबूतों द्वारा समर्थित नहीं है।”

मामले में कुल 86 अभियुक्त थे, जिनमें से 18 की सुनवाई के दौरान मृत्यु हो गई, जबकि एक को उसके खिलाफ अपर्याप्त साक्ष्य के कारण अदालत ने पहले आरोपमुक्त कर दिया था। पिछले महीने बरी किए गए सभी 67 आरोपी पहले ही जमानत पर बाहर थे।

Related post

Leave a Reply