• May 3, 2023

2023 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत की रैंकिंग 180 देशों में से 161

2023 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत की रैंकिंग 180 देशों में से 161

ग्लोबल मीडिया वॉचडॉग रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 2023 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत की रैंकिंग 180 देशों में से 161 हो गई है। इसकी तुलना में, पाकिस्तान ने मीडिया की स्वतंत्रता के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है क्योंकि इसे पिछले साल की 157वीं रैंक से सुधार करते हुए 150वें स्थान पर रखा गया था। 2022 में, भारत 150 वें स्थान पर था।

नॉर्वे, आयरलैंड और डेनमार्क ने प्रेस स्वतंत्रता में शीर्ष तीन पदों पर कब्जा कर लिया, जबकि वियतनाम, चीन और उत्तर कोरिया ने नीचे तीन का गठन किया।

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) हर साल प्रेस की स्वतंत्रता की वैश्विक रैंकिंग जारी करता है। आरएसएफ एक अंतरराष्ट्रीय एनजीओ है जिसका स्व-घोषित उद्देश्य मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा करना और उसे बढ़ावा देना है। इसका मुख्यालय पेरिस में है, इसे संयुक्त राष्ट्र के साथ सलाहकार का दर्जा प्राप्त है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक का उद्देश्य, जिसे वह हर साल जारी करता है, “पिछले कैलेंडर वर्ष में 180 देशों और क्षेत्रों में पत्रकारों और मीडिया द्वारा प्राप्त प्रेस स्वतंत्रता के स्तर की तुलना करना है”।

RSF प्रेस की स्वतंत्रता को “राजनीतिक, आर्थिक, कानूनी और सामाजिक हस्तक्षेप से स्वतंत्र और उनकी शारीरिक और मानसिक सुरक्षा के लिए खतरों के अभाव में सार्वजनिक हित में समाचारों का चयन, निर्माण और प्रसार करने के लिए व्यक्तियों और सामूहिक रूप से पत्रकारों की क्षमता” के रूप में परिभाषित करता है। ”

Related post

Leave a Reply