श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (कोलकाता बंदरगाह) : म्यांमार  सितवे बंदरगाह से उत्तर पूर्व “प्रवेश द्वार”

श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (कोलकाता बंदरगाह) : म्यांमार  सितवे बंदरगाह से उत्तर पूर्व “प्रवेश द्वार”

केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने  कहा कि कोलकाता बंदरगाह, जिसे अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (एसएमपी) के नाम से जाना जाता है, 4 मई को एक मालवाहक जहाज को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेगा।

परियोजना का उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र को कोलकाता बंदरगाह से सितवे बंदरगाह के माध्यम से म्यांमार में पलेटवा तक जलमार्ग और पलेटवा से ज़ोरिनपुई तक मिजोरम में सड़क मार्ग से वैकल्पिक कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

रामको सीमेंट्स लिमिटेड से 300 टन सीमेंट का एक कार्गो म्यांमार को निर्यात किया जाएगा और यह 9 मई को सितवे पोर्ट पहुंचेगा, खेल, जहाजरानी और सड़क परिवहन राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने बंदरगाह उपयोगकर्ताओं के सम्मान समारोह के मौके पर कहा।

ठाकुर ने कहा, “यह म्यांमार को अंतर्देशीय जलमार्ग से जोड़ेगा और यह सितवे बंदरगाह के माध्यम से उत्तर पूर्व के लिए एक और प्रवेश द्वार खोलेगा।”

इवेंट में बोलते हुए, एसएमपी के अध्यक्ष एचएल हरंध ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में पोर्ट का कार्गो हैंडलिंग लक्ष्य 74-75 मिलियन टन है।

वित्तीय वर्ष 2023 में, बंदरगाह ने 65.66 मिलियन टन कार्गो को संभाला, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 12.87 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है।

Related post

Leave a Reply