• June 24, 2023

अमेरिका में भारत : संवाददाताओं से जब मैं कहता हूं – जाति, पंथ, धर्म, लिंग – तो किसी भी भेदभाव के लिए (मेरी सरकार में) कोई जगह नहीं है।”

अमेरिका में भारत  : संवाददाताओं से जब मैं कहता हूं – जाति, पंथ, धर्म, लिंग – तो किसी भी भेदभाव के लिए (मेरी सरकार में) कोई जगह नहीं है।”

वाशिंगटन, (रायटर्स) – अधिकार समूहों और विदेश विभाग द्वारा दुर्व्यवहार की रिपोर्टों के बावजूद, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात से इनकार किया कि उनकी सरकार के तहत अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव मौजूद था।

बिडेन ने कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस में बातचीत के दौरान मोदी के साथ मानवाधिकार और अन्य लोकतांत्रिक मूल्यों पर चर्चा की।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह पूछे जाने पर कि “आपके देश में मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों में सुधार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम रखने के लिए वह क्या कदम उठाने को तैयार हैं,” मोदी ने सुझाव दिया कि उनमें सुधार की जरूरत नहीं है।

मोदी ने संवाददाताओं से कहा, “हमारा संविधान और हमारी सरकार, और हमने साबित कर दिया है कि लोकतंत्र परिणाम दे सकता है। जब मैं कहता हूं – जाति, पंथ, धर्म, लिंग – तो किसी भी भेदभाव के लिए (मेरी सरकार में) कोई जगह नहीं है।”

मानवाधिकार और धार्मिक स्वतंत्रता पर रिपोर्ट में, विदेश विभाग ने भारत में मुसलमानों, हिंदू दलितों, ईसाइयों और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार पर चिंता जताई, साथ ही पत्रकारों पर कार्रवाई की भी सूची बनाई।

मानवाधिकार अधिवक्ताओं और बिडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के दर्जनों सांसदों ने उनसे इस मुद्दे को मोदी के साथ सार्वजनिक रूप से उठाने का आग्रह किया, जिनकी हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2014 से सत्ता पर काबिज है।

प्रदर्शनकारियों ने मोदी की टिप्पणियों की निंदा की

दर्जनों प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस के पास जमा हुए.

भारतीय अमेरिकी मुस्लिम परिषद में एक प्रदर्शनकारी और वकालत निदेशक अजीत साही ने कहा, “मोदी को सोचना चाहिए कि प्रेस ब्रीफिंग में उनसे पहला सवाल क्यों पूछा गया था। यह सभी के लिए स्पष्ट है कि भारत में अधिकारों का दुरुपयोग हो रहा है।”

हमलों की रिपोर्ट पर नजर रखने वाले समूह हिंदुत्व वॉच के संस्थापक रकीब हमीद नाइक ने कहा, “मोदी की टिप्पणी (कि उनकी सरकार द्वारा कोई धार्मिक भेदभाव नहीं किया जाता है) पूरी तरह से झूठ है। भारत धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए एक ब्लैक-होल बन गया है।”

राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा कि चीन का मुकाबला करने के लिए अमेरिका के लिए भारत का महत्व और देशों के बीच आर्थिक संबंधों के कारण वाशिंगटन के लिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में मानवाधिकारों की आलोचना करना मुश्किल हो गया है। बिडेन ने  मोदी के लिए रेड कार्पेट बिछाया।

अमेरिकी कांग्रेस की केवल दो मुस्लिम महिला सदस्यों – प्रतिनिधि इल्हान उमर और रशीदा तलीब – ने प्रतिनिधि अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ जैसे कुछ अन्य प्रगतिशील सांसदों के साथ, भारतीय असंतुष्टों और अल्पसंख्यकों के साथ दुर्व्यवहार के आरोपों का हवाला देते हुए गुरुवार को कांग्रेस में मोदी के संबोधन का बहिष्कार किया। खासकर मुसलमान.

अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कहा कि मोदी के “आक्रामक हिंदू राष्ट्रवाद” ने “भारत के धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए बहुत कम जगह छोड़ी है।”

मोदी ने कहा, भारत सरकार की नीतियों का लाभ हर किसी के लिए सुलभ है। हालाँकि, अधिकार समूहों ने दावा किया है कि मोदी के सत्ता संभालने के बाद से असंतुष्टों, अल्पसंख्यकों और पत्रकारों पर हमले हुए हैं।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 2014 में 140वें स्थान से गिरकर इस वर्ष 161वें स्थान पर आ गया है, जो इसका सबसे निचला बिंदु है, जबकि लगातार पांच वर्षों से विश्व स्तर पर सबसे अधिक इंटरनेट शटडाउन की सूची में भी शीर्ष पर है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने 2019 के नागरिकता कानून को मुस्लिम प्रवासियों को बाहर करने के लिए “मौलिक रूप से भेदभावपूर्ण” बताया। आलोचकों ने धर्मांतरण विरोधी कानून की ओर इशारा किया है जिसने विश्वास की स्वतंत्रता के संवैधानिक रूप से संरक्षित अधिकार और 2019 में मुस्लिम-बहुल कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने को भी चुनौती दी है।

अवैध निर्माण हटाने के नाम पर मुसलमानों की स्वामित्व वाली संपत्तियों को भी ध्वस्त किया गया है; और कर्नाटक में कक्षाओं में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जब भाजपा उस राज्य में सत्ता में थी।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, जिन्हें मोदी अपना करीबी दोस्त कहते हैं, ने गुरुवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में सीएनएन को बताया, “बहुसंख्यक हिंदू भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का उल्लेख करना उचित है।”

“यदि आप भारत में जातीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा नहीं करते हैं, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि भारत किसी बिंदु पर अलग होना शुरू कर देगा,” ओबामा ने कहा कि उन्होंने अब मोदी को क्या बताया होगा।

रिपोर्टिंग संपादन
कनिष्क सिंह, नंदिता बोस;
जोनाथन ओटिस, ग्रांट मैकुलम
माइकल पेरी

Related post

Leave a Reply