• May 20, 2023

जी 7 सदस्य : रूस पर प्रतिबंध बढ़ाने पर सहमत हुए

जी 7 सदस्य :  रूस पर प्रतिबंध बढ़ाने पर सहमत हुए

ज़ेलेंस्की के शनिवार शाम को आने की उम्मीद है
जी7 सदस्य रूस पर प्रतिबंध बढ़ाने पर सहमत हुए
जी7 स्थिर और रचनात्मक चीन संबंध चाहता है – मसौदा

हिरोशिमा, जापान, 19 मई (Reuters) – दुनिया के सबसे अमीर लोकतंत्र के नेताओं ने  रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को कड़ा करने के लिए काम किया, जबकि जापानी शहर हिरोशिमा में उनकी वार्ता के बाद जारी होने वाले एक मसौदा विज्ञप्ति में रूस के साथ व्यापार पर निर्भरता कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया था।

इस सप्ताह के अंत में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा शामिल होने वाले सात (जी 7) नेताओं के समूह ने रूस को किसी भी निर्यात को प्रतिबंधित करने का वचन दिया जो राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अपने पड़ोसी पर आक्रमण करने और प्रतिबंधों को खत्म करने में मदद कर सके।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के सचिव जेनेट येलेन ने नए अमेरिकी उपायों के साथ एक बयान में कहा, “आज की कार्रवाइयाँ पुतिन की अपने बर्बर आक्रमण को छेड़ने की क्षमता को और मजबूत करेंगी और प्रतिबंधों से बचने के रूसी प्रयासों को काटने के हमारे वैश्विक प्रयासों को आगे बढ़ाएगी।”

G7 नेताओं द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रतिबंधों में रूस के युद्ध प्रयासों के लिए उपयोगी औद्योगिक मशीनरी, उपकरण और प्रौद्योगिकी के निर्यात शामिल होंगे, जबकि धातुओं और हीरों के व्यापार से रूसी राजस्व को सीमित करने के प्रयास किए जाएंगे।

चीन पर,  जिसे G7 शक्तियाँ तेजी से आर्थिक सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में देखती हैं, वे इस बात से सहमत थे कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में इसकी स्थिति में सहयोग को बढ़ावा देने के प्रयासों की आवश्यकता है, रॉयटर्स द्वारा अंतिम विज्ञप्ति के शुरुआती मसौदे में कहा गया है।

“हमारे नीतिगत दृष्टिकोण चीन को नुकसान पहुंचाने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं, हम चीन की आर्थिक प्रगति और विकास को विफल करने की कोशिश नहीं करते हैं,” मसौदा, जो अभी भी परिवर्तन के अधीन है, बीजिंग के साथ “स्थिर और रचनात्मक” संबंधों की मांग करता है।

मसौदा फिर भी महत्वपूर्ण आपूर्ति श्रृंखलाओं में “अत्यधिक निर्भरता को कम करने” और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और डेटा प्रकटीकरण में “घातक प्रथाओं” का मुकाबला करने के उपायों का आग्रह करता है।

इसने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति की आवश्यकता की फिर से पुष्टि की और चीन से यूक्रेन में आक्रामकता को समाप्त करने के लिए रूस पर दबाव बनाने का आग्रह किया।

परमाणु प्रतीकवाद

G7 – संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और कनाडा – यूक्रेन संघर्ष पर रणनीति पर बहस करने के लिए तीन दिवसीय बैठक  करेगा जो सहजता का कोई संकेत नहीं दिखाता है।

शिखर सम्मेलन स्थल, हिरोशिमा, 78 साल पहले अमेरिकी परमाणु बमबारी से नष्ट हो गया था जिससे द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हो गया था। जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, जो जापान के संसद के निचले सदन में हिरोशिमा का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने कहा कि उन्होंने हथियार नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वैश्विक सभा के लिए इसे चुना।

उत्तर कोरिया और ईरान के परमाणु कार्यक्रमों के साथ-साथ परमाणु हथियारों के संभावित सहारा की रूस की धमकियों ने प्रसार के बारे में चिंताओं को बढ़ा दिया है।

मसौदे में, G7 देशों – उनमें से परमाणु-सशस्त्र फ्रांस, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका – ने “यथार्थवादी, व्यावहारिक और जिम्मेदार दृष्टिकोण” के माध्यम से “परमाणु हथियारों के बिना दुनिया को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता” व्यक्त की।

हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन

G 7 SUMMIT 2023

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सनक और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने 20 मई, 2023 को जापान के हिरोशिमा में ग्रैंड प्रिंस होटल में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान आर्थिक सुरक्षा पर दोपहर के भोजन के दौरान बैठक से पहले जी7 नेताओं के साथ एक पारिवारिक तस्वीर में भाग लिया। रायटर/जोनाथन अर्न्स्ट/ पोखर

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया के सबसे धनी राष्ट्रों के रूप में उभरने के बाद, G7 लोकतंत्रों को चीन और अप्रत्याशित रूस द्वारा तेजी से चुनौती दी गई है।

इस बात के साक्ष्य के बीच कि मौजूदा रूसी प्रतिबंधों को छल से कमजोर किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि समूह उन देशों के साथ “संलग्न” था जिनके माध्यम से कोई भी प्रतिबंधित जी 7 सामान, सेवाएं या प्रौद्योगिकी रूस के माध्यम से पारगमन कर सकती थी।

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ ने संवाददाताओं से कहा, “अनिवार्य रूप से, उद्देश्य धोखाधड़ी को और अधिक कठिन बनाने के लिए स्पष्टीकरण प्रदान करना है।” जबकि G7 के बयान में किसी भी देश का नाम नहीं लिया गया था, एक अलग यूरोपीय संघ के बयान में कहा गया था कि उसने मध्य एशियाई राज्यों को धोखाधड़ी से बचने के लिए कहा था।

जर्मन व्यापार डेटा के टूटने से पता चलता है कि रूस की सीमा से लगे देशों में इसका निर्यात तेजी से बढ़ा है, जिससे उन पड़ोसियों से माल के पुन: निर्यात के बारे में चिंता बढ़ गई है।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि नए प्रतिबंधों का रूस पर कितना प्रभाव पड़ेगा, जिसका वित्त पहले से ही अपने विशाल ऊर्जा भंडार से राजस्व में कटौती के कदमों से निचोड़ा हुआ है।

यूरोपीय संघ के एक वरिष्ठ राजनयिक ने विभिन्न राष्ट्रीय दृष्टिकोणों की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन की गई G7 भाषा के बारे में कहा, “शब्द काफी खुले हैं।”

यूक्रेन ने अपने पश्चिमी सहयोगियों से रूस को अलग-थलग करने के लिए आगे बढ़ने का आग्रह किया है, उदाहरण के लिए वित्तीय क्षेत्र में खामियों को दूर करके।

अटलांटिक काउंसिल थिंक टैंक के साथ अब यूक्रेन में अमेरिका के पूर्व राजदूत जॉन हर्बस्ट ने कहा, “निश्चित रूप से, (रूसी) बैंकिंग क्षेत्र पर प्रतिबंधों को कड़ा किया जा सकता है।” “वे उनमें से कई के पीछे चले गए हैं, लेकिन अन्य काम करने में सक्षम हैं।”

हीरे बाद के लिए छोड़ दिया
अलग से, अमेरिकी प्रशासन ने एक व्यापार ब्लैकलिस्ट में दर्जनों संस्थाओं को जोड़ा और ब्रिटेन ने रूसी हीरे, तांबा, एल्यूमीनियम और निकल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की योजना प्रकाशित की, हालांकि आंकड़े बताते हैं कि रूस का ब्रिटेन उन वस्तुओं का आयात छोटा था।

यूरोपीय संघ के विचार को दर्शाते हुए कि व्यापक हीरे के प्रतिबंध केवल बेल्जियम में एंटवर्प की स्थापित रत्न राजधानी से कहीं और रूस के व्यापार को स्थानांतरित करेंगे, जी 7 मसौदा केवल भविष्य के प्रतिबंधात्मक उपायों की ओर संभावित कदमों को संदर्भित करता है।

ज़ेलेंस्की सऊदी अरब में अरब लीग शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद एक फ्रांसीसी जेट से शनिवार को देर से आने वाले हैं।

जी7 देशों ने उन्हें और सैन्य और वित्तीय मदद का वादा किया। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने साथी नेताओं से कहा कि उन्होंने एफ-16 लड़ाकू विमानों पर यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए सहयोगियों के साथ एक संयुक्त प्रयास का समर्थन किया।

ट्रेवर हुननिकट द्वारा रिपोर्टिंग; जेफ मेसन, सुसान हीवे, जॉन आयरिश और एंड्रियास रिंकी द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; डेविड डोलन और एलिस्टेयर बेल द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply