• November 12, 2023

जलवायु परिवर्तन—हवाई में आग, न्यू इंग्लैंड में बाढ़, दक्षिण-पश्चिम में भीषण गर्मी– अब हम कहाँ हैं ?

जलवायु परिवर्तन—हवाई में आग, न्यू इंग्लैंड में बाढ़, दक्षिण-पश्चिम में भीषण गर्मी– अब हम कहाँ हैं ?

Bulletin of the Atomic Scientists

जिसने भी जलवायु संबंधी समाचारों पर ध्यान दिया है, वह जानता है कि चीज़ें चरम सीमा पर पहुँच गई हैं – हवाई में आग, न्यू इंग्लैंड में बाढ़, दक्षिण-पश्चिम में भीषण गर्मी। कभी-कभी, एक ही भौगोलिक क्षेत्र में अपेक्षाकृत कम समय में अलग-अलग चरम सीमाएँ घटित होती हैं; ऐसी घटना के लिए शब्द “वेदर व्हिपलैश” है। सामान्य विचार: वायुमंडल में अतिरिक्त गर्मी बढ़ने से, मौसम प्रणालियाँ ख़राब हो रही हैं, तेजी से एक चरम से दूसरे चरम पर जा रही हैं, साथ ही अन्य असामान्य जलवायु घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

गर्मी और इसके जोखिमों और खतरों की समझ को फिर से परिभाषित करने में मदद करने के लिए – और थर्मामीटर पर मात्र संख्याओं से गर्मी को एक आंतरिक उपस्थिति में बदलने में मदद करने के लिए – लेखक जेफ गुडेल ने जलवायु परिवर्तन पर अपनी नई किताब, द हीट विल किल यू फर्स्ट: लाइफ एंड डेथ ऑन ए लिखी। झुलसा हुआ ग्रह. बुलेटिन के इस अंक के लिए एक साक्षात्कार में, गुडेल ने बताया कि उन्होंने इस बात पर ध्यान केंद्रित क्यों किया कि गर्मी – एक अदृश्य शक्ति जिसका जीवन (और मृत्यु) पर वास्तविक भौतिक प्रभाव पड़ता है – विशिष्ट स्थानों में विशिष्ट मनुष्यों के लिए क्या मायने रखती है। हीट, गुडेल कहते हैं, “… उदाहरण के लिए, रेल की पटरियों को मोड़ सकता है। और यह पुस्तक इस बारे में है कि उस प्रकार की अत्यधिक गर्मी जीवित चीजों पर क्या प्रभाव डालती है, और यह तापीय सीमा के भीतर रहने की हमारी क्षमता पर क्या प्रभाव डालती है।

जलवायु परिवर्तन के बारे में संवाद करने वाले कुछ लोगों का कहना है कि इस विषय पर अधिकांश पत्रकारिता से एक तत्व गायब है: गुस्सा। एमिली एटकिन, सफल जलवायु प्रकाशन हीटेड के पीछे प्रेरक शक्ति: जलवायु संकट के बारे में नाराज लोगों के लिए एक समाचार पत्र, का कहना है कि शुष्क, सिर्फ तथ्यों पर आधारित समाचार कवरेज पर्याप्त अच्छा नहीं है। एटकिन ने इस मुद्दे पर अपने साक्षात्कार में कहा, यदि पत्रकार जलवायु कहानी की भावनात्मक गहराई पर बात नहीं करते हैं, तो वे वास्तव में ग्रह पर क्या हो रहा है, इस पर कब्जा नहीं कर रहे हैं। और जो रिपोर्टर तथ्यों को संदर्भ में रखे बिना या जलवायु संकट के भावनात्मक मर्म तक पहुंचे बिना ही तथ्यों को उछालने में लगे रहते हैं, यही एक कारण हो सकता है कि जब जलवायु परिवर्तन की बात आती है तो इतनी देरी होती है, और यहां तक कि पूरी तरह से इनकार भी किया जाता है।

इस बीच, बेवर्ली लॉ, राल्फ ब्लोमर्स, नैन्सी कोलेटन और मैकेंज़ी एलन जैसे शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने में समस्या का एक हिस्सा इस बात में निहित हो सकता है कि मनुष्य इसके अपरिहार्य प्रभावों के बारे में कैसे सोचते हैं। अपने बुलेटिन निबंध, “जंगल की आग की समस्या को फिर से परिभाषित करना और चुनौती का सामना करने के लिए समाधानों को बढ़ाना” में, वे जंगल की आग को भवन-प्रज्वलन समस्या के रूप में फिर से परिभाषित करने का आह्वान करते हैं, क्योंकि जंगल की आग को समस्या के रूप में परिभाषित करना व्यावहारिक या यथार्थवादी नहीं है। वे लिखते हैं, “आग अपरिहार्य है, और हमेशा हवा से चलने वाली आग लगती है जो नियंत्रण से बच जाती है।” समस्या को फिर से परिभाषित करके, वे और उनके सहयोगी आग को नियंत्रित करने की कोशिश से ध्यान हटाकर घरों और समुदायों की रक्षा करने वाले निवारक उपाय करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

राजनीतिक अस्थिरता

नीदरलैंड में ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय में पर्यावरण मनोविज्ञान की शोधकर्ता ऐनी वैन वाल्केनगोएड का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के परिणामों की एक छोटी सूची भी अक्सर निराशा की भावनाओं को जन्म दे सकती है। अपने लेख में, “जलवायु चिंता कोई मानसिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है। लेकिन हमें अभी भी इसे एक ही मानना चाहिए,” वालकेनगोएड का तर्क है कि जलवायु चिंता एक सामान्य और स्वस्थ प्रतिक्रिया है – जो जलवायु कार्रवाई को प्रेरित कर सकती है और इसलिए इसे दवाओं या नींद की गोलियों से इलाज किए जाने वाले विकार के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। लेकिन, वह कहती हैं, जलवायु चिंता को कम करने के तरीके खोजना वैज्ञानिकों और चिकित्सकों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य होना चाहिए। वह लिखती हैं, “हालांकि जलवायु संबंधी चिंता कोई मानसिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन यह अत्यावश्यक और आवश्यक है कि हम इसका उसी तरह इलाज करना शुरू करें।”

और जैसा कि पूर्व अमेरिकी ऊर्जा सचिव स्टीवन चू इस मुद्दे में बताते हैं, जलवायु के मोर्चे पर सब कुछ विनाशकारी और निराशाजनक नहीं है। चू – जिन्होंने प्रसिद्ध बेल लेबोरेटरीज में अपने काम के लिए 1997 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता था – निकट भविष्य में नवीकरणीय ऊर्जा, बैटरी, इलेक्ट्रिक वाहनों और नई प्रौद्योगिकियों में बहुत आशाजनक प्रगति देखते हैं। मेरे साथ एक व्यापक साक्षात्कार में, उन्होंने बताया कि क्यों आशान्वित होने का कारण है कि जलवायु परिवर्तन पर ध्यान दिया जाएगा: “पाषाण युग इसलिए समाप्त नहीं हुआ क्योंकि हमारे पास पत्थर खत्म हो गए, यह इसलिए समाप्त हुआ क्योंकि हमने बेहतर समाधानों की ओर परिवर्तन किया। और इसी तरह, तेल युग का अंत हो जाएगा…”

Related post

जलवायु परिवर्तन : हर समुदाय को खतरे में डालती है

जलवायु परिवर्तन : हर समुदाय को खतरे में डालती है

Bulletin of the Atomic Scientists:  परमाणु हथियारों की दुनिया को ख़त्म करने की क्षमता दुनिया भर…
संयुक्त राष्ट्र: वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ‘प्रगति अब भी अपर्याप्त’

संयुक्त राष्ट्र: वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ‘प्रगति अब भी अपर्याप्त’

लखनऊ (निशांत सक्सेना)     संयुक्त राष्ट्र ने 2015 के ऐतिहासिक पेरिस समझौते के बाद से जलवायु…
जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होती किशोरियां : भावना रावल

जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होती किशोरियां : भावना रावल

गरुड़, उत्तराखंड———–  प्राकृतिक घटनाओं में जिस तरह से एक के बाद एक बदलाव आए हैं, वह…

Leave a Reply