• February 5, 2018

अंत्योदय सम्मान समारोह—90 महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन

अंत्योदय सम्मान समारोह—90  महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन

बहादुरगढ़ (जनसंपर्क विभाग)————-श्रम एवं रोजगार विभाग के राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने सोमवार को शहर के फुटवियर पार्क परिसर में अंत्योदय सम्मान समारोह में मुख्यअतिथि के हैसियत से अपने संबोधन में कहा की मौजूदा केंद्र व प्रदेश सरकार श्रमिकों की मेहनत व उनके बहाए जाने वाले पसीने का सम्मान करती है।
1
श्रमिकों के उत्थान के साथ ही उद्यमियों के साथ व्यवहारकुशल माहौल प्रदान करवाने में सरकार की ओर से बेहतर ढंग से जिम्मेवारी निभाई जा रही है।

जरूरतमंद श्रमिकों व उनके परिजनों को श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सैनी ने विधायक नरेश कौशिक के साथ एक करोड़ 25 लाख 23 हजार रूपए के चैक सौंपे वहीं 90 श्रमिक महिलाओं को सिलाई मशीन वितरित की ।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों की मेहनत और पसीने से ही देश व प्रदेश के विकास कार्यों को गति मिलती है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पूर्व श्रमिकों की बेटी की शादी में 21 हजार रूपए की राशि दी जाती थी जबकि मौजूदा सरकार द्वारा श्रमिकों की बेटी की शादी में कन्यादान स्वरूप 31 हजार रूपए उनके घर पर ही पहुंचकर दिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्रमिकों की बेटियों की शादी में कन्यादान की राशि 51 हजार करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए की कन्यादान की राशि का चैक शादी से तीन दिन पहले श्रमिक के घर पर ही पहुंचकर दिया जाए।

उन्होंने औद्योगिक नगरी के रूप में विख्यात बहादुरगढ़ शहर में 100 बैड के ईएसआई हास्पिटल की मंजूरी होने की बात भी कही। 5 एकड़ क्षेत्र में श्रम विभाग के तहत ईएसआई हास्पिटल का निर्माण होगा और जल्द ही इसकी आधारशिला रखते हुए निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।

श्रम मंत्री सैनी ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व की सरकार के कार्यकाल में दस साल में विभिन्न योजनाओं के तहत श्रमिकों को मात्र 28 करोड़ रूपए की राशि दी गई।

जबकि मौजूदा प्रदेश सरकार ने अपने तीन साल के कार्यकाल में एक लाख 50 हजार से ज्यादा श्रमिकों का पंजीकरण करते हुए 300 करोड़ रूपए की राशि उनके बैंक खातों में पहुंचाने का कार्य कर श्रमिकों को लाभांवित किया है।

श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह ने कहा कि श्रमिक अपना नाम श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने मुख्यमंत्री श्रमिक समााजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत 20 श्रमिकों के परिजनों को 5-5 लाख रूपए की राशि के चैक वितरित करते हुए एक करोड़ रूपए की राशि का आबंटन किया। 7 श्रमिकों को कन्यादान सहायता के तहत 51-51 हजार रूपए की राशि के चैक सौंपते हुए आज ही उनके खाते में राशि पहुंचाते हुए लाभांवित किया।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, मातृत्व लाभ, पितृत्व लाभ,पंजीकृत श्रमिक की मृत्यु पर सहायता, छात्रवृति सहायता के तहत श्रमिकों के उत्थान का कार्य संजीदगी के साथ किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप व स्टैंड अप इंडिया के साथ ही श्रमिकों व उद्यमियों में समावेश स्थापित करते हुए देश आगे बढ़ रहा है और अंतिम व्यक्ति तक को योजना का लाभ मिले इसके लिए सरकार की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

श्रमिक-उद्यमी के तालमेल—————–विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि श्रम विभाग की ओर से श्रमिकों के कल्याण के साथ ही उनके सम्मान में शुरू की गई योजनाएं निश्चित तौर पर एक विकासात्मक बदलाव के रूप में हमारे सामने नजर आ रही हैं।

उन्होंने कहा कि उद्यामियों व श्रमिकों के आपसी तालमेल के साथ ही उद्योग जगत आगे बढ़ रहा है जिसमें सरकार की अतुलनीय भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से बहादुरगढ़ औद्योगिक दृष्टि से मौजूदा सरकार के कार्यकाल में उन्नति की ओर अग्रसर है और यहां का फुटवियर पार्क दुनिया में अपनी विशेष पहचान कायम कर रहा है।

समारोह में हरियाणा श्रम एवं कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रमेश बल्हारा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीब, श्रमिक तथा किसानों के हित के कई योजनाएं क्रियांवित की हैं। सरकार का मुख्य उद्देश्य भष्ट्राचार को खत्म करना और गरीबों को हक दिलवाना है।

इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार कल्याण बोर्ड के सदस्य रोहताश यादव, एसडीएम जगनिवास, श्रम विभाग से अनुराधा लांबा, राजपाल शर्मा, धर्मवीर वर्मा, कृष्ण चंद्र, जसबीर सैनी, बीसीसीआई पदाधिकारी सुभाष जग्गा, विकास आनंद सोनी, सुरेश गुप्ता, नरेंद्र छिक्कारा, एस.एन.दीक्षित सहित अनेक उद्यमी व श्रमिक तथा उनके परिजन उपस्थित रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply