• November 23, 2018

सरल व अंत्योदय सरल केंद्रों पर एक ही छत के नीचे योजनाओं का लाभ

सरल व अंत्योदय सरल केंद्रों पर एक ही छत के नीचे  योजनाओं का लाभ

झज्जर———जिला व उपमंडल स्तर पर खोले गए सरल व अंत्योदय सरल केंद्र पब्लिक सर्विस डिलीवरी में बेहद प्रभावी साबित हुए है।

अब नागरिकों को किसी भी तरह की सरकारी सेवा और योजना के लिए अलग-अलग कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते बल्कि अब जिला मुख्यालय पर खुले सरल बेरी तथा बहादुरगढ़ उपमंडल के लघु सचिवालय परिसरों में खोले गए अंत्योदय सरल केंद्रों पर एक ही छत के नीचे लोगों को 37 विभागों की 400 से अधिक सेवाएं व योजनाओं का लाभ मिल रहा है। पब्लिक सर्विस डिलीवरी की राह का आसान बनाने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अंत्योदय सरल नामक प्रोजेक्ट की नींव 2017 में रखी थी।

उपायुक्त सोनल गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि अंत्योदय सरल के माध्यम से सभी सेवाओं और योजनाओं को ऑनलाइन लाया गया। अब इसमें सात अन्य सेवाओं और योजनाओं को भी ऑनलाइन लाने का काम तेज़ी से चल रहा है।

ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं व योजनाओं से लोग घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसकी ख़ास बात है कि अप्लाई करने के बाद अपनी एप्लीकेशन आईडी से वह ट्रैक भी कर सकता है कि किस दिन तक उसे यह सुविधा मिल जानी चाहिए और उस समय एप्लीकेशन का स्टेटस क्या है। घर बैठे ही स्टेटस मिल जाने से नागरिक को विभाग में जाकर पूछने की ज़रूरत नहीं पड़ती और समय की बचत होती है।

हरियाणा सरकार के सफलतम चार वर्ष के कार्यकाल में इस प्रकार की टेक्नोलॉजी को लाने के लिए हरियाणा सरकार ने किसी अन्य एजेंसी की मदद लेने की जगह नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी), 37 विभागों और मुख्यमंत्री कार्यालय के आपसी तालमेल से इस प्रोजेक्ट को प्रभावी बनाया गया।

उपायुक्त ने बताया कि इन्ही सेवाएं और योजनाओं को पाने के लिए सरल व अंत्योदय सरल केंद्रों में भी जा सकते हैं। यह सुविधा आरामदायक हो इसके लिए सरकारी केंद्रों को रेनोवेट करवाया गया है। नागरिक के उच्चतम अनुभव के लिए काम जल्दी तथा सिस्टम से हो इसके लिए टोकन सिस्टम लगाया गया है। अब सभी को अपने टोकन के हिसाब से ही सुविधा मिलेगी जिससे सबके समय की बचत होगी।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक सरल केंद्र और योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने के लिए अंत्योदय भवन का निर्माण किया गया है। बेरी व बहादुरगढ़ में उपमंडल स्तर अंत्योदय सरल केन्द्र स्थापित किए गए है। इन केन्द्रों का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ जिला और उपमंडल स्तर पर उपलब्ध करवाना है। सरल केन्द्र के माध्यम से नागरिक अपने वाहन रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र सहित राजस्व विभाग सम्बन्धी कार्यों को आसानी से करवाने की सुविधा ले रहे हैं। अंत्योदय भवन में पेंशन, आपकी बेटी हमारी बेटी जैसी विभिन्न योजनाएं उपलब्ध है।

इस तरह के बड़े स्तर पर इतनी सेवाओं और योजनाओं को एक ही ऑनलाइन पोर्टल पर लाने का काम भारत में पहली बार किया गया है। इस सुविधा का लाभ घर बैठे उठाने के लिए www.saralharyana.gov.in वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है। साथ ही नागरिकों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा एक हेल्पलाइन सेवा 1800-2000-023 जारी की गई है।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply