• February 11, 2016

3000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों की पेशकश : बिक्री कर पर प्रोत्साहनों व स्वप्रमाणीकरण की सुविधा

3000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों की पेशकश : बिक्री कर पर प्रोत्साहनों व स्वप्रमाणीकरण की सुविधा

चंडीगढ़ —————–   हरियाणा में अपने आधार का विस्तार करने के वादे के साथ दक्षिणी भारत की कई अग्रणी कम्पनियों ने प्रदेश में 3000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों की पेशकश की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज चन्नई में उद्यमियों के साथ वन-टू-वन बैठक करने के उपरान्त एक प्रेस सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने घोषणा की कि हरियाणा सरकार प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र को और बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए शीघ्र ही नई श्रम और सूचना प्रौद्योगिकी नीतियां बनाएगी। उन्होंने कहा कि नई श्रम नीति और अधिक उद्योग एवं श्रम हितैषी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में एक दक्षता विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है और एक आर्थिक परामर्श परिषद  के गठन का भी निर्णय लिया गया है,जिसमें हरियाणा में स्थापित कम्पनियों के सीईओ और संस्थापकों को सदस्य के रूप में शामिल किया जायेगा। राज्य सरकार ने युवाओं का दक्षता विकास करने के लिए हरियाणा दक्षता विकास मिशन भी स्थापित किया है।

भारत सरकार ने गुडग़ांव, मानेसर, बावल क्षेत्र, पंचकूला और बरवाला को ब्राऊन फील्ड कलस्टर के रूप में अधिसूचित किया है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी भारत की 12 अग्रणी कम्पनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों तथा बिजनेस दिग्गजों ने उनसे भेंट की और हरियाणा में लॉजिस्टिक, विनिर्माण, खाद्य प्रसंस्करण, आधारभूत संरचना ,ग्लास उद्योग और शिक्षा के क्षेत्रों में अपनी इकाइयां स्थापित करने में गहरी रुचि दिखाई। इनमें गति लि., साईमैंस इंडस्ट्री साफ्टवेयर लि., एलयूकेएएस टीवीएस लि., सैंट गोबैन इण्डिया, एससीएचडब्ल्यूआईएनजी स्टेटर (इण्डिया) प्राइवेट लि. और फार्म फ्रेश बनेना प्रमुख है।

मुख्यमंत्री ने उद्यमियों को गुडग़ांव में 7 एवं 8 मार्च, 2016 को आयोजित होने वाले ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेस्टर सम्मिट’ और 9 मार्च को गुडग़ांव में ही आयोजित होने वाले ‘हरियाणा प्रवासी दिवस’ में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया। सीआईआई इस कार्यक्रम का राष्ट्रीय भागीदार है।

‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेस्टर सम्मिट-2016’ के दौरान हरियाणा को प्राप्त होने वाले सम्भावित निवेश के बारे पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अग्रणी कम्पनियों के साथ 20 एमओयू किए हैं और वांडा ग्रुप ऑफ चाइना ने अकेले ही प्रदेश 10 बिलियन डालर के निवेश की पेशकश की है।

नई उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 के प्रति उद्यमियों की जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए हमें एक लाख करोड़ रुपये के निवेश लक्ष्य के पार होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में चार लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को दिए जा रहे प्रोत्साहनों के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि 38 खण्डों में भूमि उपयोग परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि नये उद्यमियों के लिए विशेष योजना के तहत पांच वर्ष के अनुभव वाले प्रथम पीढ़ी के पेशेवर तथा तकनीकी रूप से योग्य युवाओं (सीए/एमबीए/बीटैक/एमटैक इत्यादि) द्वारा उद्यम शुरू करने पर, एक विशेष योजना के तहत तीन करोड़ रुपये के कारोबार तक या तीन वर्षों तक, जो भी पहले हो, कोई राज्य कर नहीं लिया जाएगा। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि प्रदेश में गौ-मांस की पाबंदी पर कोई विवाद नहीं है।

इस सम्बन्ध में किसी ने भी सरकार से कोई शिकायत नहीं की है। उन्होंने कहा कि सरकार इस सम्बन्ध में पहले ही एक अधिनियम लागू कर चुकी है। प्रदेश में समान औद्योगिक विकास के लिए उठाए गए कदमों बारे टिप्पणी करने के लिए कहे जाने पर उन्होंने कहा कि चूंकि हरियाणा को चार पॉकेट -क,ख,ग, घ में विभाजित किया गया है, इसलिए औद्योगिक रूप से कम विकसित क्षेत्रों को पॉकेट ‘घ’ में रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में उद्योग कम हैं, वहां बिक्री कर पर प्रोत्साहनों व स्वप्रमाणीकरण की सुविधा दी गई है।

गुडग़ांव में 7 एवं 8 मार्च, 2016 को आयोजित होने वाले ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेस्टर सम्मिट’ और 9 मार्च को गुडग़ांव में आयोजित होने वाले ‘हरियाणा प्रवासी दिवस’ की ओर पत्रकारों का ध्यान आकर्षित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सीआईआई के सहयोग से ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेस्टर सम्मिट’आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस सम्मिट को सफल बनाने के लिए, इसके आयोजन से पहले विभिन्न पांच स्थानों पर रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। दिल्ली और कोलकाता में रोड-शो पहले ही आयोजित हो चुके हंै और आज चैन्नई में आयोजित रोड-शो के बाद वे मुम्बई और बैगलुरु में दो और रोड शो करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठिïत कंपनियों के सीईओ और दिग्गज उद्योगपतियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया तथा उन्हें हरियाणा में निवेश करने के लिए प्रेरित किया।

वर्तमान राज्य सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियां का जिक्र करते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि भगवद्गीता में निहित ‘निष्काम कर्म’ के सन्देश से प्रेरित वर्तमान हरियाणा सरकार ने 15 माह पूर्व भाई-भतीजावाद को खत्म करने और संतुलित क्षेत्रीय विकास के साथ-साथ ’सबका साथ-सबका विकास’ के संकल्प के साथ जन सेवा की बागडोर संभाली थी। भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेन्स की नीति के प्रति राज्य सरकार की कटिबद्घता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि जनसाधारण को समयबद्ध एवं पारदर्शी ढंग से और बिना किसी कठिनाई के सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से सरकार ने सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन, सीएम वैबपोर्टल, ई-स्टाम्प, ई-दिशा सेवा, सीएम विण्डो, सिटीजन पोर्टल ‘हरसमय’, सीएम ई-डैशबोर्ड, बिसवास, ई-बिज पोर्टल जैसी ऑनलाइन सेवाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास और संयोजिता पर बल दिया जा रहा है, चाहे वह सडक़ तंत्र का विकास हो, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार हो, बिजली तंत्र के सुधार की बात हो, युवाओं के कौशल विकास की बात हो या फिर शिक्षा सुविधाओं के विस्तार की बात हो। उन्होंने बताया कि 4,115 करोड़ रुपये की लागत से वैस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। जैसाकि विदित है 136 किलोमीटर लम्बा वैस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस वे यानि केएमपी परियोजना वर्ष 2006 में शुरू हुई थी और उसे वर्ष 2009 में पूरा किया जाना था।

उन्होंने कहा कि 135 किलोमीटर लम्बे ईस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर 7,558 करोड़ रुपये की लागत आएगी। श्री मनोहर लाल ने कहा कि 2,129 करोड़ रुपये की लागत से राष्टï्रीय राजमार्ग-1 के मुकरबा चौक दिल्ली से पानीपत तक के 70 किलोमीटर लम्बे भाग को आठ लेन का बनाया जाएगा। इन परियोजनाओं का नींव पत्थर गत 5 नवम्बर को प्रधानमंत्री ने रखा था। सोनीपत-जींद रेल लाइन का कार्य लगभग पूरा हो गया है। वर्ष 2015-16 के रेलवे बजट में भी हरियाणा को 1074 करोड़ रुपये की लागत की तीन नई परियोजनाएं मिली हैं। बदरपुर से फरीदाबाद के मुजेसर तक मैट्रो रेल सेवा शुरू हो चुकी है। दिल्ली मैट्रो का गुडग़ांव में हुडा सिटी सेंटर से सोहना रोड तक तथा सोनीपत में कुण्डली तक विस्तार करने की योजना है। वाईएमसीए चौक, फरीदाबाद से बल्लबगढ़ तक इसके विस्तार का कार्य शुरू किया जा चुका है। गुडग़ांव और फरीदाबाद को भी मैट्रो से जोडऩे की योजना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने मास रैपिड ट्रांसपोर्ट के लिए एक स्पेशल पर्पज व्हीकल बनाया है। इसके अंतर्गत, हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन का गठन किया गया है, जो हरियाणा में मास रैपिड प्रोजैक्ट को क्रियान्वित करेगी। प्रदेश में रेल कोच फैक्ट्री स्थापित की जाएगी। इसके लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल का गठन करने के लिए रेलवे के साथ एमओयू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं के कौशल विकास के लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन गठित किया गया है। करनाल में एक बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है।

प्रदेश में एक फूड पार्क जिला सोनीपत के बड़ी में तथा दूसरा जिला पानीपत के समालखा में निजी क्षेत्र में स्थापित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने नई उद्यम प्रोत्साहन नीति, 2015 की तर्ज पर सम्पदा प्रबंधन प्रक्रिया नीति-2015 बनाई है। इस नीति में नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है। इस नीति के तहत प्लाट आवंटन की प्रक्रिया पारदर्शी होगी। भविष्य में आवंटी से कोई अभिवृद्धि  वसूल नहीं की जाएगी।

न्यूनतम निर्माण मानदण्डों में छूट दी गई है। आंशिक रूप से परियोजना पूरी करने का प्रावधान किया गया है। प्रतिष्ठिïत परियोजनाओं के लिए निकास मार्ग के प्रावधानों में छूट दी गई है। प्लाट हस्तांतरण करने के प्रावधानों को उदार बनाया गया है। प्लाट सरेंडर करने या पुन: बहाली के मामले में रिफण्ड प्रक्रिया को सरल बनाया है। परिसर को पट्टों पर देने के प्रावधानों को सरल किया गया है। परियोजना में बदलाव व प्लाट गिरवी रखने के लिए किसी अनुमति की जरूरत नहीं है। ‘सेवाएं’ परिभाषित की जा रही हैं।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि सेवा क्षेत्र बड़ी तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है। आज के युवा ई-कॉमर्स, बैंकिंग, होटल मैनेजमैंट, पर्यटन, प्रबन्धन, आईटी और बीमा जैसे क्षेत्रों में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। इन क्षेत्रों में रोजगार के व्यापक अवसर हैं। सेवा क्षेत्र के विकास के लिए नई उद्यम प्रोत्साहन नीति मेें कईं प्रोत्साहन दिए गए हैं। सेवा क्षेत्र के उद्यमियों के लिये एचएसआईआईडीसी की सम्पदाओं में 25 प्रतिशत तक प्लाट आरक्षित किये गये हैं।

नई उद्यम प्रोत्साहन नीति की सफलता का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने के लिए पिछले वर्ष उन्होंने 16 अगस्त से 24 अगस्त तक अमेरिका और कनाडा का दौरा किया और यह दौरा बड़ा सफल रहा। अमेरिका और कनाडा के उद्यमियों, विशेषकर इण्डो-अमेरिकन और इण्डो-कनेडियन उद्यमियों ने हरियाणा में पूंजी निवेश करने में गहरी रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि हाल ही में, वे 17 जनवरी से 23 जनवरी, 2016 तक जापान और चीन के दौरे पर गए थे। यह दौरा भी बड़ा सफल रहा। इन दोनों ही देशों के उद्यमियों ने हरियाणा में पूंजी निवेश में गहरी रूचि दिखाई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष नवम्बर मास में उन्होंने गुडग़ांव में स्नैपडील के परिसर का उद्घाटन किया था। स्नैपडील स्टार्टअप बिजनेस क्रान्ति का एक अनूठा उदाहरण है। गुडग़ांव के स्नैपडील परिसर में 5000 से अधिक लोगों को रोज़गार मिला हुआ है। स्नैपडील ने हरियाणा में पांच फुलफिलमेेंट सेन्टर (भाण्डागार) स्थापित किये हुए हैं। इनसे प्रदेश में 40,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार मिला हुआ है। इनकी क्षमता दो लाख वर्ग फुट है और इनकी क्षमता में 50 प्रतिशत वृद्धि करने की स्नैपडील की योजना है, जिससे और अधिक लोगों को रोज़गार मिलेगा। उन्होंने कहा कि गत एक वर्ष में प्रदेश में 1681 सूक्ष्म व लघु उद्योग तथा नौ मध्यम व बड़े उद्योग स्थापित हुए हैं। इनमें 1327 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है और 39,400 लोगों को रोजगार मिला है।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply