• November 17, 2016

विक्टोरिया क्रॉस उमराव सिंह की स्मृति में ओपन कबड्डी प्रतियोगिता

विक्टोरिया क्रॉस उमराव सिंह की स्मृति में ओपन कबड्डी प्रतियोगिता

झज्जर, 17 नवंबर। भारतीय सेना में रहते हुए बहादुरी का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार पाने वाले विक्टोरिया क्रॉस कैप्टन उमराव सिंह की स्मृति में पुण्य तिथि पर उनके पैतृक गांव पलड़ा में बड़े स्तर पर खेल स्पर्धा के साथ लोक गायन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

ग्राम पंचायत पलड़ा की ओर से 21 व 22 नवंबर को होने वाले इस आयोजन के अंतर्गत गांव के राजीव गांधी खेल स्टेडियम में ओपन कबड्डी स्पर्धा का आयोजन होगा। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से खिलाड़ी इस स्पर्धा में भागीदारी करेंगे। cap-umaro-singh

प्रदेश के लोक गायन में अपनी खास पहचान रखने वाले प्रदेश के लोक कलाकार भी इस खास मौके पर अपने सुर-ताल से जांबाज कैप्टन उमनराव सिंह को अपनी श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्रित होंगे। लोक गायकों के इस संगम पर ग्राम पंचायत ने रागिनी कम्पीटीशन को भी आयोजन में शामिल किया है।

कार्यक्रम का शुभारंभ हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर एवं मुख्यमंत्री के निजी सचिव अभिमन्यु पलड़ा करेंगे। आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग के मंत्री राव नरबीर सिंह उपस्थित रहेंगे।

विक्टोरिया क्रॉस उमराव सिंह की 11वीं पुण्यतिथि 21 नवंबर को है। उन्हीं की स्मृति में खेल व गायन स्पर्धाओं के साथ ग्राम पंचायत यह आयोजन कर रही है। उल्लेखनीय है कि स्व.उमराव सिंह को विक्टोरिया क्रॉस उनके अदम्य साहस और वीरता के लिए दिया गया था।

रॉयल इंडियन आर्टिलरी में रहते हुए उन्होंने 1944 में जापानी सैनिकों की दो कंपनियों से अकेले लोहा लेते हुए अदम्य साहस और वीरता का एक नायाब उदाहरण पेश किया था। लंदन के वार मैमोरियल में भी जाबांज उमराव सिंह का नाम दर्ज है। यह भी संयोग है कि 21 नवंबर 1920 को जन्मे उमराव सिंह ने अंतिम श्वास भी वर्ष 2005 में 21 नवंबर के ही दिन ली।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply