• November 17, 2016

पंजाब में बहने वाली सभी नदियों के पानी पर भी हरियाणा का हक : धनखड़

पंजाब में बहने वाली सभी नदियों के पानी पर भी हरियाणा का हक : धनखड़

बहादुरगढ़, 17 नवंबर—–हरियाणा के कृषि एवं पंचायत विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि एसवाईएल ही नहीं बल्कि पंजाब में बह रही अन्य नदियों में भी हरियाणा का हक है और वे पंजाब को बड़े भाई के नाते तुरंत हरियाणा को देना चाहिए। कृषि मंत्री धनखड़ गुरूवार को बेरी हलके के गांव डाबौदा खुर्द में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
17-am-silothi01
उन्होंने कहा कि हरियाणा नवंबर 1966 से पहले पंजाब का ही हिस्सा था और आज भी चंडीगढ़ के साथ-साथ विधानसभा, सचिवालय और हाईकोर्ट भी सांझे हैं। ऐसे में पंजाब में बह रही अन्य नदियों के पानी पर भी हरियाणा का छोटे भाई के नाते पूरा हक है।

कृषि मंत्री ने गुरूवार को गांव डाबौदा खुर्द सहित गांव सिलौठी, खरहर, रोहद, आसंडा, रेवाड़ी खेड़ा, धांधलान व गोच्छी में ग्रामीण जनसभाओं को संबोधित किया। साथ ही 20 नवंबर को बेरी में होने वाली विकास रैली का न्यौता भी दिया।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भाइयों के बीच बंटवारे का जिक्र करते हुए कहा कि एक परिवार में भी जब बंटवारा होता है और एक भाई के हिस्से खेत में कुंआ भी आ जाए तो दूसरे भाई को उस कुएं के पानी का हक मिलता है। इसी प्रकार पंजाब और हरियाणा भाई हैं और पंजाब की सभी नदियों में बहने वाले पानी का हक हरियाणा को मिलना ही चाहिए।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि यदि पंजाब पानी की रायल्टी की बात करता है तो उसे यह नहीं भूलना चाहिए कि पिछले 35 वर्षों से हर वर्ष दक्षिणी हरियाणा के किसानों को एक हजार करोड़ रूपए का नुकसान हो रहा है और इस लिहाज से हरियाणा के किसानों का 35 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई पंजाब को करनी चाहिए।

ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि पूर्व सैनिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने कैबिनेट स्तर पर सैनिक बोर्ड के स्थान पर सैनिक कल्याण मंत्रालय के गठन की मंजूरी दे दी है जिसमें अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी शामिल किया जाएगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 व एक हजार रूपए के नोट बंद किए जाने को गरीब जन के हित में उठाया गया सही फैसला बताया। उन्होंने कहा कि आज गरीब आदमी के चेहरे पर मुस्कान है जबकि अमीरों के चेहरे मुरझाए हुए हैं। कालाधन खत्म करने के लिए इस महत्वाकांक्षी कदम से हर आमजन खुश है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास की सोच से काम कर रही है।

ग्रामीण सभाओं में कृषि मंत्री ने कहा कि गांव का विकास करने के लिए सभी एकजुट होकर काम करेंगे तो विकास में तेजी से होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गांव के विकास से युवाओं को जोड़ रही है। गांव में शिक्षित पंचायतें आई हैं। गांव के लिए सरकार अधिक योजनाएं बना रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ भी कृषि मंत्री ने बताए।

इस योजना को अब तक की सबसे श्रेष्ठ योजना बताया। क्रॉप कटिंग के आधार पर ही किसानों को मुआवजा मिलेगा। यह योजना ओमप्रकाश चौटाला व भूपेंद्र सिंह हुड्डा के राज में बीमा की किस्त 7.5 प्रतिशत थी। अब बीमा केवल 2 व 1.5 प्रतिशत हिस्सा किसान को देना पड़ता है।

ओमप्रकाश धनखड़ ने 20 नवंबर को बेरी में होने वाली विकास रैली के लिए ग्रामीणों को निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में समान विकास कराने की नीति पर सरकार चल रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल बेरी हलके की जनता को करोड़ों रूपए की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में रैली में पहृुंचने का आह्वान किया।

इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिप चेयरमैन परमजीत सौलधा, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, रैली संयोजक विक्रम कादियान, आनंद सागर, युद्धवीर भारद्वाज, राजपाल शर्मा, रविभान राठी, संजीव कादियान, अनिल दलाल, धर्मेंद्र बबलू, अमित छनपाडिय़ा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply