• October 12, 2018

बाजरा खरीद व बरसाती पानी की निकासी का जायजा— प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी

बाजरा खरीद  व बरसाती पानी की निकासी का जायजा— प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी

झज्जर———-हरियाणा सरकार में सिंचाई एवं जलसंसाधन विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी ने झज्जर जिला में बाजरा खरीद की व्यवस्था व बरसाती पानी की निकासी के इंतजामों का जायजा लेने के लिए दौरा किया।

उन्होंने मातनहेल, ढाकला व झज्जर अनाज मंडी में बाजरा के लिए बनाए खरीद केंद्रों पर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए किसानों से बातचीत भी की।

उपायुक्त सोनल गोयल ने झज्जर पहुंचने पर प्रधान सचिव का स्वागत करते हुए बाजरा की खरीद के लिए प्रशासनिक इंतजामों के बारे में जानकारी दी।

प्रधान सचिव ने मातनहेल, ढाकला व झज्जर खरीद केंद्रों में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपज की खरीद के लिए किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

हरियाणा सरकार ने किसानों की खरीद संबंधित परेशानियों के निदान के लिए मंडी स्तर पर एचसीएस अधिकारी की अध्यक्षता में शिकायत निवारण कमेटी का गठन किया है। ऐसे में कमेटी का प्रयास रहना चाहिए कि किसानों की समस्या का त्वरित समाधान हो।

उन्होंने मार्केट कमेटी कार्यालय झज्जर में बैठकर भी प्रशासनिक इंतजामों की समीक्षा भी की। उन्होंने किसानों की समस्या भी सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को त्वरित समाधान के निर्देश भी दिए।

श्री अनुराग रस्तोगी ने झज्जर जिला में बीते दिनों हुई बेमौसमी बरसात से कृषि क्षेत्र में जलभराव की समस्या का भी जायजा लिया। उन्होंने जलभराव की परेशानी को दूर करने के लिए प्रशासन की ओर से किए जा रहे जलनिकासी के इंतजामों का भी निरीक्षण किया।

उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि झज्जर जिला में जलनिकासी के लिए दिन-रात कार्य जारी है और जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि रबी सीजन की बिजाई से पहले कृषि योग्य भूमि पर जलभराव की समस्या नहीं रहेगी।

मंडियों में बाजरा की खरीद को लेकर जिला में सुचारू कार्य जारी है, जिन किसानों को परेशानी आ रही है उनके समाधान के लिए अधिकारियों की टीम से निरंतर फीडबैक भी लिया जा रहा है।

Related post

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…
रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…

Leave a Reply