• July 23, 2022

बाल गर्भधारण की बढ़ती संख्या पर चिंतित, केरल उच्च न्यायालय

बाल गर्भधारण की बढ़ती संख्या पर चिंतित, केरल उच्च न्यायालय

बाल गर्भधारण की बढ़ती संख्या पर चिंतित, केरल उच्च न्यायालय ने 21 जुलाई को कहा कि यह अधिकारियों के लिए “हमारे स्कूलों में दी जा रही यौन शिक्षा पर फिर से विचार करने” का समय है। अदालत ने यह भी कहा कि ऑनलाइन पोर्न की आसान उपलब्धता युवाओं को गलत विचार दे सकती है और इसलिए बच्चों को इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है। न्यायमूर्ति वीजी अरुण ने यह टिप्पणी 13 वर्षीय बच्ची के 30 सप्ताह के गर्भ को चिकित्सकीय रूप से समाप्त करने की अनुमति देते हुए की, जिसे उसके भाई ने भी गर्भवती किया था।
“मामले से अलग होने से पहले, मैं बाल गर्भधारण की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करने के लिए मजबूर हूं, जिसमें कम से कम कुछ मामलों में करीबी रिश्तेदार शामिल होते हैं। मेरी राय में, अधिकारियों के लिए यह समय है कि वे इस पर फिर से विचार करें। हमारे स्कूलों में यौन शिक्षा दी जा रही है … इंटरनेट पर पोर्न की आसान उपलब्धता युवाओं के किशोर मन को गुमराह कर सकती है और उन्हें गलत विचार दे सकती है। अपने बच्चों को इंटरनेट और सोशल मीडिया के सुरक्षित उपयोग के बारे में शिक्षित करना नितांत आवश्यक है,” उच्च न्यायालय कहा। अदालत ने यह भी कहा कि इसी तरह के एक अन्य मामले में, उच्च न्यायालय के एक अलग न्यायाधीश का इरादा संबंधित विधियों के बारे में बेहतर जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी करना है।
न्यायमूर्ति अरुण ने कहा, “(अन्य) न्यायाधीश ने यह भी नोट किया है कि राज्य की शैक्षिक मशीनरी छोटे बच्चों को यौन संबंधों के परिणाम के बारे में आवश्यक जागरूकता प्रदान करने में बहुत कम हो गई है।” तत्काल मामले में, पीड़िता एक बलात्कार पीड़िता थी, एक नाबालिग थी, और अनाचार भी शामिल था, अदालत ने कहा और कहा कि चूंकि प्रत्येक दिन की देरी उसकी पीड़ा को बढ़ाएगी और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चा जीवित पैदा हुआ है, जन्म के समय परित्याग नहीं किया गया था, सरकारी अस्पताल में गर्भावस्था के चिकित्सीय समापन की अनुमति दी जा रही थी।

Related post

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के तीन कथित सदस्यों को जमानत देने से इनकार  : बॉम्बे हाईकोर्ट

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के तीन कथित सदस्यों को जमानत देने से इनकार : बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट ने प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के तीन कथित सदस्यों को जमानत देने से…
61 वर्षीय एक व्यक्ति के खिलाफ मामला रद्द : तीन फीट तक की ऊंचाई वाले 30 पौधे लगाने का निर्देश

61 वर्षीय एक व्यक्ति के खिलाफ मामला रद्द : तीन फीट तक की ऊंचाई वाले 30…

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 61 वर्षीय एक व्यक्ति के खिलाफ मामला रद्द कर दिया है, क्योंकि…
‘मोदी का परिवार’ हटा लेने की अपील .  उनका बंधन अब और अटूट हो गया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

‘मोदी का परिवार’ हटा लेने की अपील . उनका बंधन अब और अटूट हो गया है…

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर पर‍िवारवाद को लेकर निशाना…

Leave a Reply