• August 14, 2021

संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 का उल्लंघन :: क्या प्रक्रिया की अनुमानित लागत को कम किया जा सकता है—सर्वोच्च न्यायालय

संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 का उल्लंघन  :: क्या प्रक्रिया की अनुमानित लागत को कम किया जा सकता है—सर्वोच्च न्यायालय

सर्वोच्च न्यायालय ने अपने पति के फेफड़ों के प्रत्यारोपण के लिए वित्तीय सहायता की मांग करने वाली एक महिला की याचिका पर सुनवाई करते हुए उस अस्पताल से पूछा जहां वह भर्ती है, यह विचार करने के लिए कि क्या प्रक्रिया की अनुमानित लागत को कम किया जा सकता है।

न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध की पीठ ने कहा कि वह अस्पताल को कोई निर्देश नहीं दे रही है बल्कि उनसे केवल यह सोचने को कह रही है कि क्या कुछ किया जा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने एक महिला की याचिका पर सुनवाई करते हुए पीएम केयर्स एंड स्टेट सीएम रिलीफ फंड से लगभग 1 करोड़ रुपये अपने पति के फेफड़े के प्रत्यारोपण के लिए वित्तीय सहायता के रूप में जारी करने की मांग की, जो कि कोविड -19 के इलाज के बाद उसकी बचत समाप्त हो गई थी।

बेंच ने अस्पतालों की ओर से पेश वकील से कहा, “कृपया उन कागजातों को देखें, जहां अस्पताल ने उनके फेफड़े के प्रत्यारोपण की लागत का अनुमान लगाया है और हमें बताएं कि क्या अस्पताल मरीज के प्रति दयालु हो सकता है और शुल्क कम कर सकता है। उन्हें बताएं, हम नहीं हैं। कोई निर्देश देते हुए, कृपया उन्हें विचार करने के लिए कहें।”

अस्पताल के वकील ने बेंच को बताया कि मरीज की हालत में सुधार हो रहा है और अगर ऐसा ही चलता रहा तो उसे ट्रांसप्लांट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

भोपाल, एम्स में एक ईसीएमओ मशीन की अनुपलब्धता के कारण, महिला के पति को एक एयर एम्बुलेंस के माध्यम से एयरलिफ्ट किया गया और तेलंगाना के सिकंदराबाद के केआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया।

याचिका में कहा गया है, “याचिकाकर्ता के पति के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान नहीं करना भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 का उल्लंघन है और इसे पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में राज्य की ओर से निष्क्रियता के रूप में माना जा सकता है। नागरिकों, विशेष रूप से मौजूदा कोविड -19 स्थिति के दौरान।”

उनके द्वारा यह तर्क दिया गया था कि उनके पति समानता, न्याय और एक अच्छे विवेक के आधार पर राहत के हकदार थे और उन्हें अपने पति के जीवन को बचाने के लिए वित्तीय संकट की स्थिति में सरकार से मदद की वैध उम्मीद थी।

याचिका में कहा गया है कि “पीएम केयर्स फंड संकट की स्थिति में व्यक्तियों को राहत प्रदान करने का एक राष्ट्रीय प्रयास है। फंड से संवितरण आवश्यकता के आधार पर और ट्रस्ट के डीड के अनुसार किया जाना चाहिए जो फंड को नियंत्रित करता है। हालांकि , उक्त विवेक का प्रयोग उचित तरीके से और दिमाग के उचित प्रयोग के बाद किया जाना चाहिए। याचिकाकर्ता का मामला एक उपयुक्त मामला है जहां सरकार द्वारा संवितरण किया जाना चाहिए था”।

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी अंश )

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply