• June 15, 2023

नगर निकायों में कर्मचारियों की भर्ती : पश्चिम बंगाल सरकार की अपील को खारिज : कलकत्ता उच्च न्यायालय

नगर निकायों में कर्मचारियों की भर्ती : पश्चिम बंगाल सरकार की अपील को खारिज  : कलकत्ता उच्च न्यायालय

कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने राज्य में विभिन्न नगर निकायों में कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए सीबीआई को एकल पीठ के निर्देश को चुनौती देने वाली पश्चिम बंगाल सरकार की अपील को खारिज कर दिया।

अदालत ने पाया कि “भ्रष्टाचार से जुड़ी योजनाओं की निर्बाध और निर्णायक जांच” ही एकमात्र साधन है जिसके द्वारा अपराधियों को न्याय दिलाया जा सकता है।

एकल पीठ के आदेश को बरकरार रखते हुए, न्यायमूर्ति तपब्रत चक्रवर्ती की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने कहा कि नगरपालिकाओं द्वारा भर्ती में कथित भ्रष्टाचार की खोज स्पष्ट रूप से शिक्षकों की भर्ती घोटाले में चल रही जांच से जुड़ी है।

21 अप्रैल को, न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने रिश्वत घोटाले के लिए स्कूल की नौकरियों की जांच के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निष्कर्षों पर ध्यान देते हुए, सीबीआई को पश्चिम बंगाल में नगरपालिका भर्ती में एक कथित घोटाले की जांच करने का निर्देश दिया था।

उन्होंने कथित नगरपालिका भर्ती घोटाले की सीबीआई जांच का निर्देश दिया था, यह देखते हुए कि इन्हें आम एजेंट और आम लाभार्थी मिले हैं और दोनों मामलों में पीड़ित – स्कूल की नौकरी और नगरपालिका भर्ती – बड़े पैमाने पर आम लोग हैं।

इस आदेश को चुनौती देते हुए, राज्य ने सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया, जिसने सीबीआई जांच के निर्देश में हस्तक्षेप नहीं किया, जबकि राज्य को आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय के समक्ष एक समीक्षा याचिका दायर करने की अनुमति दी।

न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा ने 12 मई को न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी थी।

अपील पर अपने फैसले में, खंडपीठ ने गुरुवार को कहा कि ईडी की रिपोर्ट की सामग्री से पता चलता है कि प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती में भ्रष्टाचार के कथित अपराधियों ने पश्चिम बंगाल में विभिन्न नगरपालिकाओं में भर्ती प्रक्रिया में हेरफेर करने की एक बड़ी नापाक योजना बनाई है। .

पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति पार्थ सारथी चटर्जी भी शामिल हैं, ने कहा कि यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त संकेत हैं कि अपराध के ये दो उदाहरण एक सामान्य धागे से बंधे हैं और साथ में, वे विभिन्न सरकारी निकायों और / या में भर्ती से जुड़े अपराध का एक बड़ा निकाय बनाते हैं। संस्थानों।

पीठ ने कहा, “वर्तमान मामले में, विषय वस्तु असाधारण आयाम का एक घोटाला है और धन के लेन-देन और नियुक्तियों के लिए मौद्रिक विचारों का आदान-प्रदान शिक्षा की चयन प्रक्रिया के साथ-साथ नगर पालिका तक भी बढ़ा है।”

अदालत ने कहा कि इस मामले में, भ्रष्टाचार के खतरे ने वंचितों को योग्य लोगों पर अनुचित लाभ दिया है और अमीरों और वंचितों के बीच सामाजिक खाई को गहरा कर दिया है।

पीठ ने कहा, “इसके बदले में, आम जनता के बीच व्यापक निराशा और मोहभंग हुआ है। उन लोगों की सामूहिक पीड़ा, जो नैतिक रूप से कमजोर व्यक्तियों की दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों से पीड़ित हैं, कार्रवाई में तत्कालता की आवश्यकता है।”

राज्य सरकार ने अपनी अपील में दावा किया था कि चयन प्रक्रिया में अवैधताओं का आरोप लगाने वाली एक याचिका की सुनवाई के दौरान ईडी द्वारा दायर एक आवेदन पर विचार करते हुए एकल पीठ के पास कथित नगर पालिका भर्ती घोटाले की जांच के लिए सीबीआई को निर्देश देने का अधिकार नहीं था। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयोजित

यह भी दावा किया गया था कि शहरी विकास और नगरपालिका मामलों के विभाग को उस मामले में प्रतिवादी पक्ष के रूप में भी नहीं रखा गया था।

खंडपीठ ने कहा कि शहरी विकास विभाग और नगरपालिका मामले और स्कूल शिक्षा विभाग दोनों राज्य सरकार के अधीन हैं।

अदालत ने कहा कि नगरपालिकाओं द्वारा भर्ती में कथित भ्रष्टाचार की खोज स्पष्ट रूप से शिक्षकों की भर्ती घोटाले में चल रही जांच से जुड़ी है। “इसलिए, अपराध की समान प्रकृति और सामान्य अपराधियों की संलिप्तता को देखते हुए, नगरपालिकाओं द्वारा नियुक्तियों से संबंधित कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच के विद्वान एकल न्यायाधीश के निर्देश, चल रही जांच के लिए एक तार्किक निष्कर्ष सुनिश्चित करेंगे और न्याय के हित में काम करेंगे।” डिवीजन बेंच ने देखा।

Related post

Leave a Reply