• July 23, 2022

ड्रग पेडलिंग :: गंदे गहरे नीले अंडरवियर

ड्रग पेडलिंग :: गंदे गहरे नीले अंडरवियर

ड्रग्स की तस्करी से जुड़े एक मामले में एक प्रदर्शनी, जिसमें वह आरोपी के वकील के रूप में पेश हुआ था, केरल के परिवहन मंत्री एंटनी राजू को 32 साल बाद परेशान करने के लिए वापस आया है। कोर्ट के दस्तावेज प्रदर्शनी का वर्णन करते हैं, जो एक महत्वपूर्ण सबूत है, गंदे गहरे नीले अंडरवियर के रूप में।

जनाधिपति केरल कांग्रेस के एक नेता, केरल के सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चे के एक मामूली सहयोगी, एंटनी राजू तिरुवनंतपुरम विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। ड्रग पेडलिंग का मामला उस घटना से संबंधित है जिसमें 1990 में तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक, एंड्रयू सल्वाटोर सेरवेली को अंडरवियर में छुपाकर हशीश के साथ पकड़ा गया था।
एंटनी राजू उस समय तिरुवनंतपुरम में वकील सेलिन विल्फ्रेड के कनिष्ठ के रूप में कार्यरत थे और अदालत में आरोपी के लिए पेश हुए।

विदेशी नागरिक को बाद में बरी कर दिया गया जब उसके वकीलों ने तर्क दिया कि सबूत के तौर पर पेश किया गया कपड़ा छोटे आकार का था और आरोपी पर फिट नहीं बैठता था। ड्रग पेडलिंग मामले में जांच अधिकारी जयमोहन ने सबूतों से छेड़छाड़ की चिंता को लेकर उच्च न्यायालय का रुख किया। इसके बाद, तिरुवनंतपुरम में वंचियूर पुलिस ने 1994 में मामला दर्ज किया।

जांच में पाया गया कि एंटनी राजू की मिलीभगत से अदालत के लिपिक जोस ने भौतिक साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ की। इन दोनों पर साजिश रचने, दस्तावेजों से छेड़छाड़, धोखाधड़ी और सबूत मिटाने का आरोप लगाया गया था।
जांच अधिकारियों द्वारा एंटनी राजू के आरोपपत्र के बाद विधानसभा चुनाव से एक महीने पहले 2006 में मामला फिर से लोगों के ध्यान में आया। यह कई वर्षों के लिए समाचार चक्र से बाहर हो गया और इस साल जुलाई के दूसरे सप्ताह में फिर से सामने आया जब अदालत के दस्तावेज जो उसे कटघरे में खड़ा करते थे, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो गए। चार्जशीट के अनुसार, राजू ने अदालत से सामान, जिसमें उक्त गहरे नीले रंग का अंडरवियर शामिल है, एकत्र किया और बाद में उसका आकार बदलने के बाद उसे वापस कर दिया। बाद में पुलिस को सूचना मिली कि एक क्लर्क इंचार्ज को घूस देकर कोर्ट रूम से कपड़ा इकठ्ठा किया गया है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हालांकि मामले को कई बार सुनवाई के लिए लिया गया था, लेकिन आरोप पत्र को आरोपियों को नहीं पढ़ा गया और मुकदमा अभी शुरू नहीं हुआ है।
यह भी सामने आया है कि एंड्रयू सल्वाटोर सेरवेली पर हत्या के एक मामले में डाउन अंडर दर्ज होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई जांचकर्ताओं ने केरल में एक अदालत के क्लर्क को रिश्वत देकर अंडरवियर की अदला-बदली के बारे में सीखा।
ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो ने 1996 में भारत को एक संचार में कहा: “इंटरपोल नई दिल्ली के साथ पिछली पूछताछ के अनुसार, एंड्रयू सल्वाटोर सेरवेली को त्रिवेंद्रम इंडिया में दोषी ठहराया गया था और बाद में इस दोषसिद्धि को रद्द कर दिया गया था। यह जानकारी सेरवेली के क्वांटास की उड़ान से ऑस्ट्रेलिया लौटने के अनुरूप है, जिसमें कोई संबंधित निकास विवरण नहीं है। गुरुवार 25 जनवरी, 1996 को, डिटेक्टिव सीनियर कॉन्स्टेबल ग्रीन और वूल्फ ने मेलबर्न रिमांड सेंटर में भाग लिया, जहां इस्मेत शायकीरी बल्ला की हत्या में सेरवेली के सह-आरोपी, वेस्ले जॉन पॉल का साक्षात्कार लिया गया था। पॉल ने जासूसों को Cervelli के बरी होने के बारे में जानकारी की पेशकश की। पॉल का दावा है कि सेरवेली द्वारा परिस्थितियों के बारे में बताया गया था जबकि दोनों रिमांड पर हिरासत में थे। Cervelli को उसके अंडरवियर में छुपाकर रखी गई बड़ी मात्रा में ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया गया था।
इसने आगे कहा, “उनकी गिरफ्तारी के बाद, सेरवेली के परिवार के सदस्यों ने भारत की यात्रा की, जहां कथित तौर पर एक अदालत के अधिकारी को रिश्वत का भुगतान किया गया था (पॉल ने अदालतों के क्लर्क शब्द का इस्तेमाल किया था)। गिरफ्तारी के समय अदालत के अधिकारी ने कथित तौर पर सेरवेली द्वारा पहने गए अंडरवियर को एक छोटी जोड़ी के साथ बदल दिया। बाद की एक अदालती कार्यवाही में बचाव पक्ष ने एक प्रदर्शन में पेश किए जा रहे अंडरवियर में फिट नहीं होने का आरोप लगाया और परिणामस्वरूप सेरवेली को बरी कर दिया गया। इस मामले को लेकर इंटरपोल नई दिल्ली के साथ पिछले पत्राचार को देखते हुए। मैं एतद्द्वारा अनुरोध करता हूं कि यह आगे की जानकारी उनके कार्यालय को उनके ध्यान के लिए उचित समय पर अग्रेषित की जाए।”
विधानसभा में बोलते हुए, विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने कहा कि एंटनी राजू उनके खिलाफ आरोपों की गंभीर प्रकृति के कारण मंत्री के रूप में बने रहने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उन्होंने कहा, “मंत्री पर एक मामले में महत्वपूर्ण सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया है। उनके जैसा कोई व्यक्ति कैबिनेट का हिस्सा कैसे बना रह सकता है।”
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने भी मंत्री के इस्तीफे की मांग की और कहा कि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो पार्टी आंदोलन शुरू करेगी। सुनवाई में तेजी लाने के लिए अब केरल हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। हालांकि, एंटनी राजू ने कहा है कि वह अब इस मामले में जमानत पर हैं और उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने के दौरान मामले के बारे में जानकारी नहीं छिपाई है।

हालांकि, एंटनी राजू ने कहा है कि वह अब इस मामले में जमानत पर हैं और उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने के दौरान मामले के बारे में जानकारी नहीं छिपाई है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply