रीवा-सीधी-सिंगरौली ब्राड गेज नई रेल लाईन का शिलान्यास

रीवा-सीधी-सिंगरौली ब्राड गेज नई रेल लाईन का शिलान्यास

रीवा-सीधी-सिंगरौली ब्राड गेज नई रेल लाईन का शिलान्यास, सिंगरौली से दिल्ली व भोपाल के लिये चलेगी ट्रेन- सुरेश प्रभु

सीधी {विजय सिंह}- रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने आज जिला मुख्यालय में रीवा से सीधी व सीधी से सिंगरौली के लिये 2220 करोड़ रुपये की लागत से 165 कि.मी. लम्बी नई ब्राड गेज रेल लाईन व सीधी रेलवे स्टेशन भवन का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चैहान, खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ला, चुरहट विधायक एवं मध्य प्रदेश विधान सभा में प्रतिपक्ष के पूर्व नेता अजय सिंह राहुल, विंध्य के तीनों सांसद गणेश सिंह, जनार्दन मिश्रा, श्रीमती रीती पाठक, सीधी विधायक केदार नाथ शुक्ल, धौहनी विधायक कुंवर सिंह टेकाम, सिंगरौली विधायक राम लल्लू बैस, देवसर विधायक मेश्राम सहित भारी संख्या में जन समुदाय उपस्थित था।9h1a0626

रेल मंत्री श्री प्रभु ने कहा- 2014 में श्री मोदी जी के प्रधान मंत्री बनने के पूर्व रेल उपेक्षित थी, किन्तु अब लोगों की रेल से अपेक्षायें बढ़ी हैं। अगले तीन सालों में देश में 900 कि.मी. नई रेल लाईन, 1 हजार कि.मी. रेल लाईन के दोहरीकरण व विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है। पहले धन के लिये वित्त मंत्री से प्रार्थना करनी पड़ती थी, लेकिन रेल मंत्रालय ने भारतीय जीवन बीमा निगम से 1 लाख 50 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेकर रेल क्षेत्र का विकास करने का कृतसंकल्प लिया गया है।

उन्होंने बताया कि रीवा से सीधी रेल खंड को दो भागों में विभाजित किया गया है। प्रथम खंड रीवा से गोविन्दगढ़ का कार्य दिसम्बर 2018 में पूर्ण कर लिया जावेगा तथा गोविन्दगढ़ से सीधी तक का द्वितीय खंड जून 2020 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं।

सीधी में इंजीनियरिंग कालेज खोला जायेगा- मुख्यमंत्री

इस अवसर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि सीधी जिले के इतिहास में यह तारीख स्वर्णाच्छरों में लिखी जायेगी। सीधी वालों को दर्द था कि जिले का विकास नहीं हो रहा है, लेकिन अब विंध्य धरा के सबसे पिछड़े अंचल के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगें। इस नई रेल लाईन के बन जाने से औद्योगीकरण को गति मिलेगी, इस हेतु रीवा संभाग में एक नये औद्योगिक कारीडोर बनाया जावेगा। मुख्यमंत्री ने सीधी में इंजीनियरिंग कालेज खोले जाने की घोषण के साथ कहा कि अब प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के बच्चों की तरह सामान्य वर्ग के गरीब परिवार के बच्चों को भी छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

इसके पूर्व अतिथियों का स्वागत करते हुये सीधी विधायक केदार नाथ शुक्ल ने मध्य प्रदेश विधान सभा में पारित संकल्प, भदौरा से सीधी व शहडोल से इलाहाबाद के लिये नये रेल मार्ग की ओर रेल मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया। रेल मंत्री ने भदौरा से सीधी रेल मार्ग हेतु बजट में प्रावधान का आश्वासन दिया।

सीधी सांसद श्रीमती रीती पाठक ने अपने स्वागत उद्बोधन में सिंगरौली से भोपाल व नई दिल्ली के लिये नई रेल गाड़ी की मांग की। रेल मंत्री श्री प्रभु ने इस पर समय सीमा की न करते हुये कहा कि मुझे पुनः नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने का अवसर मिलेगा।

इस अवसर पर पं. दीनदयाल उपाध्याय शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय अन्त्योदय मेला का आयोजन किया गया था। जिसमें 96550 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं से 3800.69 लाख रुपये से लाभंवित किया गया।

विकलांगों को 145 ट्राईसिकल, 422 अन्य कृत्रिम उपकरण तथा 480 छात्रों को सायकल वितरित की गई। मेले में 2897.92 लाख रुपये की लागत से 9 कार्यों का शिलान्यास व 3503.64 लाख रुपये के 5 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया।

विजय सिंह
स्वतंत्र पत्रकार
19- अर्जुन नगर, सीधी

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply