• August 13, 2022

भू माफियाओं की कुंडली तैयार : मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज– ईडी :– न्यूज 18 बिहार

भू माफियाओं की कुंडली तैयार :  मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज– ईडी  :–  न्यूज 18 बिहार

पटना. पटना के राजीव नगर के भूमि माफियाओं पर की अब खैर नहीं है. एक दर्जन से अधिक भू माफियाओं की कुंडली तैयार कर उनके खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज करेगी. दरअसल राजीव नगर और दीघा में आवास बोर्ड की जमीन को अवैध तरीके से बेचकर अकूत संपत्ति अर्जित करने वाले भू माफियाओं के खिलाफ हाईकोर्ट ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया है.

जांच में रडार पर एक दर्जन से अधिक भू माफिया हैं. इनमें फिलहाल आधा दर्जन की कुंडली तैयार की जा चुकी है. इनमें ज्यादातर भू माफिया गृह निर्माण समितियों और उनसे जुड़े हुए हैं. ईडी इनके खिलाफ इंफोर्समेंट केस इनफार्मेशन रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करेगी. इनके खिलाफ पीएमएलए यानी (Prevention Of Money Laundering Act) के तहत केस दर्ज किया जाएगा. राजीव नगर और दीघा में भू माफियाओं के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की यह पहली कार्रवाई होगी. जिन भू माफियाओं के नाम सामने आ रहे हैं उन पर आवास बोर्ड की ज्यादातर जमीन बेच देने का आरोप हैं.
कई भू माफिया ऐसे हैं जिनके पास कभी एक साइकिल तक नहीं थी और अब वे महंगी महंगी गाड़ियों की सवारी करते हैं. दरअसल इन भू माफियाओं ने फर्जीवाड़ा करते हुए दीघा और राजीव नगर की जमीन बेचकर रिसोर्ट से लेकर बड़े-बड़े होटल तक बना लिए हैं. राजधानी पटना से लेकर झारखंड के कई शहरों में इनके मकान और फ्लैट हैं. भू माफियाओं के खिलाफ जमीन हथियाने और बेचने से लेकर इलाके में फायरिंग और आराधिक घटनाओं को फैलाने का आरोप हैं. जिन भू माफियाओं पर केस दर्ज हुआ है उसमें शैलेश सिंह, दीपक दुबे, सत्यनारायण, सुनील सिंह, कौशलेंद्र सिन्हा, विमल कुमार, राजेश झा, सर्वेश सिंह, अश्विनी सिंह, रामदयाल सिंह, राजा सिंह, विकास, मनोज राय और मनीष शामिल हैं.
इनके अलावा नीरज सिंह, प्रमोद, अखिलेश, नाकटगोप और श्रीनाथ सिंह पर भी केस दर्ज हैं. जिन सहकारी समितियों पर केस दर्ज हैं उनमें निराला सहकारी गृह निर्माण समिति, कपूरचंद सहकारी गृह निर्माण समिति ,जयप्रकाश गृह निर्माण समिति, बजरंग समिति, ललित फेडरेशन और त्रिमूर्ति समिति का नाम शामिल है

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply