• August 13, 2022

नई ब्राह्मण समुदाय के खिलाफ जातिवादी गालियों पर रोक

नई ब्राह्मण समुदाय के खिलाफ जातिवादी गालियों पर रोक

आंध्र प्रदेश सरकार ने नई ब्राह्मण समुदाय के लोगों के प्रति कुछ अपमानजनक और अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं।

नई ब्राह्मण समुदाय आंध्र प्रदेश में पिछड़ा वर्ग (बीसी) में से एक है, और जिन शब्दों पर प्रतिबंध लगाया गया है, वे नाइयों के कब्जे का जिक्र करते हुए समुदाय के सदस्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जातिगत गालियां हैं।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा जारी शासनादेश (जीओ) में ‘मंगली’, ‘मंगलोदा’, ‘बोच्चू गोरीगेवाड़ा’, ‘मंगलिधि’, ‘कोंडमंगली’ आदि शब्दों के प्रयोग पर रोक है।

भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के तहत इस तरह के व्यवहार को अपमान कहा गया है ।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव जी जयलक्ष्मी द्वारा 7 अगस्त को जारी आदेश में कहा गया है कि नई ब्राह्मण समुदाय के कल्याण और सुरक्षा के हित में नई ब्राह्मण समुदाय के लोगों के खिलाफ अपमानजनक और अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल प्रतिबंधित किया जा रहा है।

नई ब्राह्मण सहकारी वित्त निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और एपी नई ब्राह्मण कल्याण और विकास निगम के प्रभारी व्यक्ति ने कहा था कि नई ब्राह्मण की जाति का नाम “अधिकांश लोगों द्वारा ‘मंगली’, ‘मंगलोदा’ के रूप में उच्चारण किया जाता है। ‘, ‘बोच्चू गोरिगेवाड़ा’, ‘मंगलीधि’, ‘कोंडामंगली’ आदि और ऐसे में लोग सार्वजनिक स्थानों पर नई ब्राह्मण समुदाय के लोगों के खिलाफ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे उनकी भावनाओं और भावनाओं को आहत किया जा रहा है।

आदेश में, जयलक्ष्मी ने यह भी उल्लेख किया है कि पूर्वी गोदावरी और पश्चिम गोदावरी के जिला कलेक्टरों ने भी दिल्ली में नव समाज से ऐसे शब्दों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी, क्योंकि उन्होंने समुदाय के लोगों के स्वाभिमान का अपमान किया था।

रिपोर्टों में कहा गया है कि आंध्र प्रदेश में नई ब्राह्मण समुदाय के नेताओं ने इस फैसले का स्वागत किया और शब्दों को प्रतिबंधित करने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

साक्षी के अनुसार, तेलंगाना नई ब्राह्मण एक्य वेदिका के प्रदेश अध्यक्ष मदीकुंटा लिंगम नई ने आदेशों की सराहना की और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से तेलंगाना में भी इसी तरह के आदेश को लागू करने की अपील की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply