• August 13, 2022

भू माफियाओं की कुंडली तैयार : मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज– ईडी :– न्यूज 18 बिहार

भू माफियाओं की कुंडली तैयार :  मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज– ईडी  :–  न्यूज 18 बिहार

पटना. पटना के राजीव नगर के भूमि माफियाओं पर की अब खैर नहीं है. एक दर्जन से अधिक भू माफियाओं की कुंडली तैयार कर उनके खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज करेगी. दरअसल राजीव नगर और दीघा में आवास बोर्ड की जमीन को अवैध तरीके से बेचकर अकूत संपत्ति अर्जित करने वाले भू माफियाओं के खिलाफ हाईकोर्ट ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया है.

जांच में रडार पर एक दर्जन से अधिक भू माफिया हैं. इनमें फिलहाल आधा दर्जन की कुंडली तैयार की जा चुकी है. इनमें ज्यादातर भू माफिया गृह निर्माण समितियों और उनसे जुड़े हुए हैं. ईडी इनके खिलाफ इंफोर्समेंट केस इनफार्मेशन रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करेगी. इनके खिलाफ पीएमएलए यानी (Prevention Of Money Laundering Act) के तहत केस दर्ज किया जाएगा. राजीव नगर और दीघा में भू माफियाओं के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की यह पहली कार्रवाई होगी. जिन भू माफियाओं के नाम सामने आ रहे हैं उन पर आवास बोर्ड की ज्यादातर जमीन बेच देने का आरोप हैं.
कई भू माफिया ऐसे हैं जिनके पास कभी एक साइकिल तक नहीं थी और अब वे महंगी महंगी गाड़ियों की सवारी करते हैं. दरअसल इन भू माफियाओं ने फर्जीवाड़ा करते हुए दीघा और राजीव नगर की जमीन बेचकर रिसोर्ट से लेकर बड़े-बड़े होटल तक बना लिए हैं. राजधानी पटना से लेकर झारखंड के कई शहरों में इनके मकान और फ्लैट हैं. भू माफियाओं के खिलाफ जमीन हथियाने और बेचने से लेकर इलाके में फायरिंग और आराधिक घटनाओं को फैलाने का आरोप हैं. जिन भू माफियाओं पर केस दर्ज हुआ है उसमें शैलेश सिंह, दीपक दुबे, सत्यनारायण, सुनील सिंह, कौशलेंद्र सिन्हा, विमल कुमार, राजेश झा, सर्वेश सिंह, अश्विनी सिंह, रामदयाल सिंह, राजा सिंह, विकास, मनोज राय और मनीष शामिल हैं.
इनके अलावा नीरज सिंह, प्रमोद, अखिलेश, नाकटगोप और श्रीनाथ सिंह पर भी केस दर्ज हैं. जिन सहकारी समितियों पर केस दर्ज हैं उनमें निराला सहकारी गृह निर्माण समिति, कपूरचंद सहकारी गृह निर्माण समिति ,जयप्रकाश गृह निर्माण समिति, बजरंग समिति, ललित फेडरेशन और त्रिमूर्ति समिति का नाम शामिल है

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply