• September 18, 2020

बिहान एप का लोकार्पण–मौसम एवं फसल के संबंध में वैज्ञानिक परामर्श

बिहान एप का लोकार्पण–मौसम एवं फसल के संबंध में वैज्ञानिक परामर्श

पटना——-मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार ने 125.23 करोड़ रूपये की लागत से 23.80 एकड़ क्षेत्रफल में मीठापुर, पटना में नवनिर्मित कृषि भवन का षिलापट्ट अनावरण कर एवं फीता काटकर उद्घाटन किया।

उद्घाटन के पष्चात मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित कृषि भवन में कृषि विभाग की उपलब्धियों, संस्थानों, धरोहरों से संबंधित लगाई कई प्रदर्षनी का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बिहान एप एवं बिहार एग्री इंवेस्टमेंट प्रमोषन इको सिस्टम नामक एक पुस्तिका का भी लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित कृषि भवन के विभिन्न कमरों का भी अवलोकन कर वहां की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने नवनिर्मित कृषि भवन परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

ज्ञातव्य है कि राज्य स्तरीय कृषि भवन की आधारशिला मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने 14 फरवरी, 2014 को रखी थी। इस भवन के विभिन्न खण्डों को मिलाकर कुल 26,040.5 वर्गमीटर में निर्माण कार्य किया गया है, जिसमें से कुल 10,853 वर्गमीटर में प्रशासनिक खण्ड बना है। इसके अलावा अन्य खण्डों यथा प्रशिक्षण केन्द्र, आवासीय परिसर, कैन्टीन एवं मनोरंजन स्थल आदि का निर्माण कराया गया है।

परिसर में निर्मित सभी भवनों का डिजाइन ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट पर आधारित है। जल का उपयोग फ्लशिंग एवं बागवानी में किया जाएगा। सम्पूर्ण परिसर में ड्रेन एवं सड़कें बनायी गयी हैं। कृषि भवन कॉम्प्लेक्स के निर्माण के क्रम में पर्यावरण एवं जल संरक्षण का पूर्ण ध्यान रखा गया है। सम्पूर्ण परिसर जीरो वाटर डिस्चार्ज पर डिजाइन किया गया है। परिसर में 17 वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर एवं एक वाटर बॉडी का निर्माण किया गया है। कार्यालय के लिए 36 वाहन पार्किंग एवं आवासीय परिसर में 91 वाहन पार्किंग की व्यवस्था है।

भवनों का निर्माण भूकम्परोधी तकनीक से किया गया है। पूरे भवन में फायर फाइटिंग, सी0सी0टी0वी0 इत्यादि आधुनिक सुविधाओं के साथ केंद्रीयकृत एयर कंडीशनिंग की व्यवस्था की गई है। पूरे परिसर में हरित क्षेत्र को विशेष प्राथमिकता दी गयी है। इस परिसर में राज्य स्तरीय कृषि/भूमि संरक्षण/उद्यान निदेशालय एवं इससे जुड़े सभी कार्यालय, बिहार राज्य बीज निगम/बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी, राज्य स्तरीय मिट्टी, बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी जांच प्रयोगशाला, पटना प्रमण्डल स्तरीय कृषि/उद्यान/भूमि संरक्षण संबंधित कार्यालय, जिला स्तरीय कृषि/उद्यान/भूमि संरक्षण से संबंधित कार्यालय, जिला स्तरीय आत्मा कार्यालय तथा जिला स्तरीय मिट्टी एवं बीज परीक्षण प्रयोगशाला हैं। प्रशासनिक कार्यालयों एवं प्रयोगशालाओं के एक साथ कार्यरत होने से पटना जिले के साथ-साथ पूरे राज्य के किसानों को इसका लाभ मिलेगा। पटना जिले के लिए कृषि भवन राज्य स्तरीय कृषि भवन के साथ ही स्थापित हुआ है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बिहान एप का भी लोकार्पण किया। दिनांक 17 नवम्बर, 2019 को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के साथ बिल गेट्स की बैठक में बिल एवं मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन एवं कृषि विभाग के बीच सहयोग के लिए डिसीजन सपोर्ट सिस्टम, डिजिटल फार्मर सर्विसेस एवं मौसम अनुकूल कृषि जैसे क्षेत्र चिन्हित किये गये थे। बिल एवं मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के सहयोग से STP (Sewage Treatment Plant) परियोजना का निर्माण किया गया। इसमें पंचायतवार एवं फसलवार आच्छादन का विश्लेषण रियल टाइम बेसिस पर किया गया है।

वर्षापात संबंधित प्रखण्डवार आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। इसके द्वारा कृषि विभाग की योजनाओं की प्रगति की रियल टाइम मॉनिटरिंग भी की जायेगी। बिहान BIHAN-Bihar Horticulture, Agriculture and Natural Resource) Management App है। इस एप के माध्यम से कृषि विभाग के सभी पदाधिकारी/कर्मी एक साथ जुड़ जायेंगे। प्रत्येक दिन एप इस्तेमाल करने वाले पदाधिकारियों का रियल टाइम अनुश्रवण किया जायेगा।

पंचायतवार विशिष्ट फसल प्रभेद यथा कतरनी चावल, शाही लीची, जर्दालू आम, मगही पान, मखाना आदि के आच्छादन का रकबा भी इसमें संग्रहीत होगा। इससे देशभर के या विदेश से भी इन कृषि उत्पादों की खरीद में अभिरूचि रखने वाले किसानों को जानकारी मिल सकेगी। फसल क्षति का आकलन प्रतिवेदन सीधे एप के माध्यम से संग्रहीत किया जायेगा।

पंचायत स्तरीय कृषि कर्मी (कृषि समन्वयक/किसान सलाहकार) जी0पी0एस0 लोकेशन के साथ प्रतिवेदन सीधे एप से भेज सकेंगे। वर्षापात संबंधी सभी सूचनायें विश्लेषण के साथ कृषि विभाग के सभी स्तर के अधिकारी रियल टाइम बेसिस पर प्राप्त कर सकेंगे तथा इसके आधार पर परामर्श दे सकेंगे। विभाग के स्तर से जारी की गयी सभी अधिसूचनाएँ, आदेश, निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को रियल टाइम बेसिस पर प्राप्त हो सकेंगे।

इस एप के कुछ फीचर्स को किसानों के लिए भी उपलब्ध कराने की योजना है। किसान योजनाओं के लिए आवेदन एप के माध्यम से कर सकेंगे। साथ ही मोबाइल एप के माध्यम से किसान स्वयं अपनी फसल में लगे कीट आदि की पहचान कर सकेंगे तथा इसका निदान कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने खेत में जाकर फसल का फोटो एप में अपलोड करना होगा। कृषक मौसम एवं फसल के संबंध में वैज्ञानिक परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। इसी एप के माध्यम से बाजार मूल्य की सूचना किसानों को प्राप्त होगी।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री सुषील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष श्री विजय कुमार चैधरी, कृषि सह पषु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री श्री प्रेम कुमार, मुख्यमंत्री के परामर्षी श्री अंजनी कुमार सिंह, विधायक श्री नितिन नवीन, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन पर्षद के सदस्य श्री उदय कांत मिश्रा, मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत%

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…