सोशल मीडिया पर धार्मिक नफरत फैलाने के लिए भारत के सूचना प्रौद्योगिकी उप मंत्री के खिलाफ जांच शुरू

सोशल मीडिया पर धार्मिक नफरत फैलाने के लिए भारत के सूचना प्रौद्योगिकी उप मंत्री के खिलाफ  जांच शुरू

तिरुवनंतपुरम   (रायटर्स) – केरल में पुलिस ने दक्षिणी राज्य में यहोवा के साक्षियों के सम्मेलन में बम विस्फोटों के बाद कथित तौर पर सोशल मीडिया पर धार्मिक नफरत फैलाने के लिए भारत के सूचना प्रौद्योगिकी उप मंत्री के खिलाफ मंगलवार को जांच शुरू की।

रविवार को कोच्चि शहर के उत्तर-पूर्व में कुछ मील की दूरी पर ईसाई-आधारित धार्मिक आंदोलन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम को निशाना बनाकर किए गए हमले में घरेलू बम विस्फोट हुए, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 50 घायल हो गए।

2,000 से अधिक लोग उस राज्य में सम्मेलन में भाग ले रहे थे, जहाँ यहोवा के साक्षियों की मजबूत उपस्थिति है।

धार्मिक समूह पर राष्ट्रविरोधी होने का आरोप लगाते हुए हमले की जिम्मेदारी लेते हुए एक वीडियो पोस्ट करने के बाद पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।

विस्फोटों के कुछ घंटों बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी सरकार में मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में विस्फोट की निंदा की, जिसमें केरल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी पर फिलिस्तीनी इस्लामी आतंकवादी समूह, हमास जैसे कट्टरपंथी संगठनों को खुश करने का आरोप लगाया गया।

चन्द्रशेखर ने पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के 2011 के कथन का इस्तेमाल किया, “आप अपने पिछवाड़े में सांपों को नहीं रख सकते हैं और उनसे यह उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वे केवल आपके पड़ोसियों को ही काटेंगे। आप जानते हैं, अंततः वे सांप उसी को नुकसान पहुंचाएंगे जिसके पिछवाड़े में उनके पास हैं” और इसका इस्तेमाल किया। हैशटैग #हमासआतंकवादी और #कोच्चिआतंकवादी हमले।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पिछले हफ्ते हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मशाल ने केरल में एक स्थानीय मुस्लिम समूह द्वारा गाजा के साथ एकजुटता का आह्वान करते हुए आयोजित एक रैली को वस्तुतः संबोधित किया था।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी लाखों हिंदुओं, मुसलमानों और ईसाइयों के घर राज्य को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है।

विजयन ने कहा कि चन्द्रशेखर के ये आरोप कि केरल सरकार ने इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की इजाजत दी, गलत हैं।

चन्द्रशेखर के सहयोगी ने रॉयटर्स को बताया कि केरल पुलिस द्वारा दायर आपराधिक मामले को मंत्री के वकील द्वारा संबोधित किया जाएगा।

Related post

Leave a Reply