• November 1, 2023

वरिष्ठ विपक्षी राजनेताओं के मोबाइल फोन को हैक करने की कोशिश करने का आरोप: विपक्षी नेता राहुल गांधी

वरिष्ठ विपक्षी राजनेताओं के मोबाइल फोन को हैक करने की कोशिश करने का आरोप: विपक्षी नेता राहुल गांधी

नई दिल्ली  (रायटर्स) – भारतीय विपक्षी नेता राहुल गांधी ने  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर वरिष्ठ विपक्षी राजनेताओं के मोबाइल फोन को हैक करने की कोशिश करने का आरोप लगाया, क्योंकि उन्हें Apple (AAPL.O) से चेतावनी संदेश मिलने की सूचना मिली थी।

कुछ सांसदों ने सोशल मीडिया पर iPhone निर्माता के हवाले से एक अधिसूचना के स्क्रीनशॉट साझा किए, जिसमें कहा गया था: “Apple का मानना ​​है कि आपको राज्य-प्रायोजित हमलावरों द्वारा लक्षित किया जा रहा है, जो आपके Apple ID से जुड़े iPhone को दूरस्थ रूप से खतरे में डालने की कोशिश कर रहे हैं”।

गांधी ने नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में मोदी का संदर्भ देते हुए कहा, “आप जो चाहें हमें काट लें।” “लेकिन हम (विपक्ष) आपसे सवाल करना बंद नहीं करेंगे।”

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसदों के बयानों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि सरकार ने एप्पल से इस मामले की जांच में शामिल होने के लिए कहा है।

कंपनी ने कहा कि उसने खतरे की सूचनाओं के लिए “किसी विशिष्ट राज्य-प्रायोजित हमलावर” को जिम्मेदार नहीं ठहराया है।

राज्य-प्रायोजित हमले समय के साथ विकसित हो रहे थे। उनका पता लगाना “खतरे के खुफिया संकेतों पर निर्भर करता है जो अक्सर अपूर्ण और अपूर्ण होते हैं,” यह कहा। “यह संभव है कि कुछ ऐप्पल खतरे की सूचनाएं गलत अलार्म हो सकती हैं, या कुछ हमलों का पता नहीं लगाया जा सकता है,”

गांधी की कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता, जयराम रमेश ने एप्पल के स्पष्टीकरण को सुरक्षा उल्लंघन का “लंबे समय से नकारा न जाना” कहा।

2021 में, भारत उन रिपोर्टों से हिल गया था कि सरकार ने गांधी सहित कई पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और राजनेताओं की जासूसी करने के लिए इजरायल निर्मित पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया था।

सरकार ने इस सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया है कि क्या भारत या उसकी किसी राज्य एजेंसी ने निगरानी के लिए पेगासस स्पाइवेयर खरीदा था।

Related post

Leave a Reply